Mukhyamantri Digital Health Yojana 2022: जानिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व विशेषताएं

Mukhyamantri Digital Health Yojana Online Registration | Mukhyamantri Digital Health Yojana Online Apply | मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना कार्यान्वयन प्रक्रिया | Mukhyamantri Digital Health Yojana In Hindi

Mukhyamantri Digital Health Yojana 2022: देश में बढ़ती डिजिटल सुविधाओ को देखते हुए अब राज्य सरकार भी अपने-अपने राज्य में कई प्रकार की डिजिटल सेवाओं को आरंभ कर रही है। जिससे राज्य में रहने वाले नागरिको का कीमती समय व पैसा दोनों की बचत होती है, व घर बैठे ही सरकारों के द्वारा आरंभ की गई योजनाओ के बारे में जान कर उनमे आवेदन कर सकते है।इसी प्रकार की एक योजना को बिहार राज्य सरकार के द्वारा आरंभ करने के निर्णय लिया गया है, जिसका नाम मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिको तक स्वास्थ्य सुविधाएं डिजिटल तकनीक के माध्यम से पहुंचे जाएगी।

यदि आप Mukhyamantri Digital Health Yojana 2022 से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए इस लेख में हमने योजना से जुडी छोटी से छोटी जानकरी को बहुत ही आसान भाषा में समझाया है। इस लेख में आप मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना क्या है, योजना की विशेषताएं व लाभ, योजना की पात्रता, योजना का मुख्य उद्देश्य, योजना के अंतर्गत लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। तो आइए इस लेख के माध्यम से Mukhyamantri Digital Health Yojana के बारे में जानते है।

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना क्या है?

Mukhyamantri Digital Health Yojana 2022 को बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं को डिजिटल तकनीक के माध्यम से राज्य के नागरिको तक पहुंचाया जाएगा। इस योजना का प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री जी के द्वारा 29 अप्रैल 2022 को कैबिनेट की बैठक में दिया गया था जिसे राज्य सरकार के द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। सरकार के द्वारा इस योजना को आने वाले 5 सालो में चरणबद्ध माध्यम से लागू किया जाएगा। जिसके लिए वित्तीय वर्ष 2022- 23 से 2026- 27 तक के लिए 300 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है।

साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा के द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न जरूरी सूचनाएं एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाई जाएगी। व इस योजना को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए जाएंगे। यदि अभी देखा जाए तो स्वास्थ्य की अलग-अलग योजनाओं के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर है। लेकिन इस योजना के अंतर्गत सिर्फ एक ही सॉफ्टवेयर में लाभार्थियों को सभी प्रकार की जानकारी मिल सकेगी।

Mukhyamantri Digital Health Yojana 2022 Detail’s

योजना का नाममुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना
किनके द्वारा आरंभ की गईबिहार राज्य सरकार के द्वारा
योजना का मुख्य उद्देश्यराज्य में रहने वाले नागरिको को स्वास्थ्य
सेवाओं को डिजिटल माध्यम से प्रदान करना
योजना से जुड़े लाभार्थीबिहार राज्य के नागरिक
वर्ष2022
राज्यबिहार
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच की जाएगी

यह भी पढ़े:- आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना का मुख्य उद्देश्य

बिहार राज्य सरकार के द्वारा आरंभ की गई Mukhyamantri Digital Health Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले नागरिको तक सभी स्वस्थ सेवाओं को डिजिटल माध्यम से पहुँचाना है। जिससे नागरिको को समय से उपचार प्राप्त हो सके। सरकार के द्वारा सरलता से सुविधाओं को प्राप्त करने हेतु एक प्लेटफार्म पर स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न सूचनाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। जिसका उपयोग कर नागरिक सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सके। आरंभ की गई योजना के माध्यम से राज्य के प्रत्येक नागरिक तक उपचार की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी। व समय पर डिजिटल हेल्थ योजना के माध्यम से विभिन्न बीमारियों का बेहतर उपचार नागरिकों तक पहुंच सकेगा।

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना की विशेषताएं व लाभ

  • मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं को डिजिटल तकनीक के माध्यम से राज्य के नागरिको तक पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना का प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री जी के द्वारा 29 अप्रैल 2022 को कैबिनेट की बैठक में दिया गया था जिसे राज्य सरकार के द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।
  • सरकार के द्वारा इस योजना को आने वाले 5 सालो में चरणबद्ध माध्यम से लागू किया जाएगा। जिसके लिए वित्तीय वर्ष 2022- 23 से 2026- 27 तक के लिए 300 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है।
  • स्वास्थ्य विभाग द्वारा के द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न जरूरी सूचनाएं एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाई जाएगी। व इस योजना को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए जाएंगे।
  • देखा जाए तो स्वास्थ्य की अलग-अलग योजनाओं के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर है।
  • लेकिन इस योजना के अंतर्गत सिर्फ एक ही सॉफ्टवेयर में लाभार्थियों को सभी प्रकार की जानकारी मिल सकेगी।

डिजिटल हेल्थ योजना की पात्रता व महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदनकर्ता बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आयु का प्रमाण होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास ईमेल आईडी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना चाहिए।

यह भी पढ़े:- RTPS Bihar, Apply Online, जाति ,निवास ,आय प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

बता दे के अभी बिहार राज्य सरकार के द्वारा Mukhyamantri Digital Health Yojana 2022 को सिर्फ आरंभ करने की घोषणा की गई है। लेकिन जल्द ही प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना को लांच किया जाएगा। जिसके पश्चात आवेदनकर्ता इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है, तो हमारे इस लेख से जुड़े रहे, जैसे ही सरकार के द्वारा Mukhyamantri Digital Health Yojana से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी जारी की जाएगी उस जानकारी को हम अपने इस लेख में अपडेट करके आप तक जरूर पहुचाएंगे।

Leave a Comment