राशन कार्ड बन रहा अवरोध: गरीब परिवारों को नहीं मिल पा रहा उज्ज्वला योजना का कनेक्शन

राशन कार्ड को अनिवार्य किये जाने की वजह से उज्ज्वला योजना के अंतर्गत नागरिको के द्वारा किये जा रहे आवेदन को गैस एजेंसियो की और से निरस्त कर दिया जा रहा है। बता दे के यह ऐसे गरीब परिवार के नागरिक है जिनका पहले राशन कार्ड तो बना था लेकिन कोरोना काल की वजह से निरस्त कर दिया गया था। जिस वजह से अब यह सब जिला आपूर्ति अधिकारी कार्यलय के चक्कर लगा रहे है।

राशन कार्ड नहीं होने की वजह से हजारो गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। और अब राशन कार्ड निरस्त होने की वजह से और भी कई सारे परिवार इस योजना से वंचित हो चुके है।

विभागों की उदासीनता से जरुरतमंद लोग परेशान

केंद्र सरकार के द्वारा गरीब परिवारों को प्राथमिकता के आधार पर राशन कार्ड, पीएम आवास वा उज्जवला का कनेक्शन दिए जाने की कवायद की जा रही है। हालाँकि इन योजनाओ का लाभ जरुरतमंदो को नहीं मिल पा रहा है इसके पीछे की वजह विभागीय अधिकारियो की मनमानी बताई जा रही है।

यह भी पढ़े:- आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2022

इन लोगो का राशन कार्ड दोबारा नहीं बन सका

ऐसे कई सारे लोग है जो मजदूरी करते है और इनका राशन कार्ड अब कट चूका है। और कई बार दोबारा आवेदन करने पर भी नहीं बन पा रहा है। राशन कार्ड कटने की वजह से अब इन लोगो के पास उज्जवला गैस कनेक्शन भी नहीं रहा, और नए आवेदक बिना राशन कार्ड के उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।

क्या वजह थी राशन कार्ड काटने की

इन गरीब नागरिको का राशन कार्ड किस वजह से काटा गया है अभी तक इन लोगो को यह नहीं पता है। कई लोगो के पास पक्के मन नहीं है, और न ही कोई कमाने वाला है। फिर भी ऐसे लोगो का राशन कार्ड काट दिया गया है, अधिकारियो से पूंछने पर बताया जाता है के अपात्र होने पर इन लोगो का राशन कार्ड से नाम काट दिया गया है।

राशन कार्ड बन रहा अवरोध में पूंछे जाने वाले कुछ सवाल

राशन कार्ड कटने की वजह से किन लोगो को मुसीबतो का सामना करना पड़ रहा है?

जिन लोगो के द्वारा उज्जवला कनेक्शन लिया गया था। उन लोगो का राशन कार्ड कटने की वजह से उन्हें मुसीबतो का सामना करना पड़ रहा है।

आखिर क्या वजह है जो नागरिको को इस तरह की मुसीबतो का सामना करना पड़ रहा है?

इसके पीछे की वजह विभागीय अधिकारियो की मनमानी बताई जा रही है।

नागरिको के राशन क्रार्ड काटने की वजह क्या है?

अधिकारियो से पूंछने पर बताया जाता है के अपात्र होने पर इन लोगो का राशन कार्ड से नाम काट दिया गया है।

Leave a Comment