Mukhyamantri Bal Shramik Vidya 2022: यूपी सरकार बच्चो को दे रही है 1200 रुपए, यहाँ करे आवेदन

UP Bal Shramik Vidya Yojana Online Registration | मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Scheme Registration Form | Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Scheme In Hindi

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya 2022: देश में कई ऐसी योजनाए आरंभ की जाती है, जिनके माध्यम से हर वर्ग के नागरिको को लाभ पहुंचाया जा सके। इसी तरह की एक योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य में रहने वाले श्रमिक परिवारों के बच्चो के लिए लागू की जा रही है। इस योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाले अनाथ व श्रमिक मजदूरों के बच्चो को शिक्षा प्राप्त करने हेतु सरकार की और से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को 1000 रुपए व छत्राओ को 1200 रुपए की राशि प्रतिमाह दी जाएगी।

यदि आप मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना से जुडी पूरी जानकारी आसान भाषा में प्राप्त करना चाहते है तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। इस लेख में आप मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना क्या है?, योजना का मुख्य उद्देश्य, योजना से होने वाले लाभ, योजना की विशेषताएं, योजना की पात्रता, योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज व योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया जैसी समस्त जानकारी को जान सकेंगे तो आपसे निवेदन है के आप इस लेख को अंत तक पढ़े।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाले श्रमिकों के बच्चो, दिव्यांग व अनाथ बच्चो को राज्य सरकार के द्वारा शिक्षा प्रदान करना है। इस योजना का लाभ राज्य के करीब 2000 परिवारों के बच्चे उठा सकेंगे। इसके अलावा सरकार के द्वारा उन श्रमिकों के बच्चो को 6000 रुपए की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी जो कक्षा 8वीं, कक्षा 9वीं व कक्षा 10वीं पास कर चुके है।

इस योजना के माध्यम से उन सभी बच्चो के जीवन सुधार आएगा जो अपने परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब होने की वजह से कम उम्र में ही पढाई छोड़ कर मजदूरी करने लगते है। इस योजना के आरंभ होने के बाद श्रमिकों के बच्चो के जीवन में एक नयी रौशनी की किरण जागी है। अब वह आसानी से अपनी पढाई को जारी रख सकेंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उसके पश्चात ही बच्चो को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya 2022 Detail’s

योजना का नाममुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना
किनके द्वारा आरंभ की गईउत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी
आदित्यनाथ जी के द्वारा
योजना का मुख्य उद्देश्यराज्य के श्रमिक मजदूरों के बच्चो को शिक्षा हेतु
आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना से जुड़े लाभार्थीराज्य में रहने वाले श्रमिक नागरिक
वित्तीय सहायता राशिछात्रों को 1000 रुपए व छात्राओं को 1200 रुपए प्रतिमाह
योजना आरंभ तिथि12 जून 2020
विभागश्रम विभाग
राज्यउत्तर प्रदेश राज्य
वर्ष2022
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटuplabour.gov.in

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना का मुख्य उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आरंभ की गई Mukhyamantri Bal Shramik Vidya 2022 का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले श्रमिक मजदूरों के बच्चो को शिक्षा के लिए सहायता राशि प्रदान करना है। जैसा की हम सभी जानते है, श्रमिक मजदूरों के जीवन में कितना दुःख दर्द होता है, वह 2 वक़्त की रोटी के लिए कितना ज्यादा परिश्रम करते है, इस वजह से वह अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा तक नहीं दे पाते है, व अपना पूरा जीवन गरीबी में ही बिता देते है।

यदि कोई श्रमिक अपने बच्चो को पढ़ाता भी तो पैसो की तंगी की वजह से अपने बच्चो की पढाई को आधे में ही रोक कर उन बच्चो को मजदूरी पर लगा देता है। लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आरंभ की गई योजना के माध्यम से श्रमिक परिवारों को अपने बच्चो की शिक्षा के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी, इस दी जाने वाली सहायता राशि के माध्यम से बच्चे अपनी शिक्षा पूर्ण कर सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को 1000 रुपए व छात्राओं को 1200 रुपए सहायता के तौर पर प्रदान किए जाएंगे। जिससे चाइल्ड लेबर जैसे अपराध कम होंगे व बच्चे पढ़ लिख कर आत्मनिर्भर बनेंगे।

