SMAM Kisan Yojna 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तथा दस्तावेजों की पूरिजनकारी – Purijankari

SMAM Kisan Yojna केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बहुत ही अच्छा कदम है जिसके मदद से भारत देश के किसान बहुत ही आसानी से खेती करने के उपकरण पा सकते है। जैसा के आप जानते ही होंगे की खेती करने की लिए किसानो को कितनी मेहनत करनी पड़ती है।

और अगर उनके पास सही सामान और उपकरण न हो तो मेहनत दोगुनी हो जाती है, इस वजह से सरकार ने किसानो की मदद करने के लिए यह उत्तम योजना शुरू की है जिसमे किसान भाई 50 से 80 प्रतिशत सब्सिडी के साथ उपकरण ले सकते है और उन्हें खेती के लिए उपयोग कर सकते है। तो चलिए जानते है किसान सम्मं योजना की पूरी जानकारी जिससे आपको उपकरण लेने में कोई भी दिक्कत न आए।

तो अगर आप किसान हो और इस योजना का पूरा लाभ लेना चाहते हो तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते हो और उसके बाद पूरा लाभ उठा सकते हो। इस योजना को किसी पर्टिकुलर राज्य के लिए नहीं बनाया गया है, इससे देश का हर किसान लाभ ले सकता है और वह भी बड़ी आसानी से।

जो भी किसान इस योजना के पात्रता रखता है वह बड़े ही आसानी से योजना का लाभ ले सकता है और न केवल पुरुष किशन महिला किसान भी इस योजना का लाभ ले सकती है और सस्ते दामों पे उपकरण खरीद सकती है सरकार के सहायता से।

योजना का नामSMMA Kisan Yojna
किसने स्थापित कियाकेंद्र सरकार ने
लक्ष्य क्या हैगरीब किसानो के लिए आर्थिक सुविधा
कैसे आवेदन करेऑनलाइन
किसको लाभ मिलागरीब किसान
अधिकारी वेबसाइटhttps://agrimachinery.nic.in/

* आवेदन कर्ता का आधार कार्ड

* आवेदक का पहचान पत्र

* आवेदन कर्ता का निवास प्रमाण पत्र

* भूमि विवरण जोड़ते समय रिकॉर्ड करने के लिए भुमि का अधिकार

* आवदेक का बैंक पासबुक

* आवेदन करता का मोबाइल नंबर

* किसी एक मानक ID प्रूफ की फोटोकॉपी (ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट)

* आवेदन करता का जाती प्रमाण पत्र (अगर आवेदक किसी अनुसूचित जन जाती से है तो)

* आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो

* सभी किसान भाई इस योजना का लाभ बहुत हीआसानी से उठा सकते है।

* इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के किसान भाइयो को खेती करने के लिए, खेती उपकरणों पे 50 से 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी।

* जिन किसान भाइयो की आर्थिक स्थति सही नहीं है और वह खुद से महँगी मशीनों को नहीं खरीद सकते उनको बहुत ही ज्यादा राहत मिलेगी।

* अनुसूचित जाती में आने वाले किसानो को इस योजना से बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा।

अगर आप एक किसान है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा और यहाँ पर हम इस प्रक्रिया से जुडी पूरी जानकारी दे रहे है, तो अगर आप आवेदन करना चाहते है तो बस इस प्रक्रिया का पूरा पालन करे और आप बड़े आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

* सबसे पहले आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर के आसानी से जा सकते हो और वह जाते ही आपके सामने बहुत सारे विकल्प आ जाएंगे।

* इन बहुत सारे विकल्पों में से आपको एक विकल्प Registration का भी मिलेगा और उस विकल्प के अंदर दूसरा विकल्प मिलेगा फार्मर के नाम से जिसको आपको चुनना होगा।

* जैसे ही आप उस विकल्प को चुनेंगे आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे।

* तो अब जो अगला पेज आपके सामने खुलेगा उसमे आपको आपका स्टेट और आधार नंबर चुनना होगा उसके बाद बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।

* अब आपको इस फॉर्म में पूरी जानकारी सही सही भरनी होगी जो भी आपसे पूछी गए होगी और उसको भरने के बाद आपको सबमिट बटन को दबा देना है और आपका आवेदन प्रक्रिया पूरा हो गया।

* तो सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक कर बड़ी ही आसानी से पहुंच सकते है।

* जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचेंगे आपके सामने फिर से बहुत सारे विकल्प दिखाए देंगे आपको इन विकल्पों में से ट्रैकिंग का विकल्प चुनना होगा।

* जैसे ही आप ट्रैकिंग का विकल्प चुननेगे आपके सामने Track Your Application का विकल्प दिखाई देगा अब आपको उस विकल्प को चुनना होगा और आप तुरंत एक नए पेज पर पहुंच जाओगे।

* इस पेज पर पहुंचते ही आपसे आपका रेफ़्रेन्स नंबर पूछा जाएगा और आपको वह आपका रेफ़्रेन्स नंबर भरना होगा और सबमिट को दबाना होगा और आप स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति देख पाएंगे।

* सबसे पहले आपको योजना से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक कर के जा सकते है।

* आप जैसे हे इस पेज पर पहुंचोगे आपको काफी सारे विकल्प दिखाए देंगे जिसमे से एक Citizens Corners जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

* जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करोगे आपको एक दूसरा विकल्प दिखाई देगा जो की होगा Know Manufacturer/Delear Details आप जैसे ही इस पर क्लिक करोगे आपको एक नया पेज दिखाई देगा।

* अब आपको इस पेज पर कुछ जानकारिया पूछी जाएँगे उनको आपको सही सही भरना होगा फिर उसके बाद बस आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा और आपकी जानकारी आपके स्क्रीन पर होगी।

निचे दिए हुए प्रक्रिया को फॉलो करे अगर आप सब्सडरी कैलकुलेटर का उपयोग करना कहते है तो।

* जैसा की आप जान ही गए होंगे सबसे पहले हमे आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप ऊपर वाले लिंक के मदद से जा सकते है और वह पर विभिन्न विकल्पों में से के को चुनना होगा।

* जिस विकल्प को आपको चुनना होगा उसका नाम है Subsidy Calculator इस्पे क्लिक करते हे आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहा पर आपको काफी सारे जानकारिया भरनी होगी जो की आप आसानी से भर लोगे।

* सारी जानकारिया भरने के बाद अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और आप पूरी जानकारी देख पाएंगे।

हरियाणा – 9569012086

मध्य प्रदेश – 7552418987

पंजाब – 9814066839

राजशथान – 9694000786

झारखण्ड – 9503390555

उत्तर प्रदेश – 9235629348

उत्तराखंड – 0135-2771881

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.