National Pension Scheme: इस स्कीम में करे निवेश 6O के बाद हर महीने मिलेंगे 45 हजार रुपये

केंद्र सरकार की और से कई तरह की स्कीम लागू की जाती है। जिनमे नेशनल पेंशन स्कीम नाम की स्कीम भी शामिल है, अगर आप इस स्कीम में निवेश करते है। तो इस स्कीम के माध्यम से आपको ग्यारंटी के साथ अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। साथ ही अगर आप भी यही सोच रहे है के रिटायर्मेंट के बाद आपका जीवन किस तरह का गुजरेगा तो आपको भी इस स्कीम की जानकारी लेकर इसमें निवेश करना चाहिए। जिससे आपके रिटायर्मेंट के बाद की जिंदगी सुख सुविधा के साथ गुजर सके।

आज के इस आर्टिकल में हम National Pension Scheme से जुडी सारी जानकारी देने वाले है। अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाह रहे है, तो आपको हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए।

नेशनल पेंशन स्कीम में कितना निवेश कर सकते है?

केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई इस स्कीम में निवेशक न्यूनतम राशि के रूप में 1000 रुपये का निवेश कर सकते है वही इस स्कीम में अधिकतम राशि के रूप में निवेशक जितना चाहे उतना निवेश कर सकते है केंद्र सरकार के द्वारा अधिकतम राशि की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

यह भी पढ़े:- सरल जीवन बीमा योजना

नेशनल पेंशन स्कीम के द्वारा हर महीने मिलेंगे 45 हजार रुपये

यदि आप नेशनल पेंशन स्कीम में हर महीने 5000 का निवेश करते है तो यह स्कीम आपको हर साल 10% का रिटर्न देती है जो की 60 साल की उम्र तक करीब 1.2 करोड़ रुपये हो जाता है। इस स्कीम के तहत जब आपकी स्कीम मैच्योर हो जाती है तो आपको करीब 45 लाख रुपये एकमुश्त पर दिए जाते है। इसके अलावा हर महीने 45000 रुपये की पेंशन भी शुरू हो जाती है। जिससे आप रिटायर्मेंट के बाद की जिंदगी सुख सुविधा के साथ गुजर सकते है।

जानिए नेशनल पेंशन स्कीम में कौन ले सकता है पात्रता

नेशनल पेंशन स्कीम में पात्रता लेने के लिए आपका भारतीय होना अति आवश्यक है। इस स्कीम में भारतीयों के अलावा किसी अन्य देश का नागरिक पात्रता नहीं ले सकता है। नेशनल पेंशन स्कीम के अंतर्गत पत्र लेने की आयु मिनिमम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 65 साल है। इस स्कीम में आपको अपना सिंगल खाता खुलवाना होता है। इस स्कीम में जॉइंट खाता खुलवाने की सुविधा नहीं है।

जानिए नेशनल पेंशन स्कीम पर खातों के प्रकार

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में 2 तरह के अलग-अलग खातों मान्यता दी गई है, जिसमे पहला खाते का नाम टियर 1 है। और दूसरे खाते का नाम टियर 2 है। टियर 1 खाते में आप 60 साल की उम्र तक फंड को विद्ड्रॉल नहीं कर सकते है। इसके अलावा टियर 2 में निवेशक बचत खाते की तरह जब चाहे तब अपना पैसा निकल सकता है।

नेशनल पेंशन स्कीम से जुड़े सवाल

नेशनल पेंशन स्कीम क्या है?

यह केंद्र सरकार की और से शरू की गई एक स्कीम है जिसमे निवेशक अपना पैसा निवेश कर सकते है।

नेशनल पेंशन स्कीम में कितना पैसा निवेश कर सकते है?

यहाँ आप मिनिमम 1000 रुपये इन्वेस्ट कर सकते है, और अधिकतम की कोई सीमा तय नहीं है।

क्या सच में इस योजना के द्वारा 45000 रुपये हर महीने पेंशन मिलेगा?

अगर आप 5000 रुपये हर महीने इस योजना में निवेश करते है तो आपको 60 साल पुरे होने पर 45 लाख एक बार में मिलेंगे और 45000 हजार रुपये हर महीना पेंशन के रूप में मिलेगा।

इस स्कीम में कौन पात्रता ले सकता है?

इस स्कीम में भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है।

Leave a Comment