Pashu Kisan Credit Card Yojana: पशु किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म, दस्तावेज

Advertisement

Pashu Kisan Credit Card Haryana Online Apply | Pashu Kisan Credit Card Yojana 2021 | पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

क्या आप हरियाणा के नागरिक हैं और पशु पालन करते हैं? अगर हाँ तो Pashu Kisan Credit Card Yojana आपके लिए कारगर योजना साबित होगी। आप आसानी से पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बतायेगे की आप किस तरह से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही हम इस कार्ड से जुड़ी कई अन्य बाते भी शेयर करेंगे जैसे की इस योजना का उददेश्य, पात्रता, आवेदन करने का तरीका इतियादी।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

Pashu Kisan Credit Card Yojana

Pashu Kisan Credit Card Yojana एक बहुत ही लाभकारी योजना है जिसकी शुरुआत पशुपालको को आर्थिक सहायत पहुंचाने के लिए किया गया हैं। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से, पशुपालक ऋण प्राप्त कर सकता हैं। इस योजना के अंतर्गत यदि किसी पशुपालक के पास गाय हैं तो उसे ₹40783 का ऋण मिल सकता हैं। वही अगर किसी के पास भैंस हैं तो ₹60,249 का ऋण प्राप्त किया जा सकता हैं। वही अगर हम बात करे भेड़-बकरियों की तो उसके लिए ₹4,063 और अंडे देने वाली मुर्गियों के लिए ₹720 रुपये का ऋण लिया जा सकता हैं।

अगर आप इस योजना के लिए योग्य हैं तो इस योजना के अंतर्गत आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला ऋण 6 बरा-बर किश्तों में मिलता हैं। 1 वर्ष के अंतराल के बाद लाभार्थी को इस राशि को 4% ब्याज दर के हिसाब से चुकाना होगा। इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता हैं। सबसे अच्छी बात यह हैं की Pashu Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत लिए गए लोन पर लाभार्थी को 4% ब्याज चुकाना होता हैं। जबकि 3% की छूट सरकार द्वारा दी जाती हैं।

यह भी पढ़े: Meri Fasal Mera Byora Haryana

Pashu Kisan Credit Card New Update

यह योजना पशुपालको के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो रही हैं। Pashu Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत पशु खरीद करने के लिए 1.60 लाख रुपये तक का लोन हरियाणा सरकार मुहैया करवा रही हैं। हरियाणा राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल के मुताबिक सरकार द्वारा यह कार्ड 8 लाख लोगो को दिया जाएगा। अभी तक इस योजना के अंतर्गत 4 लाख से भी ज्यादा आवेदन आ चुके हैं और जिनमे से 60 हजार से भी ज्यादा पात्र लोगो को Pashu Kisan Credit Card बांटे जा चुके हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाये जा रहे हैं।

योजना का उद्देश्य

किसान की आमदनी का खेती के बाद दूसरा सबसे बड़ा आमदनी का माध्यम पशुपालन होता हैं। लेकिन दुधारू पशुओ का पालन करना इतना आसान नहीं हैं जितना हम सोचते हैं। कई बार पशु बीमार हो जाते हैं जिसके लिए उनका इलाज करवाना होता हैं। कभी-कभी पैसे न होने के कारण पशुपालक को पशु बेचना भी पड़ता हैं।

Advertisement

जिसके डर से पशुपालक ज्यादा पशु रखते भी नहीं हैं। इसी बात का ध्यान रखते हुए सरकार ने Pashu Kisan Credit Card Yojana की शुरुआत की हैं। ताकि किसान आसानी से कम ब्याज दरों पर ऋण ले सके और पशुपालन का काम सही तरीके से कर सके। इस योजना के कारण कृषि पालन कार्यो में वृद्धि होगी।

यह भी पढ़े: सक्षम योजना

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत मिलने वाली लोन राशि कितनी हैं?

इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित लोन राशि प्रदान की जाती हैं-

  • भैंस पालन के लिए ₹ 60,249/- की लोन राशि
  • गाय पालन के लिए ₹ 40,783/- की लोन राशि
  • भेड़ और बकरी के लिए ₹ 4,063/- की लोन राशि
  • मुर्गी पालन के लिए ₹ 720/- की लोन राशि

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप Pashu Kisan Credit Card प्राप्त करना चाहते हैं तो निचे दिए गए दस्तावेज आपके पास होना चाहिए-

  • आवेदन करने वाला हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड वोटर, आयडी कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन देने वाले का मोबाइल नंबर।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

यह भी पढ़े: PM Kisan Samman Nidhi

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो निचे बताये गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको आपके नजदीकी बैंक में जाना होगा।
  • बैंक में जाने के बाद आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म लेने के बाद फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारिया भर दे।
  • इसके बाद फॉर्म के साथ आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आयडी कार्ड आदि की फोटो कॉपी के साथ बैंक अधिकारी के पास जमा करा दे।
  • अब आपके द्वारा जमा किये गए आवेदन फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा और अगर आप Pashu Kisan Credit Card के लिए पात्र माने जाते हैं तो 1 महीने के अंदर आपको यह कार्ड दे दिया जाएगा।

Advertisement

Leave a Comment