PM Gati Shakti Yojana 2022 (प्रधानमंत्री गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान) – आवेदन प्रक्रिया, विशेषताए, लाभ, PM Gati Shakti Portal – Purijankari

प्रधान मंत्री गति शक्ति योजना हमारे डेस्कः के प्रधान मंत्री द्वारा सुरु की गए उत्तम योजना है जिसके अंतर्गत रोजगार तथा विकास दोनों हे देखने को मिलेगी, तो आज हम इस योजना से सम्बंधित पूरिजनकारी आपको प्रदान करने वाले है और अगर आप इस योजना से सम्बंधित पूरिजनकारी चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े।

इस योजना के अंतर्गत विभिन्न मंत्रालयों को एक जुट किया जाएगा जैसे भारतमाला, सागरमाला, अंतर्देशीय जलमार्ग, बंदरगाहों, उड़ान जैसे अन्य मन्त्रालयो को भी शामिल किया जाएगा। इस योजन से भारत के अर्थव्यवस्था को बहुत हे ज्यादा लाभ पूछने वाला है क्युकी आर्थिक क्षेत्र जैसे कपड़ा क्लस्टर, फार्मास्युटिकल क्लस्टर, रक्षा गलियारे, इलेक्ट्रॉनिक पार्क, औद्योगिक गलियारे, मछली पकड़ने के समूह कनेक्टिविटी में सुधार लाने और भारतीय व्यवसायों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए कृषि क्षेत्रों को कवर किया जाएगा।

शायद आप इस बात को समझते होंगे की किस तरह से लोगो को दिक्कते आती है जब भी किसी सड़क को खोदा जाता है किस भी कार्य के लिए जैसे पाइप लाइन बिछाना, सड़क का पुनः से निर्माण करना या अन्य किसी वजह से और अगर आपने गौर किया होगा तो आपको समाज आया होगा की उस सड़क को वापस से बनने में भी काफी समय लग जाता है जिसका कारण होता था मंत्रालयों में आपस में संचार की कमी होना। और इन चीजों की वजह से न सिर्फ आम लोगो को बहुत दिक्कते होती थी बल्कि साथ ही बहुत सरे पैसो का फालतू खर्च भी होता था।

तो यह तो कर ली हमने दिक्कतों की बात तो अब हम देखते है कैसे इन दिक्कतों को ठीक करने की कोसिस की जा रही है, तो साकार अब अपने सरे मंत्रालयों के बिच में अब संचार व्यवस्था को सुधरेगी जिससे की कार्यो में तेज़ी आए और आम आदमी को किसी भी तरह की दिक्कतों का न सामना करना पड़े इन निर्माण कार्यो की वजह से।

और सरकार यह भी योजना बना रही है जिसके अंतर्गत जो भी पिपीलिनेस और कब्ज का रोड के बनने के बाद काम होता है उसे रोड के बनते वक़्त हे पूरा कर लिया जाएगा और कई बार इन सरकारी कामो में विब्भिन मंत्रालयों से मंजूरी न मिलने की वजह से भी कार्यो में विलम्भ्ता हो जाती है तो अब सरकार इन चीज़ो पे ध्यान देगी और चीज़ो को सही करेगी ताकि सारी मंजूरियां समय से मिल सके कार्यो को पूरा करने के लिए। और अब पहले जैसे किसी भी परियोजना को साइलो में नहीं बनाया जाएगा बल्कि उसे सामान्य दृष्टि से बनाया जाएगा जिससे आने वाले समय में लोगो को दिक्कते भी न हो और पैसो का खर्च भी ज्यादा न हो।

व्यापकता: इसमें एक केंद्रीकृत पोर्टल के साथ विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की सभी मौजूदा और नियोजित पहल शामिल होंगी। प्रत्येक विभाग को अब व्यापक रूप से परियोजनाओं की योजना और निष्पादन के दौरान महत्वपूर्ण डेटा प्रदान करने वाली एक-दूसरे की गतिविधियों की दृश्यता होगी।

गतिशील: सभी मंत्रालय और विभाग अब जीआईएस प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्रॉस-सेक्टोरल परियोजनाओं की प्रगति की कल्पना, समीक्षा और निगरानी करने में सक्षम होंगे, क्योंकि उपग्रह इमेजरी समय-समय पर जमीनी प्रगति देगी और परियोजनाओं की प्रगति को अपडेट किया जाएगा। पोर्टल पर नियमित रूप से यह मास्टर प्लान को बढ़ाने और अद्यतन करने के लिए महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों की पहचान करने में मदद करेगा।

विश्लेषणात्मक: योजना जीआईएस आधारित स्थानिक योजना और 200+ परतों वाले विश्लेषणात्मक उपकरणों के साथ एक ही स्थान पर संपूर्ण डेटा प्रदान करेगी, जिससे निष्पादन एजेंसी को बेहतर दृश्यता प्राप्त होगी।

तुल्यकालन: अलग-अलग मंत्रालय और विभाग अक्सर एकांत में काम करते हैं। परियोजना के नियोजन एवं क्रियान्वयन में समन्वय का अभाव है जिसके परिणामस्वरूप विलम्ब होता है। पीएम गति शक्ति प्रत्येक विभाग की गतिविधियों के साथ-साथ शासन की विभिन्न परतों को उनके बीच काम का समन्वय सुनिश्चित करके समग्र रूप से समन्वयित करने में मदद करेगी।

अनुकूलन: राष्ट्रीय मास्टर प्लान महत्वपूर्ण अंतराल की पहचान के बाद परियोजनाओं की योजना बनाने में विभिन्न मंत्रालयों की सहायता करेगा। एक स्थान से दूसरे स्थान तक माल के परिवहन के लिए, योजना समय और लागत के मामले में सबसे इष्टतम मार्ग चुनने में मदद करेगी।

प्राथमिकता: इसके माध्यम से विभिन्न विभाग क्रॉस-सेक्टोरल इंटरैक्शन के माध्यम से अपनी परियोजनाओं को प्राथमिकता देने में सक्षम होंगे।

Gati Shakti will help our local manufacturers turn into globally competitive. This will also develop possibilities of new future economic zones.

Walking the road of development, India needs to increase both manufacturing and exports.#IndiaIndependenceDay pic.twitter.com/Bpt2ZbUNrm

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.