Pradhan Mantri Berojgari Bhatta (बेरोजगारी भट्टा) Yojna 2022, ऑनलाइन आवेदन व दस्तावेज

PM Berojgari Bhatta | Pradhan Mantri Berojgari Bhatta 2022 | pm berojgari bhatta check status | प्रधान मंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना |

PM Berojgari Bhatta Yojna ( प्रधान मंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना ) द्वारा देश के उन युवाओ को लाभ पहुंचाया जाएगा जो की शिक्षित तो है परन्तु उनके पास कोई भी रोजगार उपलब्ध नहीं है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है जिसमे आवेदन करने वाले व्यक्ति को 2500 – 3500 रूपए की धनराशि दी जाएगी जब तक उनके शिक्षा के अनुसार उनको उपयुक्त रोजगार नहीं प्राप्त करवाया जाए। अगर आपको कोई भी काल या मैसेज के द्वारा ऐसा कुछ भी बताए और कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरने को कहे तो समझ जाइएगा की वह व्यक्ति आपको बेवकूफ बना रहा है। और आप अगर ऐसे फॉर्म भर रहे हैं तो आप बेकूफ़ बन रहे हैं।

क्योकि अभी तक केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना को आरम्भ नहीं किया गया है, हां हो सकता हैं शायद आगे ऐसी योजना बने मगर अभी तक PM Berojgari Bhatta Yojna को आरम्भ नहीं किया गया है, अगर ऐसी कोई भी सुचना केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी तो हम आपके लिए जल्द से जल्द आप तक पंहुचा देंगे।

आज कल हर जगह इतने फ्रॉड होते है के चीजों पे से भरोसा खुद बा खुद उठ जाता है और हमें लगने लगता है की हर इंसान बुरा है, अगर हम सचेत रहे और पूर्ण जानकारी रखे इन बातो को ले के तो हम फ्रॉड से बच सकते है। और इसिलए यह जानना भी बहुत जरुरी है आखिर यह अफ़वाए फैलाई क्यों जा रहे है?

यह फ्रॉड करने वाले लोग सबसे पहले आपकी पूरी जानकारी निकालने की कोशिस करते है आपको मनघडंत बाते बता कर, और वह यह आपसे ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म को भरवा के करते है जिसमे आप आपकी पूर्ण जानकारी उन फ्रॉड लोगो के हाथो में दे देते है।

फिर एक बार इनके पास आपकी सारी जानकारी आ जाती है तो फिर यह लोग आपको काल करके ऐसी योजनाओ के बारे में बताते है जहा आपको हर महीने इत्ते रूपए दिए जाएंगे परन्तु उससे पहले आपको कुछ धनराशि जमा करनी पड़ेगी और एक बार आप यह धनराशि जमा कर देते है फिर ये फ्रॉड लोग तुरंत ही गायब हो जाते है इसलिए आप ऐसे लोगो और ऐसी भ्रामक जानकारी से दूर ही रहे वरना आप इनके चुंगल में आ सकते है।

आपको बताया जाएगा की यह योजना केवल उन बेरोजगार युवको के लिए है जो की 12वी पास कर चुके है व ग्रेजुएट हो चुके है और उनके पास फ़िलहाल कोई रोजगार नहीं है। और आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से आवेदन करना पड़ेगा। और केंद्र सरकार किसी नए योजना पर काम कर रही है और अगर आपके परिवार की आय 3 लाख से कम है सालाना तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हो जिसमे आधी धनराशि आपको केंद्र सरकार देगी और आधी राशि आपको राज्य सरकार देगी। तो आप ऐसे किसी भी व्यक्ति के झांसे में न आए और कुछ करने से से पहले पूरी जांच जरूर कर ले PuriJankari के साथ या किसी सरकारी वेबसाइट के साथ।

दावा:- एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार बेरोजगारों को प्रति माह ₹3800 तक का बेरोजगारी भत्ता प्रदान कर रही है।#PIBFactCheck:- यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। pic.twitter.com/CwedA2UKRB

