Prerna up.in Login, Learning Outcomes, Student Registration, Teacher Login, dbt, and More

Prerna up.in पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सुरु किया गया बहुत ही सराहनीय योजना है और अगर आप इस मिशन प्रेरणा पोर्टल के बारे में पूरिजनकारी लेना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पे है इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना से सम्बंधित सारी जानकारी प्रदान करेंगे तो अगर आपको हमारा लेख पसंद आए तो इसे अपने जानने वालो के साथ भी साझा करे ताकि आपके जानने वाले भी इस योजना का लाभ उठा सके आसानी से।

Prerna Up patrika

जैसा की आप जानते है शिक्षा एक व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्त्वपूर्ण अंश है और जो व्यक्ति इस अंश से वंचित रह जाता है उसे जीवन में बहुत सी मुस्किलो का सामना करना पढ़ता है और हमने तो कई ऐसे उदहारण देखे है जहा एक गरीब व्यक्ति शिक्षा के सहायता से सफलता की बुलंदियों तक पंहुचा है। और इसे वजह से यूपी सरकार ने इस बात को समझते हुए इस Prerna up.in पोर्टल की शुरुआत की है जिसके सहायता से स्कूल के बच्चो की शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में 16 लाख से अधिक स्कूल्ज बुनियादी शिक्षा विभाग के अंतर्गत आते है और सरकार ने 2022 तक का लक्ष्य तय किया है जिसमे इन सभी बच्चो को बुनियादी शिक्षा प्रदान कर सके।

Prerna up.in Login

अगर आप एक Prerna up.in Login पर लॉगिन करके इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो निचे दिए हुए प्रक्रिया का पालन करे।

स्टेप 1 – सबसे पहले तो आप Prerna up.in Login को गूगल पर खोजे, आप इस लिखे हुए मूलपाठ को प्रतिलिप कर के भी गूगल पर दाल सकते है।

स्टेप 2 – जब आप मूलपाठ को गूगल पर दाल कर खोजेंगे तो आपको काफी सारे परिणाम मिलेंगे और आपको उनमे से पहले वाले परिणाम पर क्लिक करना होगा। या तो आप Prerna up.in Login पूरिजनकारी लिख कर भी खोज सकते है और फिर हमे जो डायरेक्ट लिंक यहाँ दी है उसके माध्यम से सीधा वेबसाइट पर जा सकते है।

Prerna up.in Login

सेटप 3 – अब जैसे हे आप वेबिस्ते पर पहुंचेंगे दाईं ओर ऊपर में लॉगिन का विकल्प नज़र आएगा और आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4 – आपके लॉगिन पर क्लिक करते हे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे आपसे आपका यूजरनाम और पासवर्ड पूछा जाएगा और आपको उसमे जानकारिया भरने के बाद निचे दिए हुए कॅप्टचा को भर कर प्रोसीड बटन पर क्लिक कर होगा और आप का लॉगिन प्रक्रिया पूरा हो जाएगा।

Prerna up.in Student Registration

अगर आपको आपके विद्यालय के किसी भी बच्चे का Prerna up.in Student Registration की पूरी प्रक्रिया जानना चाहते है तो निचे दिए हुए प्रक्रिया का पालन करे और आप रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की पूरी प्रक्रिया समझ जाएंगे।

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको आपका ब्राउज़र खोल लेना है आपके डिवाइस पर और ब्राउज़र पर टाइप करना है Prerna up.in और आपको प्रेरणा यूपी के वेबसाइट पर एंटर कर जाना है।

स्टेप 2 – जैसे हे आप Prerna up.in पोर्टल पर पहुंचेंगे आपको ऊपर की टैब में काफी सारे विकल्प नज़र आएँगे और आपको उनमे से बैंक डाटा अपलोड पर जाना होगा और उनमे से टीचर लॉगिन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3 – जैसे हे आप टीचर लॉगिन पर क्लिक करेंगे आपको आपके रेजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर की जानकारी देने पड़ेगी और फिर आपके मोबाइल पर otp आएगा जिसके सहायता से आपको लॉगिन करना होगा।

स्टेप 4 – फिर जैसे हे आप लॉगिन कर जाए आपको पोर्टल पर कुछ विकल्प दिखाए देंगे और आपको उनमे से नई स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।

सेटप 5 – जिअसे हे आप क्लिक करेंगे आपके सामने बच्चे का रजिस्ट्रेशन करने का फॉर्म आ जाएगा जहा पर आपको बच्चे सम्बंधित पूरिजनकारी देने पड़ेगी।

स्टेप 5 – जैसे आप पूरिजनकारियो को भर दे निचे दिए हुए प्रोसीड तो सेव बटन पर क्लिक कर दे और आपका काम पूरा हो जाएगा।

