UP Board Exam 2022: यह स्कूल बन रहे है एग्जाम सेंटर 1 जनवरी से होगी प्री बोर्ड परीक्षा

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिसर के द्वारा अभी तक 10वी वा 12वी परीक्षा की तारीखे घोषित नहीं की है। बता दे के युपी बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन यूपी विधानसभा चुनावो 2022 के बाद करने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड के द्वारा खास गाइड लाइन बनाई जा रही है। इसके अलावा परीक्षा के समय कोविड 19 प्रोटोकॉल का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा। अभी तक की अपडेट के मुताबिक यूपी बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षा 1 जनवरी 2022 से शरू कर दी जाएगी, इसके अलावा सभी तरह की अपडेट देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर भी नज़र बनाए रखे।

साल 2020 से फैसे कोरोना वायरस की वजह से देश की सभी बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। यही हाल 2021 में भी रहा था जिसकी वजह से रिजल्ट ऐसे ही जारी कर दिए गए थे। लेकिन इस साल सीबीएससी बोर्ड (CBSC Board) सीआईएससीई बोर्ड
(CISCE Board) के अलावा सभी राज्य के बोर्ड भी अपनी 10वी वा 12वी बोर्ड की परीक्षा करने के लिए तैयारी कर रहे है।

जाने कब होगी प्री बोर्ड परीक्षा

UP Board Exam

1 जनवरी 2022 से यूपी बोर्ड की कक्षा 10वी और 12वी की बोर्ड परीक्षा शुरू होने जा रही है जो 10 जनवरी 2022 तक ली जाएगी। बता दे के अभी तक जारी की गई सुचना में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाता है, तो बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले छात्र परीक्षाओ के लिए तैयार रहे। साथ ही यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। लेकिन परीक्षा यूपी विधान सभा चुनाव 2022 के बाद ही ली जाएगी।

यह भी पढ़े:- UP Rastriya Parivarik Labh Yojana

बोर्ड परीक्षा केन्द्रो के लिए निर्धारित है अंक

यूपी बोर्ड के द्वारा परीक्षा केंद्र के मानक निर्धारित कर दिए गए है। साथ ही सभी स्कूलों को इसके सम्बन्ध में निर्देश दे दिए गए है। जानिए आखिर क्या है वह निर्देश जिनको ध्यान में रख कर परीक्षा केंद्र बनाये जाएंगे।

  • राजीकीय विद्यालयों को 50 अंक दिए जाएंगे।
  • सहायता प्राप्त विद्यालयों को 30 अंक दिए जाएंगे।
  • वित्तविहीन विद्यालयों को 10 अंक दिए जाएंगे।
  • सीसीटीवी कैमरा होने पर 10 अंक दिए जाएंगे।
  • परीक्षा परिणाम 90 प्रतिशत होने पर 10 अंक दिए जाएंगे।

Leave a Comment