UP Kisan Karj Rahat Yojana 2022: पंजीकरण प्रक्रिया, सूचि, लाभ और पात्रता

UP Kisan Karj Rahat Yojana 2021 | upkisankarjrahat.upsdc.gov.in list 2022 | www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in login | किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश 2022 | upkisankarjrahat .upsdc.gov.in

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ ने UP Kisan Karj Rahat Yojana (Kisan loan redemption scheme) की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत 1 लाख किसानो के कर्ज को माफ़ कर दिया जाएगा, अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते है तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

या फिर आपने पहले से हे इस योजना के अंतर्गत खुद को रजिस्टर करवा रक्खा है तो आप सूचि में अपना नाम देख सकते है जिसकी प्रक्रिया हमे इस आर्टिकल में पूरी तरीके से साझा की है तो आपसे निवेदन है की इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश का पूरा लाभ उठाए।

UP Kisan Karj Rahat Yojana Overview

योजना का नामUP Kisan Rin Mochan Yojana
सुरु किया गयायूपी सरकार द्वारा
लाभार्थीयूपी के किसान
उद्देश्ययूपी के किसानो की सहायता
लाभ1 लाख तक के लोन की माफ़ी
आधिकारिक वेबसाइटwww.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in

यूपी किसान कर्ज राहत योजना

UP Kisan Karj Rahat Yojana

उत्तर प्रदेश के 70 प्रतिशत लोग किसानी के माध्यम से अपना गुजर बसर करते है इसके बावजूद यूपी के किसानो की आर्थिक हालत कुछ खास अच्छी नहीं है, 70 प्रतिशत लोगो के किसानी से जुड़े होने के बावजूद उत्तर प्रदेश आय के मामले में 13वे स्थान पर है 18 राज्यों में और यहाँ से आप समाज सकते है की यूपी में किसानो का कितना बुरा हाल है।

उत्तर प्रदेश में एक ओसत किसान की आय 4923 रूपए प्रति माह है जो की राष्ट्रीय आय जो की 6,426 रूपए प्रति माह से भी काफी कम है और वही पंजाब के किसानो की ओसत आय 18,059 रूपए प्रति माह है।

और इसे वजह से यूपी के किसानो को कर्ज लेकर अपने खेती के कामो करना पढ़ता है और फिर कभी किसी कारन से उनके फसल तक से नहीं बने तो उनको भरी नुक्सान सहना पढ़ता है जिसकी वजह से काफी सरे किसान आत्मत्या भी कर लेते है और इसे दुविधा को तक करने के लिए किसानो का 1 लाख

यह भी पढ़े – Rashtriya Parivarik Labh Yojana

UP Kisan Karj Rahat List देखने की प्रक्रिया

UP Kisan Karj Rahat List देखने की प्रक्रिया

अगर आपने UP Kisan Karj Rahat Yojana में पहले रजिस्टर किया है और आपने सूचि में अपना नाम देखना चाहते है तो निचे दिए हुए प्रक्रिया को फॉलो करे।

* सर्वप्रथम आपको किसान ऋण मोचन कर्ज माफ़ी योजना के आधिकारिक वेबसाइट (upkisankarjrahat. upsdc.gov.in) पर जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर आसानी से पाउच सकते है।

* जैसे हे आप होम पेज पर पूछेंगे आपको काफी सरे विकल्प नज़र आएँगे आपको उनमे से “ऋण मोचन की स्थिति देखे” के विकल्प को चुनना होगा।

* जैसे हे आप लिंक पर क्लिक करेंगे आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहा पर आपको कुछ पूछे हुए जानकारियों को भरना होगा जिसके बाद आप सबमिट पर क्लिक कर दे।

* और इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप सूचि को देख पाएंगे।

Upkisankarjrahat .upsdc.gov.in Login पर कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे तो आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने लॉगइन पेज खुल जाएगा आपको इस पेज पर अपना यूजरनेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

यूपी में किसान कर्ज माफी योजना (Update)

उत्तर प्रदेश  के सभी किसान जिन्होंने कर्ज लिया है और जिन्होंने किसान कर्ज राहत योजना के तहत उस कर्ज को माफ करने के लिए आवेदन किया है। यूपी किसान कर्ज माफी योजना 2021 की नई लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं। सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन लिस्ट जारी की है लिस्ट देखने के लिए  upkisankarjrahat. upsdc.gov.in लॉगिन करें ।

