Train Ticket: अब टिकट के बिना भी कर पाएंगे ट्रैन का सफर, जाने क्या है सच्चाई – Purijankari

Train Ticket: भारतीय रेलवे के नियम अनुसार अगर आप बिना टिकट यात्रा करते हुए पकडे जाते है तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। लेकिन अब यात्रियों के लिए रेलवे खुशखबरी लेकर आया है जिसमे आप बिना रेजर्वेशन के भी ट्रेन में यात्रा कर पाएंगे।

आपको बता दे के इस तरह की खबर आज कल सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियों में है। इस खबर में दावा किया जा रहा है के पहले ऐसा करना संभव नहीं था लेकिन अब रेलवे ने यात्रियों को हो रही असुविधा को देखते हुए यह सुविधा प्रदान की है। हालाँकि हम आपको बता दे के यह खबर पूरी तरह से फेक है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे के ऐसा कोई नियम भारतीय रेलवे ने नहीं निकाला है। खबरों में चल रहे नए नियम से जुडी जानकारी की माने तो यदि आपका रिजर्वशन नहीं हो पता है और आपको यात्रा करना बहुत जरुरी है तब ऐसी स्थिति में आप प्लेटफार्म टिकट लेकर ट्रैन में चढ़ सकते है, और टी टी ई से मिल कर अपनी यात्रा का टिकट बनवा सकते है।

टिकट का भुगतान आपको जिस कैटेगिरी में आप यात्रा कर रहे है उसके हिसाब से करना होगा वा आपको टिकट शुल्क के अलावा पेनल्टी चार्ज भी देना होगा। इसके अलावा इस खबर में यह भी बताया गया है के अगर आपके पास टिकट नहीं भी है तब भी आप यात्रा कर सकते है, ऐसी स्थिति में आपको अपराधी नहीं माना जाएगा।

हम आपको बता दे के ऐसा कोई नियम भारतीय रेलवे के द्वारा लागू नहीं किया गया है। तो आप इस तरह के भ्रमित संदेशो के चक्कर में ना आए और बिना टिकट रेलवे में यात्रा करने की गलती बिलकुल भी ना करे। आप बिना टिकट यात्रा ना करे और अगर आपका रिजर्वशन नहीं है तो आप यात्रा नहीं पाएंगे।

यह भी पढ़े:- PM Kanya Samman योजना जानिए क्या सच क्या झूठ

उत्तरी रेलवे अधिकारी के अनुसार रेलवे ने इस तरह का कोई नियम नहीं लागू किया है। जिसमे यात्री बिना टिकट यात्रा कर सके, आपकी अधिक जानकारी के लिए बता दे के यदि किसी यात्री के पास कन्फर्म टिकट नहीं है तो वह इस तरह की स्थिति में प्लेटफार्म टिकट लेकर गार्ड से संपर्क कर सकता है। वह टीटीई से मिल कर सीट की उपलब्धता के बारे में बात कर सकता है यदि सीट उपलब्ध होती है तो ही उसको सीट आवंटित की जाएगी।

अगर सीट उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में यात्री यात्रा नहीं कर पाएगा। यह रेलवे के वही पुराने नियम है जो पहले से लागू होते आये है। इसलिए हम सभी से विनती करते है के अगर आपके पास इस तरह की कोई खबर आती है तो आप बिना जाँच पड़ताल करे उस पर विश्वास ना करे।

जी नहीं अगर आपने भी इस तरह की खबर सुनी है तो यह फेक खबर है।

जी नहीं रेलवे ने इस खबर के मुताबिक ऐसा कोई नियम लागू नहीं किया है।

ऐसी स्थिति में आप पर जुर्माना लगाया जाएगा अगर आप जुर्माना नहीं देते है तो आपको जेल भी हो सकती है।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.