UP Lekhpal Vacancy 2022 – लेखपाल भर्ती Apply Online, Syllabus, Eligibility, Age Limit – Purijankari

अगर आपको यूपी लेखपाल भर्ती, पंजीकरण की प्रक्रिया, पाठ्यक्रम, पात्रता, आयु सीमा की पूरी जानकारी प्रप्थ करनी है तो इस लेख को पूरा पढ़िए, हमने आपके सहायता के लिए पूरिजनकारी विरिस्तित रूप से लिखी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने राजस्वा विभाग में 8200 पर भर्ती की सुचना जारी कर दी गई है। और 7 जैनुअरी 2022 से UP Lekhpal भर्ती की आवेदन प्रक्रिया सुरु हो जाएगी जो की 28 जैनुअरी 2022 तक जारी रहेगी।

हमारी सरकार देश के उन युवाओ के लिए बहुत मदद कर रही है जो की बेरोजगार है ताकि उन्हें रोजगार मिल सके और वे अपना जीवन व्यापन ठीक से कर सके। और इसी राह में कदम उठाते हुए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 8200 भारतीय निकली है जिसके अंतर्गत 8085 लेखपाल, 1073 राजस्व निरीक्षक, 53 वरिष्ठ सहायक और 104 कनिष्ठ सहायक के पदों को भरा जाएगा।

और सरकार द्वारा उन भाइयो को अलग से 10 प्रतिसत आरक्षण भी दिया जाएगा जो की आर्थिक रूप से कमजोर है, इस समाचार के लिए यूपी के युवा काफी समय से इंतेजार कर रहे थे। UPSSSC राजस्व विभाग द्वारा दूर कर दी गयी है और राजस्व परिषद ने आयोग को लेखपाल भर्ती से संबंध में प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस साल से अधिक समय से लेखपाल भर्ती अटकी हुई थी | यूपी राजस्व परिषद विभाग में कुल 30837 पद लेखपाल के लिए है। इसमें से लगभग 24000 पद भरे हुए है। शेष पड़े खाली पदों को भरने के लिए यूपी राजस्व विभाग ने अब कमर कस ली है और आने वाले समय में सभी पदों को भरा जाएगा।

लेख का नामलेखपाल, राजस्व निरीक्षक, सहायक
प्राधिकरण का नामउत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग
कुल रिक्तियां8085 पद
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
परीक्षा मोडऑफलाइन
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि07 January 2022
आवेदन की अंतिम तिथि28 January 2022
परीक्षा की भाषाहिंदी / अंग्रेजी
आधिकारिक वेबसाइटhttp://upsssc.gov.in
वर्गGeneralEWSOBCSCSTTotal
पदो कि संख्या3271798217416901528085

निचे दिए हुए सरे पात्रता मानदंडों को अच्छे से पढ़ ले क्युकी उनकी मदद से आप बड़े हे आसानी से अपना पंजीकरण करवा पाएंगे, जोभी मानदंड दिए हुए है इन सबको ठीक तरीके से अनुसरण करना बहुत ही जरुरी है ठीक तरीके से पंजीकरण के लिए।

इस भर्ती के लिए सभी उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आप अपनी उम्र के अनुसार ही आवेदन कर सकते हैं, अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम या 40 से अधिक है तो आप आवेदन नहीं कर सकते। आपको इस नियम का पालन करना चाहिए।

आपको इस परीक्षा के लिए 12वीं पास होने पर ही आवेदन करना होगा। अगर आपने अपने सीसीसी कोर्स से परीक्षा दी है, साथ ही अगर आप स्नातक उम्मीदवार हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय आपको अपनी योग्यता के बारे में भी सारी जानकारी देनी होगी।

लेखपाल के पद पर भर्ती होने वालों को कम से कम 5200-20,000/- वेतन दिया जाएगा और ग्रेड पे के रूप में 2000/- रुपये भी दिए जाएंगे। आपका वेतन आपके अंकों के आधार पर तय किया जाएगा, जिस उम्मीदवार के पास अंक होंगे उसका वेतन उसी के अनुसार तय किया जाएगा। हम जानते हैं कि आप सभी सैलरी के बारे में जानने के लिए बहुत उत्सुक होंगे।

संगठन द्वारा इस पद पर भर्ती होने के लिए कुछ प्रक्रियाएं भी तय की गई हैं। आपको केवल लिखित परीक्षा अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण करनी है, उसके बाद ही आपको कट ऑफ अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। इसलिए आपको अभी से परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी, जिसे आपको पास करना होगा।

इस पद पर आवेदन करने के लिए आपको आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा, तभी आपका आवेदन पूरा होगा। इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे टेबल में दी गई है, कृपया इसे ध्यान से पढ़ें:-

Candidates CategoryApplication fees
जनरल% ओबीसीरु.315/- [आवेदन शुल्क- रु. 300/- और ऑनलाइन शुल्क रु.15/-]
एसटी / एससीरु.165/- [आवेदन शुल्क- रु. 150/- और ऑनलाइन शुल्क रु.15/-]
लोक निर्माण विभागइस श्रेणी के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं
01. सामान्य हिंदी02. गणित
03. सामान्य ज्ञान04. ग्रामीण समाज एवं ग्रामीण विकास

Exam Pattern

  • Exam Duration – 90 Minutes
  • Total Questions – 100 MCQs
विषयप्रश्नों की संख्याअंक
सामान्य हिंदी2525
गणित2525
सामान्य ज्ञान2525
ग्रामीण समाज एवं ग्रामीण विकास2525

उत्तर। लेखपाल पद के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर। एसटी/एससी के लिए आवेदन शुल्क 165/- रुपये है।

उत्तर। आधिकारिक वेबसाइट लिंक upsssc.gov.in है।

उत्तर। इस पद पर भर्ती होने के लिए आपको लिखित परीक्षा पास करनी होगी।

उत्तर। इस भर्ती के लिए कुल 7882 रिक्तियां जारी की गई हैं।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.