UP Pravasi Rahat Mitra App: यूपी प्रवासी राहत मित्र एप जानिए डाउनलोड प्रक्रिया (rahatup.in) App

यूपी प्रवासी राहत मित्र एप डाउनलोड | Uttar Pradesh Pravasi Rahat Mitra App Download | rahatup.in Portal | UP Pravasi Rahat Mitra App In Hindi

UP Pravasi Rahat Mitra App: जैसा की हम सभी जानते है कोरोना काल के समय लाखो प्रवासी मजदुर अपने-अपने गृह राज्य की और जा चुके थे। वह अपनों के बीच पहुंच तो सकुशल गए थे। लेकिन अपनी जीवनी चलाने के लिए उन्हें अपने गृह राज्य में कारोजगार नहीं मिल पा रहा था। इस प्रकार की समस्या हर राज्य में थी, इस समस्या से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा यूपी प्रवासी राहत मित्र एप को राज्य के सभी प्रवाशी मजदूरों को राहत पहुंचाने के लिए लांच किया गया है।

इस एप के माध्यम से प्रवाशी मजदूरों को विभिन्न प्रकार की योजनाओ का लाभ प्रदान किया जाएगा व साथ ही उनका डेटा कलेक्ट करके उन्हें अपने कौशल के हिसाब से रोजगार प्रदान किया जाएगा। हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख में आप Pravasi Rahat Mitra(rahatup.in) App से जुडी पूरी जानकारी आसान भाषा में प्राप्त कर सकेंगे। इस लेख में आप जानेंगे यूपी प्रवासी राहत मित्र एप क्या है?, एप का मुख्य उद्देश्य, एप से होने वाले लाभ व एप दौललवाद करने की प्रक्रिया तो आइये जानते है Uttar Pradesh Pravasi Rahat Mitra App से जुडी समस्त जानकारी।

यूपी प्रवासी राहत मित्र एप क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा UP Pravasi Rahat Mitra App को राज्य के सभी प्रवाशी मजदूरों के लिए लांच किया गया है। इस एप के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले वह सभी मजदुर जो किसी अन्य राज्य से वापस आए है उनकी पूरी जानकारी जैसे उनका नाम, अस्थायी व स्थायी पता, शैक्षिक योग्यता, बैंक अकाउंट विवरण, कोविड 19 से सम्बंधित स्क्रीनिंग की स्थिति, शैक्षिक योग्यता व अनुभव लिया जाएगा।

इसके अलावा इस एप की सहायता से दूसरे राज्यों से लौटे प्रवाशी मजदूरों के स्वास्थ पर भी नज़र रखी जा सकेगी। लौट कर आए प्रवाशी मजदूरों के डाटा कलेक्शन की जिम्मेदारी सभी जिलों के डीएम की अगुवाई में नगर विकास विभाग और ग्रामीण क्षेत्र में पंचायती राज विभाग को सौंपी गई है। साथ ही इस एप के द्वारा कलेक्ट किये गए डाटा को इंटीग्रेटेड इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम पर स्टोर किया जाएगा।

UP Pravasi Rahat Mitra App Detail’s

एप का नामयूपी प्रवासी राहत मित्र एप
किनके द्वारा शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री
श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
एप का मुख्य उद्देश्यकोरोना काल के समय राज्य में लोटे प्रवाशी
मजदूरों का डाटा कलेक्ट करना
एप से जुड़े लाभार्थीराज्य के प्रवाशी मजदूर
राज्यउत्तर प्रदेश
आधिकारिक वेबसाइटwww.rahatup.in

यूपी प्रवासी राहत मित्र एप का मुख्य उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू किए गए UP Pravasi Rahat Mitra App का मुख्य उद्देश्य कोरोना काल के समय दूसरे राज्यों से लौट कर आए प्रवाशी मजदूरों का डाटा कलेक्ट कर rahatup.in Portal पर संग्रहीत करना है। कलेक्ट किए गए डाटा के माध्यम से राज्य सरकार प्रवाशी मजदूरों को विभिन्न प्रकार की योजनाओ का लाभ प्रदान करेगी व साथ ही प्रवासी मजदूरों को भविष्य में उनके कौशल के हिसाब से रोजगार प्रदान करेगी। इसके अलावा प्रवासी मजदूरों के स्वास्थ को भी ट्रैक करेगी।

यह भी पढ़े:- Mukhyamantri Bal Shramik Vidya

यूपी प्रवासी राहत मित्र एप से होने वाले लाभ

  • इस एप को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य में लोटे प्रवासी मजदूरों के लिए लांच किया गया है।
  • यूपी सरकार के द्वारा लांच किए गए एप का लाभ सिर्फ प्रवासी मजदूर ही उठा सकेंगे।
  • पंजीकरण करने के पश्चात ही प्रवासी मजदूरों को सरकार के द्वारा लागु की गई योजनाओ का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इनके अलावा राज्य सरकार प्रवासी मजदूरों को उनकी योग्यता के आधार पर भविष्य में रोजगार उपलब्ध कराएगी व साथ ही उनके स्वास्थ को भी ट्रैक करेगी।
  • प्रवासी मजदूरों को इन सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु सरकार द्वारा लांच किए गए एप को डाउनलोड कर उस पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • प्रवासी मजदुर इस एप को ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी चला सकते है। साथ ही इस एप में ग्रामीण व शहरी प्रवासी मजदूरों का डाटा अलग अलग स्टोर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:- Uttar Pradesh Police FIR Statusकी प्रक्रिया

UP Pravasi Rahat Mitra App Download कैसे करे ?

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के प्रवासी मजदूरों की गिनती में आते है, और आप भी राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु राहत ऍप डाउनलोड करना चाहते है, तो आप निचे दिए गए दिशा निर्देशो का पालन कर आसानी से एप डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को उत्तर प्रदेश राहत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • होम पेज पर ही आपको Download Rahat App का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहाँ आपको एप का लिंक दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही एप आपके डिवाइस में इनस्टॉल होना शुरू हो जाएगा।
  • इसके अलावा आप चाहे तो इस एप को Google Play Store से भी आसानी से डाउनलोड कर सकते है।
  • यदि आप Android मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो आपको Google Play Store पर यह एप मिल जाएगा लेकिन यदि आप एक iPhone iOS का इस्तेमाल करते है तो यह एप आपको Apple App Store पर मिल जाएगा जहा से आप आसानी से इसको डाउनलोड कर सकते है।

Leave a Comment