Rashtriya Parivarik Labh Yojana | ऐसे आवेदन करे राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में – Purijankari

Rashtriya Parivarik Labh Yojana उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के कर कमलो द्वारा स्थापित किया गया है, इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीबो की आर्थिक मदद की जाएगी जिससे उन्हें जीवन यापन करने में मदद मिले।

इस योजना के अंतर्गत अगर किसी भी परिवार में एक मात्र कमाने वाले मुख्या की किसी भी कारण वर्ष मृत्यु हो जाए तो उनके परिवार को राज्य सर्कार द्वारा 30000/- रुपयों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। और इस योजना को उत्तर प्रदेश राज्य के समाज व कल्याण विभाग को सफलता पूर्वक चालने की जिम्मेदारी प्रदान की गए है। तो चलिए आज हम राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के बारे में आपको विस्तार में जानकारी प्रदान करते है।

यह योजना एक काफी पुरानी योजना है जिसमे पहले राज्य के लोगो को मुआवजे के रूप में 20000/- राशि प्रदान की जाती थी वही अब यह राशि बढ़ा कर 30000/- कर दी गए है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के गांव व शहर को शामिल किया गया है।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन करना होगा, तो अगर आप आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को जानना चाहते है तो निचे हमने विस्तार में लिखा है आप पढ़ सकते है। और एक बहुत हे जरुरी बात अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास आपका बैंक अकाउंट होने चाहिए क्युकी पैसे सीधा आपके बैंक आकउंट पे हे ट्रांसफर किये जाएंगे।

* अगर आप इस योजना में आवदेन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना होगा।

* एक योजना के अंतर्गत वह लोग ही लाभ ले पाएंगे जिनके परिवार के मुखिया की मृत्यु हुए हो और उनकी आयु 18 से 60 वर्ष के भीतर हो।

* आवेदन करने वाला परिवार गरीबी रेखा निचे जीवन यापन कर रहा हो।

* अगर आप शहर में रह रहे हो तो आपकी आय 56000/- से अधिक नहीं होने चाहिए और अगर आप ग्रामीण इलाके से हो तो आपकी आय 46000/- अधिक नहीं होनी चाहिए इस योजना में आवेदन करने के लिए।

* आवेदक का पहचान पत्र

* आवेदक का आधार कार्ड

* आवेदक का बैंक पासबुक

* घर के मुखिया का मृत्यु प्रमाण पत्र

* आवेदक का निवास प्रमाण पत्र

* मुखिया का आयु प्रमाण पत्र

* आय प्रमाण पत्र

* मोबाइल नंबर

* पासपोर्ट साइज फोटो

किसी भी परिवार में मुखिया के भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है, वह पुरे घर का मार्ग दर्शक और खान पान चलने वाला एकलौता व्यक्ति होता है, परन्तु किसी भी कारणवश अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो पूरा घर बहुत ही ज्यादा अहसहाय हो जाता है और अगर वह परिवार गरीबी रेखा के निचे अपना जीवन यापन कर रहा हो तो और भी ज्यादा तकलीफे बढ़ जाती है। और परिवार अपने आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में अहसहाय हो जाता है तो लोगो की इसे तकलीफो को देखते हुए राज्य ने ऐसे परिवारों की सहायता करने के लिए यह योजना को स्थापित किया है जिसमे गरीब परिवारों को धन राशि प्रदान कर के कुछ सहयता प्रदान कर सके।

और आपको बता दे की इस योजना के अंतर्गत बहुत से परिवारों को सहयता प्रदान की गई है जिनको आर्थिक रूप से मदद की बहुत ही ज्यादा जरुरत थी, और एक इस योजना में आवेदन करने के 45 दिनों के अंदर हे आपको आपकी धन राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो निचे दिए हुए प्रक्रिया को फॉलो करे।

* सबसे पहले आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर के बड़े हे आसानी से पहुंच सकते है।

* जैसे ही आप इस पेज पर पहुंचोगे आपको काफी सारे विकल्प नज़र आएँगे उनमे से एक होगा “नया पंजीकरण” आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

* जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करोगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जो की एक फॉर्म होगा और आप ऊपर वाली फोटो में उसे देख भी सकते हो।

* इस फॉर्म पर आपको सारी जानकरी सही से भरनी होगी और फिर सबमिट कर देना होगा और आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

* तो सबसे पहले आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हमने ऊपर दे रखा है और आप आसानी से जा सकते है उसकी मदद से।

* जैसे ही आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे आपको काफी सारे विकल्प नज़र आएँगे उनमे से आपको “आवेदन पत्र के स्तिथि देखे” पर क्लिक करना होगा।

* आईएएस पर आपसे कुछ जानकारिया पूछी गए होगी और आपको उनको भरना होगा और फिर आपके फॉर्म की स्तिथि आपके सामने होगी।

तो यह थी इस योजना से जुडी पूरी जानकारी और अगर इससे जुडी कोई परेशानी आ रही है तो आप निचे कमेंट कर सकते है हम जरूर से आपकी सहयता करने की कोशिस करेंगे।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.