UP Kisan Kalyan Mission 2022: कृषि मेला रजिस्ट्रेशन, किसान कल्याण मिशन पात्रता

UP Kisan Kalyan Mission 2022 | किसान कल्याण मिशन पात्रता | किसान कल्याण मिशन 2022 लाभ | Kisan Kalyan Mission Registration | UP Kisan Kalyan Mission Application Form | यूपी किसान कल्याण मिशन क्या हैं?

UP Kisan Kalyan Mission 2022 का आयोजन उत्तरप्रदेश के सरकार द्वारा किसानो को लाभ पहुंचने के लिए किया जा रहा हैं। किसान कल्याण मिशन योजना के अंतर्गत उत्तरप्रदेश सरकार राज्य के किसानो को कई सारे लाभ पहुचायेगी। 6 जनवरी 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा इस मिशन का शुभारम्भ किया गया। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा कृषि मेलो का आयोजन कर खेती में इस्तेमाल की जाने वाले नवीनतम टेक्नोलॉजी और सरकार द्वारा शुरू की गयी नयी योजनाओ के बारे में बताया जाएगा।

आज हम इस आर्टिकल के मध्य से आपको UP Kisan Kalyan Mission 2022से जुडी सारी जानकारिया आपके साथ साझा करेंगे ताकि आप आसानी से इस योजना के बारे में जान पाए और इसका लाभ ले पाए तो चलिए शुरू करते हैं।

यह भी जाने: सरल जीवन बीमा योजना

UP Kisan Kalyan Mission 2022

UP Kisan Kalyan Mission 2021

किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा 6 जनवरी से 21 जनवरी तक यूपी के सभी 824 विकास खंडों में कृषि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। अगर आप उत्तरप्रदेश के निवासी हैं तो आप भी सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं। इन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदर्शन, कृषि मेले, वैज्ञानिक वार्ता और इसके साथ ही जिन किसानो ने सफलता हासिल की हैं उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा। UP Kisan Kalyan Mission के अंतर्गत 6 जनवरी को राज्य  के 303 ब्लॉक में कार्यक्रम किए गए और इसके साथ ही अगले हफ्ते कुल  303 ब्लॉक में कार्यक्रम किये जायेगे। इसके अलावा जो बचे हुए 201 ब्लॉक हैं उन्हें दिनांक 21 तक कवर किया जाएगा।

यह भी जाने: UP Ration Card List 2021

उत्तरप्रदेश किसान कल्याण मिशन का उद्देश्य

किसान कल्याण मिशन का मुख्य उद्देश्य किसानो को नवीनतम कृषि तकनीकों से अवगत करवाना हैं ताकि किसान इन तकनीकों के बारे में जान सके। इसके माध्यम से केंद्र सरकार ने जो 2022 तक आय दुगनी करने का लक्ष्य रखा हैं उसमे भी सहायत होगी। जो किसान नयी तकनीकों और साथ ही परम्परागत तकनीकों से कृषि करके अच्छा उत्पादन प्राप्त कर रहे हैं उन्हें UP Kisan Kalyan Mission 2021 के माध्यम से सम्मानित किया जाएगा।

यह भी जाने: यूपी भूलेख खसरा

Kisan Kalyan Mission 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता)

अगर आप इस मिशन में हिस्सा लेना चाहते हैं तो आपके पास निचे दिए गए दस्तावेज एवं पात्रता हो यह ध्यान रखे:-

पात्रता

  • आप उत्तरप्रदेश के स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • यह महाअभियान किसानो के लिए हैं इस लिए किसानो को इसके लिए पात्र मन जाएगा।

दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पात्र
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यह भी जाने: UP Shadi Anudan Yojana

यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 में आवेदन कैसे करे?

अगर आप भी कल्याण मिशन में हिस्सा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप आपके ब्लॉक पर जाकर आवेदन से सम्बंधित जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा आप आपके गांव के मंत्री से भी इस योजना के आवेदन के बारे में जान सकते हैं। अगर आप उत्तरप्रदेश से हैं तो यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 के आवेदन के बारे में जानने के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर 1551 Or 1800-180-1551.

Leave a Comment