योगी सरकार ने सभी पात्र किसानों के लिए उत्तर प्रदेश किसान ऋण माफी योजना 2021 लागू की है। यूपी किसान कर्ज माफी योजना के लिए उत्तर प्रदेश  सरकार किसानों का प्रति किसान 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करती है। यूपी किसान कर्ज माफी योजना के लाभार्थियों की सूची जारी करने की स्वीकृति प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी ने पहले ही दे दी है योगी जी ने उत्तर प्रदेश में यूपी फसल ऋण मोचन योजना 9 जुलाई 2017 को किसानों का कर्ज माफ करने के लिए शुरू की थी।

यूपी किसान कर्ज माफी योजना में सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों के 1 लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ कर दिए हैं। यूपी किसान कर्ज राहत योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के लगभग 86 लाख किसान अपने द्वारा लिए गए फसल ऋण से मुक्त होंगे। छोटे,सीमांत किसानों को ऋण राहत से बहुत मदद मिलेगी क्योंकि उन्हें ऋण राशि चुकाने में मुश्किल होती है। इस यूपी किसान कर्ज माफी योजना  के तहत जिन किसानों की भूमि 5 एकड़ से कम है, उनके नाम लाभार्थी सूची में शामिल किए गए हैं। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश  के किसान भाइयों को लाभ मिलेगा ।

सरकार ने यह अल्पकालिक ऋण मोचन योजना उन किसानों के लिए शुरू की है, जिनकी आय का एक हिस्सा कृषि ऋण चुकाने में जाता है।राज्य सरकार ने यूपी किसान कर्ज माफी योजना  के तहत राज्य में किसानों के लिए अलग से बजट आवंटित किया है। परिवार के एक ही किसान को योजना का लाभ मिलेगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास बैंक खाता होना जरूरी है। लाभार्थी उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। लाभार्थी सूची में केवल उन्हीं किसानों का नाम शामिल होगा जो ऋण का भुगतान करने में असमर्थ हैं।

कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया है कि  राज्य सरकार की इस योजना के तहत किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाता है।  यूपी किसान कर्ज माफी योजना  के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें और आवेदन पत्र भरें। योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के सभी किसान ले सकते है।

किसान ऋण मोचन कर्ज माफ़ी योजना पंजीकरण के लिए जरुरी दस्तावेज

  • बैंक आकउंट पासबुक
  • आवेदन करने वाले का निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • भूमि से जुड़े दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यूपी किसान कर्ज राहत योजना शिकायत दर्ज कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जैसे हे आप होम पेज पहुंचेंगे आपको काफी सारे विकल्प नज़र आएँगे.
  • उन काफी सारे विकल्पों में से आपको एक विकल्प “शिकायत दर्ज़ करे” का विकल्प नज़र आएँगे और आपको अब उस विकल्प पर क्लिक कर देना होगा.
  • जैसे हे आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहा से आप आसानी से शिकायत का प्रारूप डाउनलोड कर सकते है और फिर उसे भर कर कलेक्ट्रेट हेल्पडेस्क पर जमा कर देना होगा.

upkisankarjrahat upsdc gov in पर शिकायत की स्थिति जाने ?

आप बड़े ही आसानी से upkisankarjrahat .upsdc.gov.in 2022 ऑफिसियल वेबसाइट पर शिकायत की स्थति जान सकते हैं। इसके लिए आपको निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति जाने का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
upkisankarjrahat upsdc gov in
  • अब आपको इस पेज पर आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर , कैप्चा कोड आदि दर्ज करना होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट करे के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन की स्थिति आ जाएगी।

हमने यूपी किसान कर्ज राहत योहाना से जुडी पूरी जानकारी प्रदान करने की कोसिस की है अगर फिर आपको कोई भी प्रश्न या दिक्कत है तो आप निचे कमेंट कर हमसे पूछ सकते है हम अपनी पूरी कोसिस करेंगे आपकी सहायता करने की।

1 thought on “UP Kisan Karj Rahat Yojana 2022: पंजीकरण प्रक्रिया, सूचि, लाभ और पात्रता”

Leave a Comment