UP Ration Card List 2020 | यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020-21 | BPL, APL नई सूचि

UP Ration Card list 2020-21 राज्य सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है अगर आपने यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था तो आप इस सूचि में अपना नाम खोज सकते है और अगर आपको इसकी प्रक्रिया नहीं मालूम तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े हमने हर एक प्रक्रिया को आपके लिए आसान भासा में लिखा है।

यूपी के खाद व रसद विभाग द्वारा जारी किये गए इस सूचि में जिन-जिन व्यक्तियों का नाम आएगा वह सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजना का लाभ ले सकते है जिसमे उनको खाद पदार्थ जैसे चीनी, चावल, गेहू, केरोसिन आदि बहुत ही कम दाम में प्राप्त कर सकते है। राज्य सरकार ने राशन कार्ड में लोगो को उनके आए के हिसाब से बता है और आपको आपके आए के हिसाब से हे सामग्री दी जाएगी।

UP Ration Card List 2020-21

भारत देश में हर राज्य में सरकार द्वारा राशन कार्ड उनके रहवासियों को उपलब्ध कराया जाता है जिससे की गरीब तब जे के लोगो को लाभ पहुंचाया जा सके जैसे उन्हें कम दामों में राशन उपलब्ध कराया जा सके जिससे उनकी जीविका चल सके। और अगर आप खुद को इस राशन कार्ड लिस्ट में जोड़ना कहते है तो आपको 18 वर्ष के आयु से ऊपर या 18 वर्ष का होना अनिवार्य है तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हो और खुद को और खुद के परिवार के लिए राशन ले सकते हो।

Ration Card के फायदे (fcs.gov.in)

UP Ration Card List के ऑनलाइन आने से पहले यूपी के लोगो को खुद के नाम को लिस्ट में खोजने के लिए बहुत ज्यादा जट्टो-जहत करना पढ़ता तहत, उनको बहुत ज्यादा धक्के खाने पढ़ते थे सरकारी ऑफिसो के, पर अब सरकार द्वारा उठाए गए इस बहुत ही अच्छे कदम से जिसमे सारा काम अब ऑनलाइन हो जाएगा तो अब जो कोई इंसान भी खुद को इस लिस्ट में आना चाहता है वह बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है और लिस्ट में आराम से खुद का नाम भी खोज सकता है।

यूपी राशन कार्ड सूचि 2020 का अवलोकन

योजनाUP Ration Card
किसने लांच कियायूपी सरकार ने
किस विभाग द्वाराखाद व सुरक्षा विभाग
राशन कार्ड लिस्टउपलब्ध है
लाभ किसको मिलेगाराज्य के गरीब तकबे की लोगो को
सरकारी वेबसाइटhttps://fcs.up.gov.in/

अगर आपने राशन कार्ड के लये UP सरकार द्वारा योजना में आवेदन किया था तो आपके परिवार को आपके आयी के हिसाब से अलग-अलग वर्गों में बाट दिया जाएगा जैसे की APL, BPL , और AAY. अगर आपको आपका नाम चेक करना हो तो आप सरकारी वेबसाइट के मदद से बड़ी आसानी से अपने जिले, ब्लॉक, ओर पंचायत के हिसाब से सूचि की पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते है और खुद का नाम खोज सकते हो। और अगर आप आपका नाम इस सूचि में देख पाते है तो आप हर महीने अपने ब्लॉक या जिले के डिस्ट्रीब्यूटर से मिल सकते है और निर्धारित की गए सामान को ले सकते है बहुत ही कम दामों में।

लिस्ट में नाम जांच करे

उत्तरप्रदेश के जिन भी लोगो ने योजना के लिए आवेदन किया था जिससे की वह UP Ration Card List में उनका नाम आ सके तो वह लोग सरकारी वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ पे जा कर खुद का नाम चेक कर सकते है और लाभ ले सकते है योजना का और अगर आप बिलो पावर्टी लाइन में आते है और आपने अब तक आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द आवेदन करे ऊपर दी गए वेबसाइट पर क्लिक कर के या फिर आपका नाम सूचि में अभी तक नहीं आया है तो आप दोबारा इस वेबसाइट की मदद से आवेदन कर सकते है बहुत हे आसानी से।