Prerna up.in Learning Outcomes

अगर आपको Prerna up.in Learning Outcomes से सम्बंधित पूरी जानकारी चाहिए तो आप निचे दिए हुए लिंक की सहायता ले सकते है और जा कर सरकार द्वारा जारी किया हुआ पत्र पढ़ सकते है और फिर भी आपको कोई दिक्कत आती है तो आप निचे कमेंट कर के सहायता ले सकते है।

Student Corner Prernaup.in

Student Corner Prernaup.in

प्रेरणा पोर्टल बच्चो के लिए बहुत हे अच्छा माध्यम है अच्छी शिक्षा प्राप्थ करने के लिए जैसे की इस पोर्टल पर बच्चो के लिए काफी साडी अध्यन सामग्री मिल जाएगी। न सिर्फ बच्चो के लिए लिखित सामग्री मौजूद है बल्कि वीडियो के रूप में भी काफी साडी सामग्री मौजूद है जिसके सहायता से बच्चे काफी कुछ सिख सकते है। और अगर आप इस पोर्टल का फायदा लेना चाहते है तो निचे दिए हुए प्रक्रिया का पालन करे।

स्टेप 1 – सर्वप्रथम आपको प्रेरणा यूपी पोर्टल पर जाना होगा जहा पर आपको काफी सरे विकल्प दिखाई देंगे और आपको उनमे से स्टूडेंट कार्नर पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 2 – जैसे हे आप उस विकल पर क्लिक करेंगे आपके सामने 2 और विकल्प खुल जाएंगे जो की होंगे ई-पाठशाला /
सीखने की सामग्री/लर्निंग मटेरियल।

स्टेप 3 – ई-पाठशाला पेज पर आपको आपकी कक्षा का चयन करना होगा ताकि आप अध्यायों की व्याख्या और समाधान तक पाउच सके।

स्टेप 4 – एक बार आप कक्षा का चयन कर लेंगे फिर आप सामग्री देख पाएंगे और फिर आपको दिनक के हिसाब से सामग्री दिखाई देने लगेगी और फिर आप विषय चुन कर सामग्री को आपके डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 5 – और यदि आप लर्निंग मटेरियल पर क्लिक करते है तो आपको आपकी कक्षा, सब्जेक्ट, और टॉपिक डालना होगा और फिर आप वह से चीज़ो को इस्तेमाल कर सकते हो।

Student Details संपादित करने की प्रक्रिया

निचे हमने विद्यार्थियों के जानकारियों को बदलने की पूरी जानकारी दे रक्खी है तो अगर आपको किसी भी विधार्थी की डिटेल्स को बदनला है तो आप निचे दिए हुए प्रक्रिया का पालन कर सकते हो।

स्टेप 1 – सर्वप्रथम आपक प्रेरणा यूपी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2 – जैसे आप ओफ्फ्सिअल पेज पर पहुंचेंगे आपको आपके यूजरनाम और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना होगा।

स्टेप 3 – लॉगिन करने के बाद आपको उस पेज पर “Edit स्टूडेंट Details” का विकल्प मिलेगा और आपको उस पर क्लिक करना होगा।

स्टेप – 4 अब आपके पास जानकारियों को सम्पादित करने का विकल्प होगा जो की आप आसानी से कर सकते है ।

स्टेप 5 – जैसे हे आप जानकारियों को सम्पादित कर लेते है आप को अब “proceed तो update” पर क्लिक करना होगा और आपका काम हो जाएगा।

Prerna up.in Teacher Login

अगर आप एक शिक्षक है और किसी भी कारन वस प्रेरणा यूपी पर लॉगिन करना चाहते है और आपको इसकी प्रक्रिया नहीं मालूम तो निचे दिए हुए प्रक्रिया का पालन करे और आप बड़े हे आसानी से लॉगिन कर सकेंगे।

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको पोर्टल के ओफ्फिकल पेज पर जाना होगा जो की अआप बड़े हे आसानी से “PrernaUP.in” ब्राउज़र पर टाइप कर के जा सकते हो।

स्टेप 2 – जैसे हे आप ओफ्फ्सिअल पेज पर पहुंचेंगे आपको लॉगिन का विकल दिखाई देगा उस पर क्लिक करे और यूजरनाम और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन कर ले।

स्टेप 3 – अब जैसे हे आप लॉगिन करेंगे आपको ऊपर टैब पे काफी सरे विकल्प नज़र आएँगे और आपको उनमे से “Bank डाटा Upload” पर क्लिक करना होगा जहा पर आपको टीचर लॉगिन विकल्प नज़र आएगा।

स्टेप 4 – जैसे हे आप टीचर लॉगिन वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके दर्ज कराए हुए मोबाइल नंबर पर otp aaega और फिर उसकी मदद से आप आसानी से लॉगिन कर सकेंगे।

Leave a Comment