Ration Card Jharkhand List: झारखण्ड ई-राशन कार्ड नई सूची, Aahar Jharkhand

Ration Card Jharkhand New List खाद्य ,सार्वजनिक विवरण और उपभोक्ता मामलो के विभाग द्वारा हाल ही में जारी की गयी हैं। झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट सिर्फ उन लोगो के लिए जारी की गयी हैं जिन लोगो ने नए राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई किया था। अगर आपने भी इसके लिए aahar jharkhand पर अप्लाई किया था तो आप आसानी से अपना नाम इस लिस्ट में खोज सकते हैं। अगर आप आपका नाम खोजना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहिये।

Ration Card Jharkhand List 2020

राशन कार्ड हर राज्य के नागरिको के लिए बहुत ही आवश्यक हैं। आप चाहे गरीब हो या आमिर यह कार्ड सबके लिए हैं। झारखण्ड राशन कार्ड हर साल जारी की जाती हैं जो की लाभार्थी की आयु के आधार पर आधारित होती हैं। अगर आपने भी राशन कार्ड झारखण्ड 2020 के लिए आवेदन किया था तो आप आसानी से घर बैठे अपना नाम लिस्ट में aahar jharkhand portal  पर खोज सकते हैं।

जिन लाभार्थी लोगो का इस सूचि में नाम आएगा वह बहुत ही रियायती दरों पर खाद्य प्रदार्थ सरकार से प्राप्त कर सकते हैं। राशन कार्ड राज्य के सभी नागरिको को प्रदान किया जाता हैं।

झारखण्ड राशन कार्ड 2020-21

राशन कार्ड के माध्यम से राज्य के नागरिक चाहे वो शहर से आते हो या गावो से सभी को सरकारी राशनों की दुकानों के माध्यम से बहुत ही कम दामों पर राशन प्रदान कराती हैं। जैसे की गेहू .चावल ,केरोसीन,चीनी आदि। Ration Card Jharkhand 2020 को तीन अलग-अलग भागो में बाटा गया हैं। और वो तीन भाग कुछ इस प्रकार हैं।

APL राशन कार्ड ,BPL राशन कार्ड ,और AAY राशन कार्ड। APL राशन कार्ड उन लोगो के लिए होता हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं। और BPL कार्ड उन लोगो के लिए हैं जो गरीबी रेखा से निचे आते हैं। और वही अगर हम AYY की बात करे तो इस केटेगरी में वह लोग आते हैं जो बहुत ही ज्यादा गरीब हैं। आइये हम विस्तार से जानते हैं इन तीनो राशन कार्ड के बारे में।

IAY 2020 Full List

Advertisement

Types of ration card (राशन कार्ड के प्रकार)

झारखण्ड में मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड होते हैं और इस राशन कार्ड का निर्थारण परिवार के आर्थिक स्थिति और परिवार में सदस्यो की संख्या के आधार पर किया जाता हैं। झारखण्ड के राशन कार्ड (Types of ration card) के प्रकार कुछ इस तरह हैं।

• APL Ration Card : एपीएल राशन कार्ड उन सभी नागरिको के लिए हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं और इनकी वार्षिक आय ₹1,00,000 से ज्यादा होती हैं।

• BPL Ration Card: बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से निचे आने वाले लोगो को दिया जाता हैं। जिसमे बहुत ही कम दामों पर ऐसे परिवारों को सरकार राशन उपलब्ध करवाती हैं।

• AAY Ration Card: अंत्योदय राशन कार्ड उन सभी गरीब परिवारों के लिए होता हैं जो बहुत ही ज्यादा गरीब होते हैं। और जिनके पास कोई निर्थारित आय का स्त्रोत नहीं होता हैं। इस कार्ड के माध्यम से ऐसे परिवार सरकार से राशन ले सकते हैं।

ई-राशन कार्ड की नई सूची (E-ration Card New List)

E-ration कार्ड के अंतर्गत झारखण्ड सरकार ने 24 अप्रैल 2019 तक कुल 19 ,464 ,952 राशन कार्ड को यूआईडीएआई से जोड़ा हैं। राज्य के जिन नागरिको ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया था वह लोग APL ,BPL डिजिटल ई राशन कार्ड न्यू लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं।

