UP Bhulekh | यूपी भूलेख खसरा, नक्शा, खतौनी और लैंड रिकार्ड्स | पूरी जानकारी

UP Bhulekh उत्तर प्रदेश द्वारा सारी जानकारी आपके जमीन से संबंधित ऑनलाइन लेने की एक बहुत हे उत्तम योजना है। उत्तर प्रदेश के लोग अब बड़े ही आसानी से अपने घर से ही बैठे हुए अपने भूमि की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है बिना किसी भी दुविधा के।

UP Bhulekh एक सरकार द्वारा बनाया गया पोर्टल है जिसके माध्यम से आप घर बैठ अपने जमीन का पूरा विवरण ले सकते है और उसके लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे और पहले जो चोरबाजारी हुआ करती थी उसपर भी बहुत बड़ा रोक लगेगा।

UP भूलेख ऑनलाइन खसरा

अगर आप किसी दूसरे शहर से या राज्य से यूपी में गए है तो शायद आप भूलेख का सही से मतलब नहीं जानते होंगे क्युकी इसे विभिन राज्यों में विभिन नामो से जाना जाता है जैसे खेत के कागज, भूमि अभिलेख, भूमि का ब्यौरा, भूमि का नख्शा, खता आदि तो अगर आपको इस नाम को ले कर कोई भी दिक्कत है तो ऊपर लिखे हुए नामो मे से एक को जरूर पहचानते होंगे और इसके द्वारा आप अपना काम आसानी से करवा सकते है।

UP सरकार द्वारा इस पोर्टल का निर्माण करने के पीछे जो सबसे बड़ी वजह है वह है चोरबाजारी को कम करना कर फिर पूरी तरह से ख़तम करना और दूसरा राज्य के लोगो के लिए सारी प्रक्रिया को बहुत ही आसान बनाना तो चलिए आज हम आपको बताते है की इस प्रक्रिया को आप किस तरह से आसानी से कर सकते है और आपके भूमि की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

यूपी भूलेख के फायदे

* बिना किसी भी दिक्कत के आप अपना खसरा खनौती नंबर बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हो।

* आप यूपी में भूमि नक़्शे के साथ भूमि बायोडाटा और साथ में भूमि का पूरा विवरण भी बड़े आसानी के साथ देख सकते है।

Advertisement

* अब यूपी के किसी भी व्यक्ति को किसी भी दफ्तर में जाने की कोई भी जरुरत नहीं पड़ेगी UP Bhulekh की वजह से।

* इससे लोगो की एक बहुत बड़ी मदद हो जाती है जो की है अवैध कब्ज़ा जमीं का, वही भूलेख की मदद से आप बहुत ही आसानी से किसी भी अवैध कब्जे को रोक सकते है क्युकी आपके पास उसका मालिकाना हक़ मौजूद है।

* आप एक जगह पर बैठ कर किसी को भी पूरी जानकारी दे सकते है बस एक नंबर के सहते से जो की पूरी प्रक्रिया को बहुत हे आसान बनती है।

UP Bhulekh खसरा खतौनी कैसे देखे?

निचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करे अगर आप अपने खसरा खतौनी की पूरी जानकारी चाहते हो तो।

* सबसे पहले आपको यूपी भूलेख के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहा पर आपके सामने बहुत सारे विकप्ल आ जाएंगे जो की निचे दिए हुए चित्र पे देख सकते हो।

UP Bhulekh Khasra Khatoni

* अगर आपके खसरा की पूरी जानकारी लेना कहते है तो दिए गए पहले विकल्प पर क्लिक कर के दूसरे पेज पर बड़ी आसानी से जा सकते है जो की आप निचे दिए हुए चित्र पर देख सकते है।

Khasra Khatoni ki puri jankari
  • अब इस पेज पर आपके खसरा नंबर जिला तहसील या फिर आपका सर्वे नंबर की जानकारी देने होगी या फिर उन्हें यहाँ चुनना होगा
  • सबसे पहले आपको आपका जनपद चुनना होगा फिर आपको आपका तहसील चुनना होगा और फिर आपको आपके ग्राम की जानकारी देने होगी फिर आखिर में आपको आपके जमीं की जानकारी देने होगी और यह आप इन चित्रों की मदद से बड़ी ही आसानी से कर सकते है या फर बस दिए हुए प्रक्रिया को फॉलो करे.
  • सारी उचित जानकारियों को भरने के बाद आप अब आसानी से आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आपकी पूरी जानकरी को देख पाएंगे.

तो यह पूरी जानकारी में अगर आपको कुछ समाज नहीं आया हो या आप कुछ एक्स्ट्रा जानकारी चाहते है तो प्लीज निचे कमेंट करे हम आपकी दुविधा जरूर से ठीक करने की कोशिस करेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!