Top 10 Business Idea In Hindi: कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस

Top 10 Business Idea In Hindi: पैसा ऐसी चीज़ है जिसके द्वारा आप अपनी हर जरुरत को पूरा कर सकते है। अगर पैसा आपके पास नहीं है, तो आपके रिश्तेदारों के साथ आपके बहुत ज्यादा करीबी भी आपसे दूर हो जाते है। इसलिए हर इंसान एक समय के बाद ऐसे दौर में आता है जब वह पैसा कमाने लगता है या बहुत सारा पैसा कमाना चाहता है।

उसके लिए आज कल के युवा कई अलग अलग तरह के बिजनेस कर रहे है लेकिन जरुरी नहीं है के हर इंसान बिजनेस शुरू करने के लिए सक्षम हो कई युवा ऐसे होते है जिनके पास बिजनेस शुरू करने के अच्छे आइडियाज तो होते है लेकिन उनको शुरू करने के लिए उनके पास पर्याप्त धन नहीं होता है। और अगर किसी तरह वह धन की व्यवस्था कर भी लेते है तो उसे उसी तरह से चलाए रखने के लिए बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

कम लागत वाले बिजनेस

Business Idea In Hindi

यदि कोई व्यक्ति खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहता है तो सबसे पहले उसको एक अच्छे आईडिया की जरुरत होती है उसके बाद प्लानिंग और फिर आती है बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त धन की जरुरत। लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है के आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पैसो की जरुरत हो कई ऐसे भी बिजनेस है जिनमे बहुत ही काम पैसा लगता है और वह आपको अच्छा खासा लाभ देते है तो चलिए हम आपको आज ऐसे ही कुछ बिजनेस के बारे में बताने वाले है जिनमे लागत कम लगती है लेकिन वह आपको प्रॉफिट अच्छा देते है।

1. ऑनलाइन मार्केटिंग

आज कल हर कोई चाहता है के उसको हर चीज़ ऑनलाइन ही मिल जाए ऐसे में आप कई अलग अलग तरह की वस्तुओ को ऑनलाइन सेल कर सकते है जिनमे आर्टिफीसियल ज्वेलरी, कपडे, किराने का सामान, और भी बहुत कुछ इसमें आपको यह फायदा होगा के आपको किसी भी चीज़ का स्टॉक नहीं रखना होगा। आपके पास जब आर्डर आता है तब आप आगे से आर्डर करके उसी चीज़ को सेल कर सकते है।

2. इवेंट मेनेजमेंट फर्म

इवेंट मेनेजमेंट के द्वारा आप उन लोगो के घर के कार्यक्रम को प्लान करते है जिनके पास छोटे मोटे कार्यक्रमों को प्लान करने के लिए टाइम नहीं होता है। और वह इवेंट मेनेजमेंट फर्म के पास जाते है वा अपने कार्यक्रम को प्लान करवाते है। यह भी एक तरह का बिजनेस होता है जिसमे इन्वेस्टमेंट काफी कम होता है और पैसा अच्छा खासा मिलता है।

3. महिलाओ के लिए जिम & योगा सेंटर

आज कल हर कोई अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहता है जिसमे महिलाएं सबसे आगे है, वह अपने आपको हमेशा सुन्दर वा जावा बनाये रखने के लिए योगा सेंटर वा जिम जैसी जगह जाती है। देखा जाए तो महिलाओ के लिए एक बहुत ही अच्छा आईडिया है क्योकि इसमें कम मशीनों के साथ भी जिम शुरू किया जा सकता है।

4. कोचिंग इंस्टिट्यूट

कोरोना महामारी के चलते ऑनलाइन स्टडी का चलन बहुत बढ़ गया है। इसमें आप घर बैठे ही अपनी ऑनलाइन क्लासेस चला सकते है, जिसमे ना तो आपको जगह की जरुरत होगी और न ही किसी तरह के इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी। आपको जो चीज़ आती है आप वही चीज़ लोगो को ऑनलाइन क्लासेस देकर सीखा सकते है, वा अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

यह भी जाने: कम लागत वाले 5 Agriculture Business Ideas

5.  इंश्योरेंस एजेंसी

आज कल हर कोई अपना इंश्योरेंस करवा रहा है ऐसे में कई कम्पनिया अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए लोगो के इंश्योरेंस करवाने के लिए एजेंट रखती है। ऐसे में आप भी एक इंश्योरेंस एजेंट बन सकते है वा खुद की इंश्योरेंस एजेंसी शुरू कर सकते है। इस काम में आपको किसी भी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है। बल्कि जितने इंश्योरेंस आप करते है उतनी ही ज्यादा आपको पेमेंट मिलती है।

