संत रविदास स्वरोजगार योजना 2022: जानिए ऑनलाइन आवेदन, लाभ, विशेषताएं वा पात्रता

Sant Ravidas Swarojgar Yojana Online Registration | संत रविदास स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश | Sant Ravidas Swarojgar Yojana Application Form | Sant Ravidas Swarojgar Yojana MP | Sant Ravidas Swarojgar Yojana In Hindi

संत रविदास स्वरोजगार योजना 2022: केंद्र वा राज्य सरकारों के द्वारा देश में रहने वाले प्रत्येक नागरिको को रोजगार मुहैया कराने के प्रयत्न किए जाते है। जिसके लिए सरकारे विभिन्न प्रकार की योजनाओ के साथ कई प्रकार के प्रशिक्षण शिविर वा ऋण अनुदान जैसी योजनाओ को आरंभ करती है। इन्ही योजनाओ में एक नाम और जुड़ गया है, जिसको मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश राज्य के नागरिक स्वरोजगार प्राप्त करने के लिए ऋण प्राप्त कर सकेंगे।

यदि आप भी मध्यप्रदेश राज्य के नागरिक है और आप Sant Ravidas Swarojgar Yojana से जुडी समस्त प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आपको हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। जिसमे हमने योजना से जुडी छोटी से छोटी जानकारी आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। इस लेख में आप योजना के लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज वा आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। तो चलिए जानते है, Sant Ravidas Swarojgar Yojana 2022 की पूरी जानकारी।

संत रविदास स्वरोजगार योजना 2022 क्या है?

संत रविदास जयंती के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा संत रविदास स्वरोजगार योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाले नागरिको को अपने स्वरोजगार स्थापित करने हेतु न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराया जाएगा। सरकार के द्वारा मैन्युफैक्चरिंग इकाई के लिए न्यूनतम 1 लाख वा अधिकतम 5 लाख रुपए तक का ऋण आवेदनकर्ता को मुहैया कराया जाएगा।

वा साथ ही सरकार द्वारा ऋण की गारंटी ली जाएगी वा आवेदनकर्ता को 5% ब्याज का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। वही सरकार के द्वारा सर्विस सेक्टर एवं रिटेल ट्रेड के लिए आवेदनकर्ता को 25 लाख रुपए तक का ऋण मुहैया कराया जाएगा। इस ऋण पर भी सरकार की गारंटी होगी वा आवेदनकर्ता 5% ब्याज का अनुदान भी प्राप्त कर सकेगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना को आरंभ करने की घोषणा वर्चुअल राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से की गई। इस योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाले नागरिक सशक्त वा आत्मनिर्भर बनेंगे। साथ ही राज्य के नागरिको को रोजगार प्राप्त होगा जिससे बेरोजगारी दर कम होगी। इस योजना का संचालन अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम द्वारा किया जाएगा।

Sant Ravidas Swarojgar Yojana 2022

योजना का नाम
संत रविदास स्वरोजगार योजना
किनके द्वारा आरंभ की गईमध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा
योजना का मुख्य उद्देश्यराज्य में रहने वाले नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित
करने हेतु न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराना।
योजना से जुड़े लाभार्थीमध्यप्रदेश राज्य के नागरिक
राज्यमध्यप्रदेश
वर्ष2022
आवेदन करने की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच की जाएगी

संत रविदास स्वरोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य

मध्यप्रदेश राज्य के नागरिको के लिए Sant Ravidas Swarojgar Yojana का शुभारंभ किया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले नागरिको को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है। जिससे राज्य में रहने वाले हर नागरिक के पास रोजगार हो। इस योजना के माध्यम से नागरिको को अपना स्वरोजगार स्थापित करने हेतु ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। साथ ही इस ऋण पर सरकार की और से 5% ब्याज का भुगतान भी किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाले नागरिक सशक्त वा आत्मनिर्भर बनेंगे वा उनके जीवन स्तर में भी काफी बदलाव आएगा। साथ ही राज्य से बेरोजगारी दर भी घटेगी वा नागरिको के उद्योग स्थापित करने की संभावनाएं बढ़ेगी।

यह भी पढ़े:- MP Mukhyamantri Swarojgar Yojana

संत रविदास स्वरोजगार योजना से होने वाले लाभ एवं विशेषताएं

  • संत रविदास जयंती के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा संत रविदास स्वरोजगार योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाले नागरिको को अपने स्वरोजगार स्थापित करने हेतु न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराया जाएगा।
  • सरकार के द्वारा मैन्युफैक्चरिंग इकाई के लिए न्यूनतम 1 लाख वा अधिकतम 5 लाख रुपए तक का ऋण आवेदनकर्ता को मुहैया कराया जाएगा।
  • सरकार द्वारा ऋण की गारंटी ली जाएगी वा आवेदनकर्ता को 5% ब्याज का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा।
  • सर्विस सेक्टर एवं रिटेल ट्रेड के लिए आवेदनकर्ता को 25 लाख रुपए तक का ऋण मुहैया कराया जाएगा।
  • इस ऋण पर भी सरकार की गारंटी होगी वा आवेदनकर्ता 5% ब्याज का अनुदान भी प्राप्त कर सकेगा।
  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना को आरंभ करने की घोषणा वर्चुअल राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से की गई।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाले नागरिक सशक्त वा आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • राज्य के नागरिको को रोजगार प्राप्त होगा जिससे बेरोजगारी दर कम होगी।
  • इस योजना का संचालन अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़े:- Madhya Pradesh Berojgari Bhatta

संत रविदास स्वरोजगार योजना में आवेदन हेतु पात्रता वा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदनकर्ता मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता पिछड़ा वर्ग से होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आयु का प्रमाण होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास ईमेल आईडी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना चाहिए।

यह भी पढ़े:- Rojgar Panjiyan

संत रविदास स्वरोजगार योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

हम आपको बता दे के मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा अभी तक संत रविदास स्वरोजगार योजना को केवल आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्दी ही मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट लांच की जाएगी। जिसके द्वारा आवेदनकर्ता अपना आवेदन कर सकेंगे। सरकार के द्वारा जैसे ही योजना से जुडी किसी तरह की जानकारी आती है, हम आपको अपने इस लेख में अपडेट करके जरूर बताएँगे। यदि आप Sant Ravidas Swarojgar Yojana योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है, तो हमारे इस लेख पर नजर बनाये रखे।

Leave a Comment