उज्ज्वला योजना लिस्ट 2022: इस प्रकार देखे Ujjwala Yojana LPG List

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2022 List: PMUY के द्वारा उज्ज्वला योजना लिस्ट 2022 की लिस्ट जारी कर दी गई है, इस लिस्ट में जिन लोगो का नाम पहले नहीं था। अब उनका नाम भी इस लिस्ट में जोड़ दिया गया है। अगर आपका नाम भी पुरानी लिस्ट में नहीं था। तो आइये जानते है, किस तरह से आप अपना नाम 2022 की लिस्ट में देख सकते है।

Ujjwala Yojana LPG List
Ujjwala Yojana LPG List

इस योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य देश में रह रहे गरीब लोगो को गैस कनेक्शन उपलब्ध करना था। इस योजना में कई सारे ऐसे लोग थे, जो इस योजना का लाभ उठा सकते थे। लेकिन किसी कारणवस् उन लोगो का नाम पुरानी Pradhan Mantri Ujjwala Yojna लिस्ट में नहीं आ सका था। लेकिन 2022 की PMUY की योजना में कई ऐसे नाम जोड़े गए है, जो पुरानी लिस्ट में शामिल नहीं थे।

जानिए उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है?

1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई थी। इस योजना की शुरुआत देश में रह रहे गरीब परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुफ्त में दिया जाना था। जिसका प्रथम चरण हाल ही में पूरा हो गया है, लेकिन अब सरकार ने कोरोना काल को देखते हुए दूसरे चरण की यानी की उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत कर दी है।

जिसके द्वारा केंद्र सरकार का उद्देश्य करीब 1 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ देना होगा। ऐसे में अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत आवेदन कर सकते है। और अपना मुफ्त गैस कनेक्शन आसानी से प्राप्त कर सकते है।

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana)
योजना किसके द्वारा शरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थीगरीब परिवार
आरंभ तिथि 1 मई 2016
ऑफिसियल वेबसाइटpmuy.gov.in

किस तरह करे आवेदन

हाल ही में केंद्र सरकार की और से उज्ज्वला योजना 2.0 शुरू की गई है। ऐसे में कई लोगो में मन में सवाल उठ रहे होंगे के इस योजना में आवेदन किस तरह से कर और इस योजना का लाभ किस तरह से ले। तो हम आपको बता देते है के उज्ज्वला योजना 2.0 में आप आवेदन बहुत ही आसानी से अपने घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते है। हालाँकि अगर आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाते है तो ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है।

आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmuy.gov.in पर जाना होगा। यहाँ आपको Apply for PMUY Connection पर क्लिक करके फॉर्म भर कर सबमिट कर देने है, आवेदन करने के पश्चात इसकी जानकारी आपके द्वारा दिए गए आपके मोबाइल पर SMS के माध्यम से कर दी जाएगी। आवेदन करने के पश्चात डीलर के द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा। और आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2022

सरकार के द्वारा देश में रह रहे गरीब लोगो को इस योजना के माध्यम से गैस कनेक्शन देने का उद्देश्य है। इस योजना में कई ऐसे लोग थे जो किसी कारणवस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ नहीं ले पाए। और कई ऐसे भी लोग थे जिनका नाम इस सूचि में नहीं आया था। जिनका नाम पुरानी सूचि में नहीं आया था वह इस बार की नई सूचि में अपना नाम देख सकते है क्योकि इस बार कई सारे नामो को शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत उन परिवारों को शामिल किया गया है, जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। और सभी जरूरतमंद लोगो को इस योजना के अंतर्गत शामिल करने के लिए गाइड लाइन भी जारी कर दी है। साथ ही अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ बीपीएल सूचि में रहने वाले लोग भी उठा सकेंगे इसके लिए उन्हें कुछ शर्तो का पालन करना होगा। साथ ही उन परिवारों को भी इस बार की लिस्ट में शामिल किया गया है जो पिछली बार इस योजना का लाभ उठाने से छूट गए थे।

अगर आपने भी पिछली बार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पाने के लिए आवेदन किया था तो और आपका नाम सूचि में नहीं आया था तो आपको इस बार की सूचि में अपना नाम देखना चाहिए क्योकि इस बार की योजना में कई लोगो के नाम शामिल किये गए है। यदि आपका नाम सूचि में आ गया तो आपको फ्री गैस कनेक्शन दिया जाएगा।

अब BPL कार्ड धारक भी उठा सकेंगे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ

जिन लोगो के पास BPL कार्ड है और उन लोगो का नाम उज्ज्वला योजना की सूचि में नहीं आया था उन लोगो को बता दे के अब वह भी उज्ज्वला योजना का लाभ उठा पाएंगे। अगर आपके पास BPL कार्ड है और आपकी आर्थिक स्थिति ख़राब है तो ऐसे में आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ सर्कार की और से दिया जाएगा।

अगर आप भी एक BPL कार्ड धारक है। और इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो आपको अपने BPL कार्ड की फोटो कॉपी के साथ अपने आधार कार्ड की कॉपी और अपना पासपोर्ट साइज का फोटो लेकर किसी भी गैस वितरक एजेंसी के पास जाकर उज्ज्वला योजना योजना के लिए आवेदन कर दे। आपको इस योजना के अंतर्गत गैस वितरक कंपनी के द्वारा गैस का नया कनेक्शन बिलकुल मुफ्त में दिया जायेगा। बता दे के BPL कार्ड धारको से उज्ज्वला योजना के तहत किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।

किस तरह देखे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की सूचि

अगर आपको भी उज्ज्वला योजना 2.0 की सूचि देखनी है तो आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहाँ क्लिक करके भी जा सकते है।

जैस ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे एक नए पेज पर जाएंगे जिसमे आपको सबसे पहले अपने राज्य का नाम लिखना होगा उसके बाद आपको अपने जिले का नाम लिखना होगा, और फिर आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा। ब्लॉक का चयन करने के बाद आपको पंचयत का चयन करना होगा। पंचायत का चयन करने के बाद आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी। लिस्ट में आपके सामने जितने भी लोग आएंगे उन लोगो को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ दिया गया होगा। यह सूचि नई सूचि है इसमें आप अपना नाम भी देख सकते है।

अगर यह सूचि बहुत ज्यादा बड़ी है और आपको अपना नाम ढूंढने में मुश्किल हो रही है तो हम आपको एक छोटी सी ट्रिक बता रहे है जिसका उपयोग करके आप बहुत ही आसानी से अपना नाम चेक कर सकेंगे। आपको अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड पर CTRL+F को दबाना होगा दबाते ही आपके सामने एक छोटा सा सर्च बॉक्स ओपन हो जाएगा। यहाँ आप अपना नाम लिख कर सर्च कर लीजिए अगर आपका नाम सूचि में होगा तो वह आपको दिख जाएगा।

Leave a Comment