यह भी पढ़े:- Uttar Pradesh Police FIR Statusइन चेक करने की प्रक्रिया

बाल श्रमिक विद्या योजना को कब शुरू किया गया

12 जून 2020 में यूपी सरकार के द्वारा बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी ने श्रमिक निषेध दिवस पर शुरू किया था। इस योजना का सिर्फ एक ही उद्देश्य रखा गया है, की राज्य में रहने वाले श्रमिक मजदूरों के बच्चो को शिक्षा प्राप्त करने में सहायता करना। जिससे उनकी जिंदगी में सुधार आए व उन्हें पढाई की उम्र में बाल मजदूरी न करना पढ़े, वह अपनी पढाई पूरी करके अपना व अपने माँ बाप का जीवन सफल बनाए।

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana की चयन प्रक्रिया

  • लाभार्थी बच्चो की पहचान लेबर डिपार्टमेंट के अधिकारियों के सर्वेक्षण द्वारा, ग्राम पंचायतों द्वारा, स्थानीया निकाय द्वारा व चाइल्ड लाइन्स व विद्यालय समिति के द्वारा किया जाएगा।
  • यदि लाभार्थी बच्चे के माता-पिता किसी गंभीर बीमारी से ग्रषित है तो ऐसी स्थिति में उन बच्चो को पहली प्राथमिकता दी जाएगी। जिसके लिए मेडिकल ऑफिसर के द्वारा दिया गया सर्टिफिकेट मान्य होगा।
  • ऐसे श्रमिक परिवार जिनके पास जमीन नहीं है, या वह महिला प्रमुख परिवारों के बच्चे है उनका चयन वर्ष 2011 की जनगणना लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 से होने वाले लाभ व विषेशताएं

  • उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले सभी श्रमिक नागरिको के बच्चों को सरकार द्वारा आरंभ की गई योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य सरकार के द्वारा लाभार्थी परिवार के बच्चो को सहायता राशि प्रदान की जाएगी जिसमे छात्रों को 1000 रुपए व छात्राओं को 1200 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिससे उनका पैसा व कीमती समय दोनों की बचत होगी।
  • लाभार्थी चाहे तो योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
  • योजना के अंतर्गत पहले स्टेप में उत्तर प्रदेश राज्य के करीब 2000 छात्र/छात्राओं को शामिल किया जाएगा।
  • इस योजना के सफल होने पर इसको राज्य के 10 अलग-अलग जिलों में आरंभ किया गया है।

यह भी पढ़े:- UP Shasanadesh

योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु पात्रता

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के श्रमिक नागरिक है व मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने का विचार रखते है, तो आपको आवेदन करने के पूर्व सरकार द्वारा जारी की गई पात्रता के विषय में जानकारी होनी चाहिए। इस योजना का लाभ वही श्रमिक मजदुर प्राप्त कर सकेंगे जो सरकार के द्वारा निर्धारित की गई पात्रता को पूरा करेंगे।

  • योजना का लाभ वही नागरिक उठा सकेंगे जो उत्तर प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी है।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता की आयु न्यूनतम 8 वर्ष व अधिकतम 18 वर्ष होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के आवेदन हेतु सभी जरुरी दस्तावेज होना अनिवार्य है। किसी दस्तावेज की कमी की वजह से आवेदनकर्ता इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेगा।

यह भी पढ़े:- Jhatpat Connection

योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप योजना के अंतर्गत आवेदन करने जा रहे है, तो आपके पास निन्मलिखित महत्वपूर्ण दस्तावेज होना चाहिए।

  • आवेदनकर्ता के पास वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास मूलनिवास प्रमाणपत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए।

यह भी पढ़े:- उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

हम आपको बता दे के उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा अभी तक Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana को केवल आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्दी ही उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट लांच की जाएगी। जिसके द्वारा आवेदनकर्ता अपना आवेदन कर सकेंगे। सरकार के द्वारा जैसे ही योजना से जुडी किसी भी तरह की जानकारी आती है, हम आपको अपने इस लेख में अपडेट करके जरूर बताएँगे। यदि आप Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते है, तो हमारे इस लेख पर नजर बनाये रखे।

Leave a Comment