और उसके बाद राशन कार्ड की मदद से सरकारी राशन की दुकानों से गेहू .चावल ,केरोसीन,चीनी आदि ले सकते हैं। आप Ration Card Jharkhand New List को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

अगर हम इसके मुख्या उददेश्य की बात करे तो इस योजना का उददेश्य झारखण्ड के प्रत्येक नागरिक जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं उन सभी परिवारों को राशन कार्ड उपलबध करा कर उन्हें राशन बाटना हैं। आप घर बैठे अपने मोबाइल से इस सूचि में अपना नाम खोज सकते हैं।

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta 

राशन कार्ड झारखण्ड के फायदे

Ration Card Jharkhand के फायदे कुछ इस प्रकार हैं।

राशन कार्ड राज्य के प्रत्येक नागरिग के लिए बहुत ही जरुरी हैं जो एक पहचान पत्र की तरह काम करता हैं।

• Ration Card सरकारी और गैर सरकारी कार्यो में बहुत ही उपयोगी होता हैं।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको को बहुत ही कम मूल्य पर खाद्य पदार्थ सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जाता हैं।

अगर आपको कोई अन्य सरकारी डोक्युमेंट बनवाना हो तो यह कार्ड सहयक होता हैं। जैसे की ड्रॉविंग लाइसेंस बनवाना या फिर वोटर आयडी कार्ड।

आप इस कार्ड के माध्यम से गेहू ,चावल ,चीनी ,केरोसीन आदि सभी खाद्य पदार्थ महीने के हिसाब से और वो भी बहुत कम दामों पर ले सकते हैं।

अगर आप बिजली का कनेक्शन लेना चाहते है तो इस कार्ड के माध्यम से ले सकते हैं।

झारखण्ड राशन कार्ड के लिए दस्तावेज़

झारखण्ड राशन कार्ड बनवाने के लिए निचे दिए गए दस्तावेज होना चाहिए।

जो आवेदन कर रहा हैं उसका पहचान पत्र। (आधार कार्ड ,मतदाता पहचान पत्र )

आवेदक की आय का प्रमाण पत्र।

घर का पूरा पता।

परिवार में जितने भी सदस्य हैं उनका आधार कार्ड।

Ration Card Jharkhand न्यू लिस्ट को ऑनलाइन कैसे देखे?

आप झारखंड राशन कार्ड न्यू लिस्ट में आसानी से अपना नाम घर बैठे देख सकते हैं। उसके लिए आपको निचे दिए गए तरीके को अपनाना होगा।

सबसे पहले आपको aahar.jharkhand.gov.in जो की ऑफिसियल वेबसाइट है उस पर जाना होगा। और जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे आपको Aahar Jharkhand का होम पेज दिखाई देगा।

Ration Card Jharkhand

अब आपको आहार झारखण्ड वेबसाइट पर ‘राशन कार्ड धारक ‘ का विकल्प दिखाई देगा और इस विकल्प पर आपको तीन श्रेणियाँ दिखाई पड़ेगी जिसमे से आपको राशन कार्ड डिटेल्स वाले विकल्प पर click करना हैं।

Ration Card Jharkhand

जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी जैसे की जैसे अपना जिला ,ब्लॉक विलेज ,डीलर और कार्ड टाइप इतियादी भरना होगी।

Ration Card Jharkhand

जब सारी जानकारी भरा जाए उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड सूचि खुल जाएगी।

SECC कार्ड होल्डर खोजने का तरीका क्या हैं?

आप आसानी से SECC  Card Holder खोज सकते हैं उसके लिए आपको निचे दिए गए तरीके को अपनाना होगा।

सबसे पहले आप को खाद,सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट aahar  jharkhand पर जाना होगा।

उसके बाद आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।

इसके बाद आपको ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर धारक के ऑप्शन के अंतर्गत अपना राशन कार्ड खोजें का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना हैं।

 Jharkhand Ration Card

इस स्टेप के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको डिस्ट्रिक्ट, नाम, पिता का नाम, राशन कार्ड नंबर, ब्लॉक तथा डीलर इतियादी की जानकारी भरना होगी।

सारी जानकारी सही से भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपको एसईसीसी कार्ड होल्डर की सारी डिटेल आपके सामने आजायेगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!