Advertisement

Ration Card UP

जैसा की आप जानते ही होंगे की कोरोना वायरस की वजह से गरीब लोगो की मुसीबते कितनी ज्यादा बढ़ गए है और इसी लिए कोरोना से लड़ने और गरीबो की सहायता करने के लये यूपी सरकार ने निशुल्कः भोजन देने की योजना बनाई है और जो भी लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते है उनके पास यूपी राशन कार्ड होना अनिवार्य है। तो अगर आपने अभी तक अपने राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द वेबसाइट पे जा के आवदेन कर दे और अपना UP Ration Card बनवा ले।

अगर आप भारत देश के किसी भी शहर, गांव, या कसबे से तालुख रखते हो तो आपके पास राशन कार्ड होने बहुत ही ज्यादा जरुरी हो जाता है। राशन कार्ड की मदद से आप बहुत सी सरकारी या गैरसरकारी कामो में लाभ ले सकते हो। और राशन कार्ड की मदद से हम बहुत सारी राज्य तथा केंद्रीय सरकार की योजनाओ का लाभ भी ले सकते है। तो आप भारत देश के किसी भी राज्य से तालुख रखते हो तो जल्द से जल्द अपना राशन कार्ड बनवाए और सरकार की सारी योजनाओ का आसानी से लाभ उठाए।

विभिन्न राशन कार्ड और उनके मायने

यूपी सरकार ने राशन कार्ड को विभिन्न भागो में बता है जैसे की APL Ration Card , BPL Ration Card, और AAY Ration Card और तीनो राशन कार्ड के अपने-अपने मायने है तो चलिए इस तीनो राशन कार्ड के बारे में विस्तार से जानते है।

  • बीपीएल राशन कार्ड – अगर आपके परिवार की सालाना आए 27000 से कम है तो आप इस श्रेणी में आते हो और आप BPL कार्ड बनवा सकते हो आसानी से। और इस कार्ड की सहायता से आप बहुत हे आसानी से 25 किलो तक अनाज बहुत हे सस्ती दरो पे ले सकते हो हर महीने।
  • एपीएल राशन कार्ड – राज्य के वह परिवार जो की बीपीएल के ऊपर अपनी जिंदगी व्यतीत कर रहे है वह इस श्रेणी में आते है और राज्य के द्वारा इन परिवारों को बीपीएल कार्ड प्रदान किया जाता है जिसके मदद से वह परिवार माह में १५ किलो तक का अनाज काफी कम दाम में प्राप्त कर सकता है बिना किसी परेशानी के।
  • एएव्हाई राशन कार्ड – यह राशन कार्ड उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जिनके पास आय का कोई स्त्रोत नहीं है और वह लोग २ वक़्त की रोटी भी बहुत मुश्किल से खा पते है तो इस राशन कार्ड के द्वारा वह परिवार बहुत हे आसानी से हर माह ३५ किलो तक अनाज सरकार से ले सकते है।

क्या-क्या लाभ है राशन कार्ड के?

* राशन कार्ड एक बहुत हे महत्पूर्ण दस्तावेज है जिसके द्वारा आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लये भी आवेदन कर सकते है।

* बहुत सरे लोगो के पास खुद का कोई पहचान पत्र नहीं होता तो वह आप राशन कार्ड को एक पहचान पत्र के जैसे भी काम में ले सकते है।

* UP Ration Card को आप स्कूल में एडमिशन लेते वक़्त भी काम में ले सकते है।

* यह एक बहुत हे ज्यादा महत्पूर्ण दस्तावेज है उन लोगो के लये जो लोग सरकार द्वारा सस्ते खाद पर्दार्थ लेते है क्युकी राशन कार्ड के बिना आपको यह सारी सामग्री नहीं मिल सकती सस्ते दामों पे।

* राशन कार्ड से आपकी आय का अंदाजा लगते है जिससे आप लाभ ले सकते हो और अपनी जीवनी को थोड़ा बेहतर बना सकते हो।

