Ration Card List Bihar | ऐसे देखे अपना नाम बिहार राशन कार्ड लिस्ट में – Purijankari

क्या आप Ration Card List Bihar में अपना नाम देखना चाहते है पर आपको प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आप बिलकुल सही जगह पर है, हम आज आपको बिहार राशन कार्ड लिस्ट जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे है, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बिहार राशन कार्ड से जुड़ी कोई दिक्कत नहीं रह जाएगी।

राशन कार्ड लिस्ट बिहार सरकार द्वारा जारी किया गया है गरीब परिवारों के लिए जो की कम दामों में राशन लेने का फायदा लेना चाहते है। और अब आपको किसी भी दफ्तर के चक्कर लगाने की कोई भी जरुरत नहीं अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में खोजने के लिए अब आप बड़े ही आसानी से अपने घर बैठे फ़ोन या कंप्यूटर की सहयता से सारी चीज़े खोज सकते है।

बिहार राज्य का हर गरीब बड़े ही आसानी से अपना राशन कार्ड बनवा सकता है जो की हर राज्य के सरकार द्वारा उनके राज्य के लोगो को प्रदान किया जाता है। Ration Card List Bihar 2021 में अगर आपका नाम आता है तो आपको सरकार द्वारा चिन्हित किये हुए राज्य के विभिन्न सरकारी दुकानों से जहा पर सरकार द्वारा राशन भेजा जाता है आपको राशन प्रदान किया जाएगा जैसे चावल, गेहू, केरोसिन, चीनी इत्यादि। प्रति वर्ष राशन कार्ड सरकार द्वारा राज्य के लोगो को उपलब्ध करवाए जाती है और यहाँ के जहगो पे पहचान पत्र के जैसे भी काम करती है।

पहले आपको सरकारी चीज़ो से सम्बन्थित किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए बहुत ही समस्याओ का सामना करना पढ़ता था पर अब सरकार ने सारी चीज़ो को ऑनलाइन कर दिया है नागरिको की सुविधा के लिए जैसे अब आप भूमि से जुडी या राशन कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी ऑनलाइन देख सकते है और बिहार में या सारी जानकारी आपको EPDS Bihar Portal की सहायता से देख सकते है। तो इपीडीएस बिहार एक ऐसा पोर्टल है जो आपको बिहार सरकार से जुडी समबन्धित योजनाओ की जानकारी देगा।

* बहुत सारे सरकारी कामो को जब आप करवाने जाते है तो वहा पर आपका राशन कार्ड आपके पहचान पत्र के हिसाब से काम करता है और यह लगभग हर सरकारी दफ्तर में मान्य होता है।

* सबसे महतवपूर्ण बात अगर आपकी आए काम है तो आप इस राशन कार्ड की मदद से सरकार के द्वारा दिया हुआ राशन रिआयती दामों पे आराम से ले सकते हो।

* आप राशन कार्ड की मदद से बड़े ही आसानी से बिजली का कनेक्शन भी ले सकते हो।

* वोटर ID  कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में भी राशन कार्ड बहुत सहायक होता है।

* लाभ लेने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड

* लाभ लेने वाला व्यक्ति बिहार का मूल्य निवासी होना चाहिए

* मोबाइल नंबर

* लाभ लेने वाले व्यक्ति का आय प्रमाण पत्र

* पासपोर्ट साइज फोटो

* कनेक्शन नंबर एलपीजी का

* बैंक खता पासबुक

अगर आप बिहार राशन कार्ड पर अपना नाम खोजना और देखना चाहते है तो हमने निचे उसकी पूरी प्रक्रिया साझा की है आप उसे पढ़ कर खुद ही आपका नाम देख सकते है।

* सबसे पहले आपको बिहार खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर कर बड़ी आसानी से जा सकते हो।

* जैसे हे आप उस पेज पर पहुंचेंगे आपको काफी साडी विकल्प नज़र आएँगे जिसमे से आपको Ration Card Details के नाम से दिखाए देंगे अब आप उस पर क्लिक कर दे।

* आपको अगले पेज पर बहुत सारे जिलों के नाम दिखाई देंगे तो आपको उनमे से आपके जिले का नाम ढूंढ कर उस पर क्लिक करना होगा।

* फिर अगली सूचि आपके सामने आएगी वह आपके तहसील की होगी तो अब आपको आपके तहसील को चुनना होगा।

* अब अगली पेज वह सूचि पे आपको बहुत सारे दुकानदारों के नाम दिखाई देंगे आपको आपके स्थान के सबसे निवास वाली जगह चुनन पड़ेगा।

* जैसे ही आप दुकानदारों पर क्लिक करोगे तो आपको लिस्ट नज़र आएगी जिसमे आप बड़े ही आसानी से खुद का या फिर आपने परिवार वालो का नाम देख सकते है।

  • आपको नाम मिलते ही आप अपने लिंक पर क्लिक करे और सारी जानकारी को देख ले तथा उसको सेव भी कर के रख ले अगर फिर काम आए तो.

* सबसे पहले फिर से आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा योजना के।

* आधिकारिक वेबसाइट पर पूछते हे आपको कंस्यूमर इन्फो के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा और उसके अंदर सबमिट ग्रीवेंस के नाम से दूसरा विकल्प और उस पर क्लिक कर दे।

* तो जैसे हे आप विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फोरम खुल जाएगा और अब आपको पूरा फोरम सही से भरना होगा।

* अब बस आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा और आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.