6. ब्यूटी पार्लर

अगर आपको ब्यूटी पार्लर का काम आता है तो आप अपने घर में या आस पास किसी जगह को किराये पर लेकर यह बिजनेस शुरू कर सकते है, यह भी बहुत ही कम लागत का बिजनेस है जिसके द्वारा आप अच्छा खासा पैसा जल्दी ही कमा सकते है।

7. एफिलिएट मार्केटिंग

आज कल कई सारे ऐसे स्टोर है जो ऑनलाइन काम करते है, ऐसे में हर कोई उन स्टोरों तक नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में वह उन लोगो को ढूंढते है जो उनके व्यवसाय में उनकी मदद करते है। इस काम को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इस व्यवसाय में हमें 1 रुपए भी खर्च नहीं करना पड़ता है। हमें उनका सामान ऑनलाइन लिंक दूसरे लोगो के साथ शेयर करना होती है अगर वह आपकी भेजी गई लिंक के द्वारा सामान खरीदता है तो हमें कुछ प्रतिशत कमिशन मिलता है।

8. टिफ़िन सेंटर

कई सारे ऑफिसेस वा पीजी ऐसे होते है जहाँ पर लोग खाना नहीं ला पाते है। क्योकि उनके पास इतना समय नहीं होता कि वह खाना बना कर ला सके। ऐसे में आप उस जगह पर टिफ़िन सेंटर चालू करके अपनी कमाई शुरू कर सकते है। देखा जाए तो यह कम लागत का अच्छा खासा बिजनेस है, जिसमे आपको अच्छी खासी रकम मिलती है।

9. यूट्यूबर बने

आप यूट्यूब पर अपना चैनल बना कर उस पर वीडियो बना कर अपलोड कर सकते है। यूट्यूब पर चैनल बनाने का कोई चार्ज नहीं लगता है। अगर आपके द्वारा बनाई गई वीडियो लोगो को पसंद आती है और आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर्स बाद जाते है तो आप घर बैठे ही पैसा कमा सकते है।

10. मास्क बनाने का व्यवसाय

कोरोना के आने के बाद हर इंसान की जरुरत बन गया है मास्क, आज हर इंसान के पास अलग अलग तरह के मास्क जरूर है। अगर आप अच्छे मास्क वा फैशनेवल मास्क बना कर बेचे तो कोण नहीं खरीदेगा। अगर आप चाहे तो आप भी घर बैठे कम निवेश में बेहतरीन मास्क बनाकर बाजार में ऑफलाइन या ऑनलाइन भी बेच कर पैसा कमा सकते हैं।

इनके अलावा और भी है कम लागत के बिजनेस

इनके अलावा कई और भी बिजनेस है जिनको आप कम लागत में शुरू करके अच्छे खासे रूपए कमा सकते है। तो आइये जानते है उन बिजनेस आइडियाज के बारे में।

  • अगर आप कृषि क्षेत्र से जुड़े है तो आप खेती के उन्नत तरीके अपनाकर पहले से कई गुना ज्यादा लाभ कमा सकते है।
  • एक आम व्यक्ति के द्वारा पेपर मिल से वेस्टेज को एकत्र कर पुश्ते बनाना शुरू किए अब उसका मासिक सप्लाई 500 टन के आस पास है।
  • एक व्यक्ति ने अपने खेतो के बहुत बड़े हिस्से पर चन्दन के पेड़ लगाए, हालकी इन पेड़ो को बड़ा होने मे कई वर्ष लग गए| परंतु आज इन पेड़ो की कीमत बहुत ही बड़ी राशि है।
  • मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के 2 लड़को ने अपनी जॉब छोड़कर केले के चिप्स बनाने का बिज़नेस स्टार्ट किया। और अभी उनके चिप्स बाहर एक्सपोर्ट हो रहे है।
  • कुछ लोगो ने घरेलू उद्योग के रूप घर पर से मोमबत्ती और अगर बत्ती बनाकर बेचना शुरू किया, आज उन्होने अपना काम बहुत बड़े स्तर पर कायम कर रखा है।

अगर आप ऐसी ही और योजनाओ के बारे में जानना चाहते हैं तो पूरिजनकारी को बुकमार्क करना न भूले।

Leave a Comment