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) January 27, 2021

एक के बाद एक प्रधान मंत्री बेरोजगारी भत्ता से संभंधित वायरल मैसेज सोशल मीडिया पर कुछ लोगो द्वारा फैलाये जा रहे हैं। हाल ही में PIB Fact Check के द्वारा एक होर वायरल मैसेज का खुलासा किया गया जो PM Berojgari Bhatta Yojana से ही संभंधित हैं। इस भ्रामक मैसेज के अंदर दवा किया जा रहा हैं की इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा प्रति माह 3800 रुपये तक का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जा रहा हैं। केंद्र सरकार द्वारा इस खबर को फर्जी बताया गया हैं।

इस वायरल मैसेज में बताया गया हैं की प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता वर्ष 2021 में 18 से 50 साल के लोगों को 3800 तक बेरोजगारी भत्ता मिल रहा है। और यह भत्ता पाने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिसके लिए एक लिंक भी दी गयी हैं। दी गयी लिंक से ही पता चल रहा हैं की वह फर्जी मैसेज हैं। क्योकि अगर सरकार की कोई वेबसाइट होती हैं तो ज्यादा तर वह gov डोमेन की होती हैं जैसे की https://www.education.gov.in/. और इस वायरल मैसेज में जो लिंक दी हैं वह ब्लॉगर के सब्डोमैन की हैं।

नामप्रधान मंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 (फ्रॉड)
किसके द्वारा आरम्भ किया गयाकिसी के भी द्वारा नहीं यह एक भ्रामक सूचना हैं।
योजना का उद्देश्यबेरोजगार युवाओ की मदद करना
लाभपैसो की मदद

Berojgari Bhatta Yojna नाम से हो रहे वायरल मैसेज में इस योजना का उद्देश्य यह बताया जा रहा हैं की हमारे देश में जनसँख्या दिन पे दिन बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से बेरोजगारी भी बढ़ती जा रही है इस बेरोजगारी की समस्या से लड़ने के लिए यह योजना को लागु की गयी है। कई लोग ऐसे भी है जिनके पास तो ठीक से दो वक़्त का खाना बी खाने के पैसे नहीं है तो इस धनराशि से वह अपनी जीविका चला सकते है जब तक उसको कोई रोजगार नहीं मिल जाता। और समय के साथ जैसे जैसे लोगो को रोजगार मिलने लग जाएगा ये योजना धीरे धीरे बंद कर दी जाएगी।

अगर PradhanMantri Berojgari Bhatta Yojana सच में लागू होती हैं तो इसके क्या-क्या फायदे होने वाले हैं। चलिए जानते हैं विस्तार से-

* जिनके पास आय का कोई भी स्त्रोत नहीं है उनकी जीविका चल पाएगी बिना किसी दुविधा के।

* देश के 2 करोड़ युवाओ को सीधा लाभ मिलेगा ।

* खान पान की दुविधा नहीं होगी तो लोग दूसरे कामो पे ध्यान लगा पाएंगे जैसे खुद का कुछ आय का स्त्रोत चालू करना या पढ़ाई पे ध्यान देना ।

अगर प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना लागु होती हैं तो संभावना हैं की निम्नलिखित दस्तावेज मांगे जा सकते हैं:-

* पासपोर्ट साइज फोटो

* निवास प्रमाण पत्र

* आय प्रमाण पत्र

* पहचान पत्र

* आयु प्रमाण पत्र

* मोबाइल नंबर

* बैंक अकाउंट नंबर ‘

* आधार कार्ड

आपने बहुत सारी जगह देखा होगा की किस तरह से प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करे पर यह योजना अभी तक लांच हे नहीं हुई है तो आप इस पर कैसे आवेदन कर सकते है। तो आपको कोई भी अगर बताए की इस तरह से आवेदन करना है तो बिलकुल भी उनके झांसे में ना आए और खुद से हे सारी जानकारी प्रातः करे और फिर हे कोई डिसिशन ले।

Berojgari Bhatta योजना से जुडी अगर कोई खबर आती है तो आप वह हमारे वेबसाइट पे देख पाएंगे इसलिए किसी के झांसे में ना आए और शतर्क रहे।

जी बिलकुल नहीं मिलेगा क्योकि ऐसी कोई योजना शुरू ही नहीं हुयी हैं।

क्योकि ऐसी कोई योजना शुरू ही नहीं हुयी हैं।

यह योजना अभी शुरू नहीं हुयी हैं।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.