UP Jansunwai Portal | उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पूरी जानकारी आपके शिकायतों का समाधान – Purijankari

UP Jansunwai Portal उत्तर प्रदेश के सरकार द्वारा शुरू की गए एक बहुत ही अच्छी योजना है जो की यूपी के मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्य नाथ जी के कर कमलो के द्वारा स्थापित की गई है। इस योजना के सहायता से राज्य का कोई व्यक्ति बड़ी ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है और उसकी शिकायत का निवारण संबंधित विभाग के द्वारा निर्धारित समय में किया जाएगा।

तो अगर आपको कोई भी शिकायत है जो आप सम्बंधित विभाग तक पूछना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े हमने उत्तर प्रदेश जनसुवाई पोर्टल के सम्बंधित पूरी जानकारी यहाँ पे साझा की है।

कोरोना वायरस एक बहुत ही खतरनाक महामारी के जैसे आया है जिससे की लाखो मजदूरों को बहुत ही तकलीफो का सामना करना पड़ा है, तो काफी सारे उत्तर प्रदेश के मजदुर अन्य राज्यों में फंस गए है और काफी अन्य राज्यों के मजदुर उत्तर प्रदेश में फंस गए है जिनको की अपने-अपने गांव पहुंचना है परन्तु उनकी शिकायत राज्य सरकार तक पहुंच नहीं पा रही है। वह लोग UP Jansunwai Portal की सहायता से पंजीकरण कर सकते है तो अगर आपको जानना कैसे पंजी करना है तो निचे हमने पूरी प्रक्रिया साझा की है आप आसानी से पढ़ सकते है।

जो भी मजदुर एक शहर से दूसरे शहर जाना चाहते है वह बड़ी आसानी से इस पोर्टल में जा कर पंजीकरण करवा सकते है। सिर्फ पंजीकरण करना अनुमति नहीं मानी जाएगी, जैसे आपकी आवेदन को स्वीकार कर लिया जाएगा आपको सुचना दे दी जाएगी, इस पुरे प्रक्रिया को और भी आसान बनाने के लिए Jansunwai Portal Application को भी बनाया गया जिसके मदद से आप और भी आसानी से आवेदन कर पाएंगे। जिस अप्लिकेशन को आप बड़े ही आसानी से गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

तो अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हो और आपका कोई भी काम किसी विभग के कारण रुका हुआ है या फिर आपको आपके कामो को करने में कोई भी कठिनाई आ रही है तो आप इस पोर्टल के माध्यम से शिकायत कर सकते है और सम्बंधित विभाग जल्द से जल्द आपके शिकायत पर काम करेगी और उसका निवारण करेगी। और आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर बड़े ही आसानी से आपके शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते है। और अगर फिर भी आपके शिकायत का निवारण तक से नहीं हो रहा तो आप मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर पर भी काल कर के शिकायत दर्ज करवा सकते है जो की है 1076.

* आप किसी भी सुझाव की शिकायत दर्ज नहीं करवा सकते।

* न्यायालय में विचारधीन प्रकरण को भी आप दर्ज नहीं करवा सकते।

* किसी भी सुचना के अधिकार से संभंधित मामलो को भी आपक दर्ज नहीं करवा सकते।

* कोई भी ऐसी मांग जहा नौकरी या सहायता की मांग की गए हो।

* सरकारी सेवकों के सेवा सम्बन्धी प्रकरण (स्थानांतरण सहित) जब तक कि उन्होंने विभाग में उपलब्ध विकल्पों का उपयोग न कर लिया हो

* उत्तर प्रदेश भारत का एक ऐसा राज्य है जहा पर अपराध सबसे ज्यादा मात्रा में होते है और सरकार इस मामले पर गंभीरता से विचार कर रही है और इसी वजह से सरकार ने यह पोर्टल भी चालू किया है जिसके द्वारा राज्य के लोग बड़े ही आसानी से आपने शिकायते दर्ज करवा सके।

