Rajasthan Jan Soochna Portal 2020 | राजस्थान जन सूचना पोर्टल | पूरी जानकारी

Rajasthan Jan Soochna Portal राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत के द्वारा स्थापित किया हुआ एक बहुत ही फायदेमंद पोर्टल है जो की उनके द्वारा वर्ष 2019 में आयोजित एक सम्हारोह में नागरिको के फायदे को ध्यान में रखते हुए लांच किया गया।

इस पोर्टल की मदद से राज्य के नागरिक, राज्य में चल रहे किसी भी योजना की जानकारी बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते है वो भी बिना किसी दफ्तर के चक्कर लगाए और उन योजनाओ का लाभ भी बहुत ही आसानी से उठा सकते है अपने घर से ही। तो चलिए आज इस पोर्टल की पूरी जानकारी हम आपको देते है जिससे आपको किसी भी प्रक्रिया को करने के लिए परेशानी न उठानी पड़े।

Jan Soochna Portal

क्या आप जानते है पहले आपको किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए कितनी ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती थी जैसे की अगर आपको कोई जानकारी चाहिए तो पहले आपको सुचना का अधिकार 2005 अधिनियम की धारा 4(2) एक लेटर देना पढ़ता था और फिर 120 के अंदर जानकारी को अपडेट भी करना पढ़ता था तब जा के कही आपको आपकी जानकारी प्राप्त होती थी।

पर अब ऐसा नहीं है और यह सारी प्रक्रिया को सरकार ने बहुत ही ज्यादा आसान बना दिया है और आपको अब किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए 120 दिनों का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा और अब आप अपने घर से ही बड़ी आसानी से पोर्टल के माध्यम से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोगो को लगभग 13 विभागों में 33 से ज्यादा योजनाओ और सेवाओं से जुडी जानकारी प्राप्त करवाए जाएगी। निचे हमने सारी योजनाओ को अपडेट कर दिया है आप चाहे तो देख सकते है और जैसे ही सरकार और कोई जानकारी अपडेट करेगी हम तुरंत ही अपडेट कर देंगे जिससे आपको पूरी जानकारी जल्द से जल्द मिल सके।

जन सूचना पोर्टल राजस्थान 2020

बहुत मेहनत करने के बाद भी राज्य के लोगो को समय से पहले पूरी जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती थी उसी परेशानी को दूर करने के लिए यह Jan Soochna Portal को बनाया गया, पहले आपको पता ही नहीं होता था कौन जवाबदेही है आपके किसी भी काम के लिए पर अब आपके काम में पारदर्शिता और जवाबदेही दोनों ही मिल जाएंगे बड़ी ही आसानी से। चलिए अब देखते है कौन कौन से विभाग इस सूचि में आते है।

Advertisement

राजस्थान जान सुचना से जुड़े विभागों के नाम

– सामाजिक न्याय एव आधिकारिता विभाग

– ग्रामीण विकाश एव पंचायती राज विभाग

– जनजाति छेत्रिय विकाश विभाग

– प्राथमिक सीख्शा एव माध्यमिक सीखना विभाग

– चिकित्सा स्वास्थ एव परिवार कल्याण विभाग

– श्रम एव रोजगार विभाग

– खान एव भूविज्ञान विभाग

– खाद एव नागरिक आपूर्ति विभाग

– ऊर्जा विभाग

– सहकारिता विभाग

– आयोजन एव सुचना प्रोद्योगिक एव संचार विभाग

– प्रशासनिक सुचना विभाग

– राजस्व विभाग

ये सारे विभाग इस पोर्टल पे आपको मिल जाएंगे जहा से आप इन योजना से जुडी कोई भी जानकारी बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हो।

Rajasthan Jan Suchoona 2020 के लाभ

– इस योजना का लाभ सभी राज्य के लोग अपने घर बैठे हुए बड़े ही आराम से ले सकते है।

– इस योजना की वजह से लोगो अब किसी भी अधिकारी के आगे पीछे चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे जो पहले बहुत ही ज्यादा हुआ करता था।

– इससे भ्रष्टाचार पे काफी ज्यादा रोक लगाई जा सकेगी क्योकि इसके आने के बाद से लोगो का सरकारी दफ्तरों में जाना बहुत काम हो गया है इसलिए कम भ्रष्टाचार हो रहे है।

Rajasthan Jan Soochna की योजनाए

आपको इस पोर्टल पे बहुत सारी योजनाए देखने को मिल जाएंगे और उनसे जुडी सारी जानकारिया भी मिल जाएंगी तो अगर आप सारी योजनाओ के बारे में विस्तार से जानना चाहते हो तो आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधा योजनाओ की सूचि वाले पेज पर पहुंच सकते हो।

जन सूचना पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करे?

Rajasthan Jan Soochna Portal

* पहले आपको राजस्थान जन सुचना के पोर्टल के होम पेज पर जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर के बड़े ही आसानी से जा सकते हो।

* जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचोगे आपको ऊपर बाए तरफ एक विकल्प नज़र आएगा शिकायत/समस्या दर्ज़ करे इस नाम से उस पर क्लिक करे।

* जैसे ही आप उस विकल्प पर क्लिक करेंगे आप एक दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे जहा पर आपको काफी सारे विकल्प दिखंगे जिनमे से आपको शिकायत दर्ज करे के विकल्प को चुनना होगा।

* जैसे ही आप उस विकल्प को चुनेंगे आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा जिसमे आपसे काफी सारी जानकारिया पूछी जाएंगी आपको इस फॉर्म को सही से भर के सबमिट कर देना है और आपकी शिकायत दर्ज़ हो जाएगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!