जीरो रिस्क, PM मोदी भी करते है पोस्ट ऑफिस की National Savings Certificate परियोजना में निवेश

अगर आप भी बिना किसी जोखिम के लाभ कमाना चाहते है तो आपको भी पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) की इस स्कीम के बारे में जरूर जानना चाहिए। आपको पता ही होगा के समय समय पर भारतीय डाक विभाग के द्वारा कई तरह की योजनाए जारी की जाती है। साथ ही आपको यह भी पता होगा के पोस्ट ऑफिस कई तरह की सेविंग स्कीम निकालता है। जो की किसी और सरकारी स्कीम से ज्यादा नागरिको को रिटर्न प्रदान करती है।

National Savings Certificate scheme

पोस्ट ऑफिस ही एक ऐसी जगह है, जहा आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। पोस्ट ऑफिस के द्वारा अभी तक करीब 9 स्माल सेविंग स्कीम को शुरू किया है। जिनमे से एक स्कीम का नाम है, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) जिसमे खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने निवेश किया हुआ है। सूत्रों की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 8 लाख 43 हजार रुपये का निवेश जून 2020 में किया था। आइये जानते है इस स्कीम से जुडी कुछ प्रमुख जानकारी।

जाने (NSC) National Savings Certificate के बारे में

अगर आप अपना पैसा नेशनल सेविंग्स स्कीम के अंतर्गत निवेश करते है, तो बदले में आपको बेहतर ब्याज दर मिलता है। देखा जाए तो यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग का भी हिस्सा है। इसलिए आप निवेश की शुरुआत 100 रुपये या 1000 रुपये से कर सकते है। आप जितना पैसा चाहे उतना पैसा इस स्कीम में जमा कर सकते है, अभी तक इसकी कोई हद निर्धारित नहीं की गया है।

यह भी जाने:- PostOffice Helpline Number 2021-22

NSC स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड कितना है?

बात करे NSC स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड की तो बता दे के इस स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल रखा गया है। इसका मतलब साफ़ है आपके द्वारा किया गया निवेश आप 5 सालो के बाद ही निकल पाओगे। इसके अलावा आप NSC स्कीम में 3 तरह से निवेश कर सकते है।

  1. सिंगल टाइप: इस ऑप्शन में आप किसी नाबालिग के लिए निवेश कर सकते है अगर आप खुद के लिए करना चाहे तो वह भी कर सकते है।
  2. ज्वाइंट ए टाइप: इस ऑप्शन में दो लोग एक साथ मिल कर निवेश कर सकते है।
  3. ज्वाइंट बी टाइप: इस ऑप्शन में आप और आपका साथी मिल कर इन्वेस्ट कर सकता है लेकिन मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर किसी एक के खाते में ही पैसा आएगा।

NSC में खाता कौन खुलवा सकता है?

  • अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो आप इस योजना में निवेश कर सकते है।
  • अगर माता पिता चाहे तो अपने नाबालिग बच्चे का खाता खुलवा कर उसमे निवेश कर सकते है।
  • इसके अलावा आप और आपका साथी जॉइंट खाता भी खुलवा सकता है।

कितना मिलेगा आपको NSC में ब्याज?

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में हर साल आपको 6.8% की दर से चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) दिया जाएगा। मान लीजिए आपने आज इस योजना में 1000 रुपये निवेश किया है तो आपको 5 साल बाद 1389.49 रुपये इंट्रेस्ट मिला करेगा।

टेक्स में मिलेगी छूट

देखा जाए तो नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम एक तरह से टेक्स सेविंग स्कीम है। जिसमे इन्कम टैक्स अंडर सेक्शन 80C के अंतर्गत अगर आप सालाना 1.5 लाख तक का निवेश करते है तो आपको टेक्स में छूट मिलती है।

FAQ

NSC स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड कितना है?

इस स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल रखा गया है।

NSC स्कीम में हम कितना निवेश कर सकते है?

अभी तक इसकी कोई लिमिट नहीं है, आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते है।

NSC स्कीम के टेक्स में कितनी छूट मिलेगी?

इन्कम टैक्स अंडर सेक्शन 80C के अंतर्गत अगर आप सालाना 1.5 लाख तक का निवेश करते है तो आपको टेक्स में छूट मिलती है।

NSC में खाते कितनी तरह के है?

NSC में तीन तरह के खाते है। जिनके बारे में आप ऊपर आर्टिकल में पढ़ सकते है।

Leave a Comment