* अब राशन कार्ड बनवाना और उसके बारे में पता करना बहुत आसान भी हो गया है मतलब अब लाभ भी और परेशानी भी नहीं।

* जिन लोगो के पास राशन कार्ड होता है उनको सरकारी नौकरी में छूट भी मिलती है तथा उनके बच्चो को छात्रवृत्ति भी मिलती है स्कूल और कॉलेजो में।

राशन कार्ड धारको को खाद पर्दार्थ भी बहुत सस्ते दामों पे मिल जाते है, निचे हमने आपके लिए एक आकलन किया हुआ मूल्य लिखा है, और यह मूल्य आपके राज्य के हिसाब से थोड़े ऊपर निचे भी हो सकते है।

– चीनी = 13.50 रूपए पर किलोग्राम

– गेहू = 2 रूपए पर किलोग्राम

– चावल = 3 रूपए पर किलोग्राम

UP Ration Card आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

* सबसे पहले तो आपको यूपी का मूल निवासी होना पड़ेगा तभी आप UP Ration Card के लये आवेदन कर सकते हो बिना किसी दिक्कत के।

* दूसरा आपकी आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चहिये तब आप अप्लाई कर पाओगे।

* आवेदन पत्र पे लगाने हेतु पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।

* अप्पके बैंक पासबुक

* गैस Connection

* आपके बिजली का बिल

* आय प्रमाण पत्र

* पैन कार्ड

* आधार कार्ड

UP Ration Card List में खुद का नाम कैसे खोजे?

अगर आपने UP Ration Card के लिए आवेदन किया था और लिस्ट में खुद का नाम खोजना कहते है तो निचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करे।

सबसे पहले आपको उनके ओफ्फिकल वेबसाइट पे जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर पहुंच सकते हो।

UP Ration Card List

तो आप जैसे ही वेबसाइट पे पहुंच जाए तो वहा पे आपको ऐन एफ एस ए का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करे और फर बेनेफिशरी लिस्ट पर क्लिक कर दे।

अब आपको एक पूरी लिस्ट देखने को मिलेगी जहा पे सारे जिलों का नाम लिखा होगा अब आपको इसमें से आपके जिले के नाम पर क्लिक करना है।

UP Official website

जैसे ही आप आपके चुने हुए जिले पर क्लिक करोगे आपको एक नयी सूचि देखने को मिलेगी जहा पर आपको आपका ग्रामीण क्षेत्र को चयन करना होगा।

अब जैसे ही आपने ग्राम को चयन किया अगली सूचि जो आप सामने खुलेगी वह होगी उन दुकानदारों की जो की सामग्री का वितरण करते है।

जैसे ही आप दूकानदार पे क्लिक करोगे उससे जुड़े सरे उमीदवारो के नाम आपके सामने होंगे और अब आपको बस आपका नाम खोजना होगा और अगर आपने अपने परिवार वालो का भी नाम देखना कहोगे तो उमीदवारो के नाम के विकल्प पर क्लिक करे और आपके सामने सबके नाम आ जाएंगे।

तो इस प्रकार आप बड़े ही आसानी से आपका नाम देख सकते है और किसी को जरुरत हो तो उनकी मदद भी कर सकते है।

NFSA UP Ration Card में खुद का नाम खोजे

* अगर आप इतनी लम्बी प्रक्रिया को नहीं फॉलो करना चाहते है तो आप सीधा भी अपना नाम खोज सकते है परन्तु उसके लिए आपको आपकी सारी जानकारी भरनी पड़ेगी फिर आप सीधा ही अपना नाम देख सकते हो।

* तो सबसे पहला स्टेप एक जैसा ही है आपको पहले खाद विभाग के सरकारी वेबसाइट पे जाना होगा जिसका लिंक हमने ऊपर दे रखा है आप बस उसपे क्लिक करे और पहुंच जाएंगे आप सरकारी वेबसाइट पे।

* तो जैसे हे आप वह जाएंगे आपको NFSA की पात्रता सूचि का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसपर क्लिक करना है।

* क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे और इस पेज के साथ आप बहुत ही आसानी से आपने नाम खोज सकते है विभिन जानकारी दे कर।

* इस फॉर्म में आपको बहुत सारी विभन्न विकल्प मिलेंगे तो आपको आपके हिसाब से बेस्ट विकल्प चुनना है और सारी जानकारी भरनी है फिर आप आसानी से आपका नाम देख पाओगे।

नए राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करे?

