अब Sukanya Yojana के अंतर्गत सुकन्या खाते में App के माध्यम से पैसे जमा करे

Sukanya Yojana बेटियों की शिक्षा और उनके विवाह के लिए एक बहुत ही उत्तम योजना हैं। सुकन्या योजना  भारतीय डाक द्वारा संचालित की जाती हैं। इस योजना के अंतर्गत सुकन्या खाते में पैसे जमा कराने के लिए डाक ऑफिस जाना होता था।

सुकन्या योजना के अंतर्गत अब एक और नयी सुविधा आयी है और वह हैं डिजिटल माध्यम से पैसे जमा करना। Sukanya yojana खाते में पैसे अब एप्लीकेशन के माध्यम से भी जमा किये जा सकते हैं। अब आप बड़े ही आसानी से भारतीय डाक के डिजिटल अकाउंट और एप के माध्यम से ऑनलाइन भी अपने सुकन्या खाते में पैसे जमा कर सकते हैं। 

Sukanya Yojana

डिजिटल सेविंग अकाउंट सेवा

जैसा की हम सभी जानते ही हैं की दिन पे दिन डिजिटल मध्यम हर सेक्टर में बढ़ते ही जा रहा हैं। अन्य बैंकों की तरह अब पोस्ट ऑफिस ने भी अपने ग्राहकों के लिए डिजिटल सेविंग अकाउंट की सेवा शुरू की है। अगर आप अपने खाते में पैसा जमा करना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस में लाइन में लगने की जरुरत नहीं हैं।

आप अब अपने घर बैठे ही मोबाइल फ़ोन के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर आपका डिजिटल अकाउंट नहीं हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस जाने की भी जरुरत नहीं हैं क्योकि आप अपने आधार नंबर और पैन कार्ड नंबर की सहायता से घर बैठे ही डिजिटल अकाउंट खोल सकते हैं। और इस अकाउंट के माध्यम से आप बड़े ही आसानी से Sukanya Yojana खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। यह खाता 1 वर्ष तक के लिए वैध रहता है।

 IPPB एप क्या है?

IPPB App

भारतीय डाक ने ऑनलाइन लेन-देन सुविधा मुहैया करवाने के लिए IPPB एप लांच की हैं। जिसके माध्यम से आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप बड़े ही आसानी से  सुकन्या योजना के साथ-साथ भारतीय डाक की अन्य योजनाओं में भी पैसे जमा कर सकते हैं। IPPB App बहुत ही लाभकारी एप्लीकेशन हैं जिससे आप आसानी से घर बैठे ही डिजिटल अकाउंट खोल सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन अकाउंट खोल रहे है तो याद रखे आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

Leave a Comment