* उत्तर प्रदेश देश का एक ऐसा राज्य भी है जहा घूसखोरी भी बहुत मात्रा में होती है और लोगो के पास शिकायत करने के लिए कोई भी माध्यम नहीं था पर अब इस पोर्टल के माध्यम से लोग बहुत ही आसानी से शिकायत दर्ज करवा सकते है।

* किसी भी प्रकार की शासकीय योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए।

* जनसाधरण से जुडी समस्याए।

* और किसी भी प्रकार की जनता से जुडी शिकायते।

अगर आप इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करना चाहते है तो निचे दिए हुए प्रक्रिया को पूरा पढ़ सकते है और आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी पंजीकरण से सम्बंधित।

  • तो सबसे पहले आपको इस पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर के आराम से जा सकते है.
  • जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंचेंगे आपको शिकायत पंजीकरण के नाम से एक विकल्प नज़र आएगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज दिखाए देगा जिसमे की बताया गया होगा की आप कैसे शिकायते दर्ज नहीं करवा सकते और आपसे आपकी सहमति मांगी जाएगी तो आपको सहमति देके सबमिट (हरे बटन) पर क्लिक कर देना होगा.
  • फिर आपसे कुछ जानकारिया पूछी जाएगी जिसको आपको भरनी होगी जिसमे आपका ईमेल आईडी भी होगी और आपको OTP को कन्फर्म करना होगा और फिर सबमिट पर क्लिक कर दे.
  • अब आपके सामने शिकायत करने के लिए फॉर्म खुल जाएगा जिसमे की आपको पूरी जानकारी भरनी होगी और फिर आप सबमिट कर सकते है.
  • जैसे हे आप शिकायत दर्ज करवा दे पंजीकरण नंबर जरूर से दर्ज कर ले जो की आपको पंजीकरण स्टेटस जानने में सहयता करेगी.

अगर आपने UP Jansunwai Portal में शिकायत दर्ज करवाई है और उसकी स्तिथि जानना चाहते है तो निचे दिए हुए प्रक्रिया को फॉलो करे।

* सबसे पहले आपको यूपी जन सुनवाई पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहा पर आपको कई सारे विकल्प मिल जाएंगे।

* अब इस वेबसाइट पर आपको एक विकल्प दिखाए देगा track complaint status के नाम से तो आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

* इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जहा पर आपको आपका दर्ज करवाया हुआ मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरनी होगी और साथ में पिन भी डालना होगा।

* फिर जैसे हे आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके शिकायत की स्तिथि का स्टेटस आ जाएगा।

* अगर आपने पोर्टल की सहायता से शिकायत दर्ज करी है और आपके शिकायत पर अभी तक कोई कारवाही नहीं हुआ है तो आप रिमांइडर भी भेज सकते है।

* उसके लिए सबसे पहले आपको पोर्टल के होम पेज पर जाना होगा जहा पर आपको सेंड रिमाइंडर के नाम से विकल्प नज़र आएगा।

* अब आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसको आपको भरना सही से फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और आपका काम पूरा हो जाएगा।

तो यह थी UP Jansunwai Portal से सम्बंधित पूरी जानकारी अगर फिर आपको कोई भी दिक्कत आरही होगी तो आप निचे कमेंट कर सकते है हम पूरी कोशिस करेंगे आपके दिक्कत का निवारण करने का।

आप आसानी से Jansunwai App Download कर सकते हैं। उसके लिए आपको निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

• अगर आप यह आप्लिकेशन डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आपके मोबाइल में इनस्टॉल गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।

• इसके बाद आपको गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार में Jansunwai App डालकर सर्च करना होगा।

• अब आपको Jansunwai App पर क्लिक करना हैं और इनस्टॉल बटन पर क्लिक करना हैं।

• इस तरह से आप आसानी से इस आप को डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको Jansunwai Up Portal पर पर कोई परेशानी आर ही हैं तो आप आधिकारिक ईमेल आयडी पर आपकी समस्या बता सकते हैं ।

Email Id: [email protected].

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको इस लेख से संभंधित कोई सवाल हैं तो आप आसानी से निचे दिए गए कमेंट सेक्शन में हम से पूछ सकते हैं।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.