* सबसे पहले आपको खाद और रसद विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा जहा पे आपको विभिन्न विकल्प मिलेंगे।

* उन सारे विकल्पों में से एक विकल्प मिलेगा आपको जो की होगा डाउनलोड फॉर्म, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा

* जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करोगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा और वह आप आपके केटेगरी के हिसाब से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो।

* अब जो आपका आखरी काम होगा वह होगा इस फॉर्म को भर कर जरुरी दस्तावेजों के साथ संबंधित विभाग में प्रस्तुत करना होगा।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

UP Registration Form

* तो सबसे पहले आपको खाद व रसद विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वह विभिन विकल्पों के बिच में से आपको ऑनलाइन सिखयात प्रेक्षित करने का विकल्प चुनना होगा।

* जैसे ही यह विकल्प चुननेगे आप ऊपर दिखाए गए फॉर्म पर पहुंच जाएंगे वह पर आप सारी जानकारी दे सकते है और पूरी जानकारी को भरने के बाद आपको बस दर्ज करे पर क्लिक करना होगा करना होगा।

* आपकी जानकारी को दर्ज करने से पहले उसे एक बार अच्छे से जांच जरूर कर ले अथवा आप शिकायत का कोई प्रमाण नहीं प्राप्त होगा।

UP Ration Card शिकायत की वर्त्तमान स्तिथि कैसे देखे?

* पहली प्रक्रिया फिर से वैसे ही है आपको पहले खाद व रसद विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा और वह पर आपको ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करे का विकल्प ढूंढना होगा।

* एक बार आपको यह विकल्प मिल जाए फिर आप उस पर क्लिक कर दूसरे पेज पर चले जाए जहा पर आपको शिकायत की वर्तमान स्तिथि देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

* फिर आपके सामने एक अन्य पेज खुल जाएगा और आपको वह पे आपका शिकायत नंबर डालना होगा और फिर प्रदर्शित करे पर क्लिक कर दे फिर आपके सामने आपके शिकायत की स्तिथि होगी।

UP Ration Card में संशोधन कैसे करे?

तो यह एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है मगर ये आसान प्रक्रिया में कितना टाइम लग सकता है ये नहीं कहा जा सकता क्युकी और बहुत से लोग आपसे पहले इस प्रक्रिया को कर चुके होंगे। तो आपको सबसे पहले अपने ब्लॉक या फिर आरटीपीस के दफ्तर में जाना होगा फिर वह आपको संसोधन फॉर्म मिल जाएगा उस फॉर्म को भर कर और जरुरी दस्तावेज को उसमे लगा कर आप उसे जमा कर सकते है और आपका संसोधन कुछ दिनों में हो जाएगा।

Fair Rate Store E- challan कैसे डाउनलोड करे?

आधिकारिक वेबसाइट पे जाए सबसे पहले खाद व रसद विभाग के वह आपको डाउनलोड फॉर्म का विकल्प का उसपर क्लिक करे फिर आप दूसरे पेज पर पाउच जाएंगे जहा पर आपको फेयर रेट स्टोर ई चालान पर क्लिक करना पड़ेगा, अब आपके सामने एक नया पेज होगा वह पे आपसे कुछ सवाल पूछ गए होंगे उन सब को आपको भरना होगा फिर आप बस देखे पर क्लिक कर और पीडीऍफ़ आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा।

Helpline Number

सरकार ने अपने राज्य वासियो के लिए हेल्पलाइन नंबर्स भी जारी किये है जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से UP Ration Card List या यूपी राशन कार्ड से जुडी कोई भी जानकारी बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हो।

Number – 18001800150

Leave a Comment

error: Content is protected !!