Shala Darpan राजस्थान: शाला दर्पण लॉगइन व रजिस्ट्रेशन,rajrmsa

Shala Darpan  भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा चलाया गया एक कार्यक्रम हैं। जिसके अंतर्गत सरकारी या फिर सरकारी प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों के माता पिता ऑनलाइन एक्सेस या फिर मोबाइल एक्सेस प्रदान करने के लिए हैं। शाला दर्पण राजस्थान एक वेब पोर्टल हैं जो की राजस्थान के सरकारी शिक्षा विभाग द्वारा खोला गया हैं। rajshaladarpan.nic.in पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग अपने बच्चो का प्रगति रिपोर्ट आसानी से देख सकते है।

इस पोर्टल के माध्यम से आपको Shala Darpan School Login , Teacher ,Staff , Students Details और साथ ही राजस्थान शिक्षा विभाग से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको shaladarpan staff login, shala darpan school login, shala darpan school staff search, shala darpan internship school list इतियादी के बारे में बहुत ही सरल भाषा में बतायेगे। तो बने रहिये अंत तक और इस पोर्टल से जुडी सारी जानकारिया प्राप्त कीजिये।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल 

शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल (rajrmsa)

यह पोर्टल राजस्थान के शिक्षा विभाग और शिक्षा विभाग की राजस्थान परिषद द्वारा मैनेज किया जाता हैं। यह पोर्टल बहुत ही लाभकारी हैं क्योकि इसकी मदद से सभी सरकारी स्कूलों , छात्रों ,शिक्षकों , स्कूल के सभी कर्मचारियों और शिक्षा कार्यालय से जुडी सारी जानकारी आपको sala portal पर आसानी से मिल जाएगी। इस पोर्टल का बहुत ही ज्यादा महत्व हैं छात्रों के लिए, छात्रों के माता पिता के लिए और इस विभाग से जुड़े सभी लोगो के लिए भी।

Shala Darpan का मुख्या उददेश्य क्या हैं।

यहाँ पोर्टल का उददेश्य छात्रों के माता पिता को उनके बच्चो से जुडी शिक्षण रिपोर्ट को समय-समय पर देना तथा सरकारी स्कूलों ,टीचर्स ,स्टाफ से जुडी सभी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराना। शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल पर  प्राइमरी , सेकेंडरी एजुकेशन के सभी स्कूलों का, विद्यार्थियों का डाटा उपलब्ध होता हैं। इस पोर्टाल के माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी शिक्षा को और बेहतर बनाना चाहती हैं। अब आप घर बैठे ही saladarpan के माध्यम से अपने बच्चो की शिक्षा की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इससे आपके समय की भी बचत होगी।

shala darpan राजस्थान पोर्टल का महत्व

इस पोर्टल का महत्व बहुत ही अच्छा है हर मायने से। हमने कई बार न्यूज़ पपेरो में सुना हैं की कई बार कुछ लोग फर्जीवाड़े से सरकारी स्कूलों में शिक्षक बन जाते हैं। फिर बात में पता चलता हैं की उन्हें तो शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्त ही नहीं किया था। अब इस पोर्टल के माध्यम से आप आसानी से देख सकते हैं की स्कूल में जो शिक्षक पढ़ा रहा हैं वह शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्त किया गया हैं या नहीं।

Advertisement

इसके अलावा अब आप हर एक कार्मिक की फोटो भी शाला दर्पण पर देख पाएंगे। इसके अलावा अब विध्यार्ती के माता पिता आसानी से अपने बच्चो के रिपोर्ट्स देख पाएंगे और साथ ही साथ शिक्षक भी आसानी से अन्य जानकारी पा सकेंगे।

Saladarpan पोर्टल के फायदे क्या-क्या हैं।

इस पोर्टल के कई फायदे हैं तो आइये जानते हैं इसके फायदे

‣ इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान सरकार शिक्षा से जुडी जानकारी राजस्थान के नागरिको के साथ पारदर्शिता बरतने के लिए लायी हैं। ताकि सभी को सही जानकारी मिल सके।

‣ इससे शिक्षा और बेहतर होगी क्योकि सभी लोग सही जानकारी आसानी से इस शाला दर्पण पोर्टल के मध्य से ले सकेंगे।

‣ राजस्थान के लोग आसानी से इस ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा स्कूल के सभी कर्मचारियों और शिक्षा कार्यालय की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

‣ अब आपको कही जाने की जरुरत नहीं हैं क्योकि आप घर बैठे आसानी से इस पोर्टल (rajrmsa nic in) के माध्यम से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अपना खाता राजस्थान

Shala Darpan School Login कैसे करे?

Shala Darpan School Login आप आसानी से निचे दिए गए तरीके से कर सकते हैं।

‣ सबसे पहले आपको शाला दर्पण राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना हैं। और जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे आपके सामने होम पेज खुल कर आ जायेगा।

shala darpan

‣ इस होम पेज पर आपको लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा। फिर आपको इस विकल्प पर क्लिक करना हैं। क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा।

sala darpan

‣ ओपन हुए इस नए पेज पर आपको फॉर्म भरना होगा जिसमे आपको यूजरनाम ,पासवर्ड , कैप्चा कोड आदि भरना होगा। सारी पूछी गयी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना हैं।  

‣ यह प्रक्रिया अपना कर आप शाला दर्पण स्कूल लॉगिन करके आसानी से विद्यालय सम्बन्धित कार्य कर सकते हैं।

शाला दर्पण पोर्टल के मध्यम से स्कूल से जुडी सारी जानकारी कैसे प्राप्त करे?

आप इस पोर्टल (rajrmsa) के माध्यम से अपने बच्चो से जुडी शिक्षा की जानकारी आसानी से हासिल कर सकेंगे। तो आइये जानते हैं कैसे

‣ सबसे पहले आपको पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट rajrmsa nic in पर जाना होगा।

‣ जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे आपके सामने होमपेज ओपन होगा और इस होमपेज पर आपको Citizen Window का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन हो जायेगा।

shala darpan login

‣ इस नए पेज पर आपको Search School, Students Reports, Staff Reports के ऑप्शन दिखाई देंगे। इसके बाद आपको आपकी आवश्यकता के हिसाब सेin ऑप्शन में से किसी एक को चुनना होगा। उदाहरण के लिए अगर आप को स्कूल के बारे में सर्च करना हे तो आपको Search School वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस तरह आप आसानी से सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

District Wise स्कूलों की सूची कैसे देखे?

‣ सबसे पहले आपको shala darpan portal की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

‣ इसके बाद होमपेज पर न्यू बार में स्कूल इन राजस्थान पर आपको क्लिक करना होगा।


sala darpan portal login

‣ अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको दिए गए स्कूल टाइप सेलेक्ट करना होगा।

‣ जैसे ही आप स्कूल टाइप सेलेक्ट करेंगे आपके सामने जिलों की सूची खुल जाएगी।

‣ इस सूचि में आपको अपने जिले पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप आपके जिले पर क्लिक करेंगे आपके सामने  ब्लॉक की सूची खुल कर आजायेगी।

‣ अब आपको इस सूचि में अपने ब्लॉक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने स्कूलों की पूरी सूचि आजायेगी।

शाला दर्पण राजस्थान  हेल्पलाइन नंबर

• Helpline Number- +911412700872, 01412711964

• Email Id- [email protected] , [email protected]

Leave a Comment

error: Content is protected !!