Sahaj Login तथा पंजीकरण प्रक्रिया तथा सहज पोर्टल से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी – Purijankari

सहज जनसेवा केंद्र सर्कार द्वारा सुरुकिया हुआ एक बहुत हे उप्योही योजना है जिसके अंतर्गत आप लोगो कुछ सर्कार से जुडी सेवाओं को प्रदान करवा के घर बैठे हे अच्छे पैसे कमा सकते हो तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यही बताने जा रहे है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और जानिए Sahaj Login की पूरी प्रक्रिया, पंजीकरण की प्रक्रिया और बाकि महत्वपूर्ण जानकारिया।

इस योजना के अंतर्गत आपको लोगो के सहायता करनी होगी सर्कार द्वारा सुरु किये हुए योजनाओ के पंजीकरण जैसे कामो के लिए। Sahaj JanSeva Kendra ke अंतर्गत आपको विभिन्न दस्तावेज बनवाने की सुविधाए प्रदान की जाएंगी जैसे की पैन कार्ड, आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र।

आपको यह केंद्र सुरु करने के लिए किसी विशिष्ट जगह से होने की कोई आवश्कता नहीं है आप डेस्क के किसी भी कोने से यह केंद्र सुरु कर सकते है। और वही पे आप लोगो इन सर्विसों को देने के लिए उनसे कमिशन भी चार्ज कर सकते हो मतलब आप इस योजना के तहत कमाई भी कर सकते हो।

योजना का नामसहज जनसेवा केंद्र
किसके द्वारा लांच किया गयाभारत सर्कार के द्वारा
उद्देश्यलोगो को सुविधाए उपलब्ध करवाना
लाभार्थीदेश के रहवासी
स्टेटसउपलब्ध
ऑफिसियल वेबसाइटSahaj Login

सहज जान सेवे केंद्र म 5 विभिन्न प्रकार की सेवाए उपलब्ध है जिन्हे हमने निचे विस्तृत रूप में लिखा है आप उन्हें पढ़ कर पूरी जानकारी प्रप्थ कर सकते है।

इस सेवा के अंतर्गत आप किसी भी इन्शुरन्स कंपनी से किसी भी प्रकार का इन्शुरन्स करवा सकते हो जैसे लाइफ इन्शुरन्स, मोटर इन्शुरन्स या हेल्थ इन्शुरन्स।

इस सेवा के अंतर्गत आप किसी भी परक की बैंकिंग सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकक्ते है जैसे की खता खुलवाना, एफडी करवाना, पैसे जमा करवाना या निकलना।

इस सेवा के अंतर्गत आप किसी भी प्रकार का बिल का भुक्तान कर सकते है जैसे की बिजली का बिल, इंटरनेट का बिल, मोबाइल का बिल या फिर डिश का बिल।

इस सुविधा के अंतर्गत जितने भी सरकार द्वारा प्रदान किये जाने वाली सर्विसेज है उन्हें रक्खा गया है और आप इस सेवाओं का इस्तेमाल कर के कमा सकते हो।

इस सेवा के अंतर्गत सरकार ने के साडी इ कोर्सेज दिए है जिनके मदद से आप नए चीज़ो को सिख कर के आपने स्किल डेवेलोप कर सकते हो।

अगर आपको सहज जनसेवा केंद्र में आवदेन करना है तो निचे हमने पूरी प्रक्रिया विस्तार में लिखा है आप पढ़ कर आसानी से आवेदन कर सकते है। वैसे इस केंद्र में आवेदन करने के दो तरीके है ऑफलाइन और ऑनलाइन तो अगर आपको ओफ्लिने आवदेन करना है तो आपके घर के सबसे नज़दीक के केंद्र में जा कर आसानी से आवदेन कर सकते है और निचे हमने ऑनलाइन की प्रक्रिया साझा की है आप उसे भी पढ़ सकते है।

* सबसे पहले आपको वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा और आप इस लिंक पर क्लिक डायरेक्ट भी पाउच सकते है।

* अब जैसे हे आप होम पेज पर पूछोगे आपको वहा काफी सारे विकल्प दिखाई देंगे आपको उन विकल्पों में से “New Registration” के लिंक पर क्लिक करना होगा।

* तो जैसे ही आप विकल्प पर क्लिक करेंगे आप एक नए पेज पर पाउच जाएंगे जहा पर आपसे कुक डिटेल्स मांगी जाएंगे उन्हें अच्छे भर देना होगा।

* इसके बाद आपको मांगे हुए सरे दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना होगा उसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दे और आपका रजिस्ट्रेशन यहाँ पर कम्पलीट हो जाएगा।

* पैन कार्ड

* कंप्यूटर प्रमाण पत्र

* आधार कार्ड

* पासपोर्ट साइज फोटो

* 10 वी व 12 वी पासिंग सर्टिफिकेट

* पुलिस वेरिफिकेशन

* बैंक पासबुक और cancelling Check 

जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है हमने इसमें आपके हर क्वेश्चन का उत्तर विस्तार में दिया है

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.