MP Scholarship 2022: सीएम शिवराज ने बेटियों के लिए शुरू की स्कालरशिप योजना, यहाँ जाने योजना से जुडी पूरी जानकारी

MP Scholarship 2022: मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा छात्राओं के उज्जवल भविष्य को देखते हुए दो स्कॉलरशिप योजनाओ की घोषणा की है।

जिसमे पहली योजना का नाम ‘गांव की बेटी योजना’ (Gaon Ki Beti Yojna) है, वही दूसरी योजना का नाम ‘प्रतिभा किरण योजना’ (Pratibha Kiran Yojna) है। इन योजनाओ का लाभ लेकर पढ़ने की इच्छुक छात्राएं अपनी पढाई में होने वाले खर्च को आसानी से उठा पाएंगी। इन योजनाओ की एप्लीकेशन प्रोसेस जनवरी 2022 से शुरू होना है।

छात्राओं को 10 महीनो तक मिलेगी स्कॉलरशिप

MP Scholarship

MP हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट (MP Higher Education Dept) के अनुसार इन दोनों ही योजनाओ के माध्यम से गावों में रह रही छात्राओं को लाभ पहुँचाना है। इन योजनाओ के माध्यम से छात्राओं को 10 महीनो तक लगातार 500 रूपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी। इन योजनाओ का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को दिया जाना है। जिसके लिए छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। स्कॉलरशिप फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2022 है।

इन्हे मिलेगी स्कॉलरशिप

  • छात्रा गांव की रहने वाली हो।
  • छात्रा के द्वारा कक्षा 12वी का स्कोर 60 प्रतिशत होना चाहिए।
  • छात्रा मध्यप्रदेश की मूल निवासी होना चाहिए।

यहाँ से करे आवेदन

अगर छात्रा आवेदन करना चाहती है तो वह स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल (State Scholarship Portal) पर जाकर इन स्कॉलरशिप योजना का लाभ ले सकती है। पोर्टल पर छात्राओं को रजिस्टर कर अपनी लॉग-इन आईडी जनरेट करना होगी, उसके बाद छात्राएं एप्लीकेशन फॉर्म भर पाएंगी। स्कॉलरशिप सिस्टम में ट्रांसपेरेंसी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

शहर की छात्राएं ले इस योजना का लाभ

बता दे के ‘गांव की बेटी योजना’ (Gaon Ki Beti Yojna) में सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों की छात्राएं ही आवेदन कर सकती है। वही ‘प्रतिभा किरण योजना’ (Pratibha Kiran Yojna) के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में रहने वाली ऐसी छात्राएं जिनके परिवार की आर्थिक अतिथि ठीक नहीं है, वह इस योजना का लाभ उठा सकती है। इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत छात्रा को कक्षा 12वी को फर्स्ट डिवीज़न से पास करना जरुरी है। इस योजना के माध्यम से छात्राओं को हर साल 5,000 रूपए तक का लाभ मिलेगा।

Leave a Comment