UP Scholarship Login, Form, Status, यूपी स्कॉलरशिप आवेदन

UP Scholarship: Scholarship हर गरीब तथा माध्यम परिवारों के बच्चो के लिए बहुत ही लाभकारी हैं। बहुत से ऐसे छात्र हैं हमारे देश में जो स्कूल तथा महाविद्यालय की फीस नहीं दे पाते हैं और अंत में उन्हें अपनी शिक्षा को त्याग करना पड़ता हैं। इसी बात का ध्यान रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Scholarship की शुरुआत की हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आप को यूपी स्कॉलरशिप से जुडी सारी जानकारिया प्रदान करेंगे। अब आप भी आसानी से UP Scholarship Login, Registration कर सकते हैं और स्कॉलरशिप Status भी आसानी से देख सकते हो।

UP Scholarship

उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग द्वारा जरुरतमंदो की शिक्षा के लिए बहुत ही अच्छा कदम उठाया हैं। Up scholarship scheme के अंतर्गत कक्षा 9 से लेकर उच्च शिक्षा तक के लिए सरकार उन्हें सहयता प्रदान कर रही हैं। अगर आप भी इस योजना के लिए योग्य हैं तो आप भी इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। यह छात्रवृति योजना पुरे उत्तर प्रदेश में लागू की गयी हैं। अब छात्र आसानी से अपनी पढ़ाई को निरंतर कर सकते हैं।

PM Kisan Registration

UP छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य क्या हैं?

UP छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार उन बच्चो को आर्थिक सहयता प्रदान कर रही हैं जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं। इस योजना के माध्यम से कई सारे बच्चे आसानी से अपनी शिक्षा ले पा रहे हैं। सरकार यह सुनिश्चित कर रही हैं की हर बच्चा उच्च शिक्षा आसानी से ले पाए और उन्हें आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई बिच में ही न छोड़नी पड़े।

उत्तर प्रदेश छात्रवृति योजना की विशेषता क्या हैं?

Up scholarship सभी छात्रों के लिए उपलब्ध हैं चाहे वो किसी भी जाती से आते हो जैसे की  जनरल, ओबीसी, एससी, एसटी आदि।  

उत्तर प्रदेश छात्रवृति के लिए आवेदन करते वक्त  बैंक पासबुक की फोटोकॉपी की हार्डकॉपी साथ में संलग्न करना बहुत ही आवश्यक हैं।

Advertisement

• आवेदक को अपना ईमेल आयडी अवं मोबाइल नंबर देना होगा।

• यहाँ स्कालरशिप उन कॉलेजो के उमीदवारो को नहीं मिल पायेगी जिनको प्राधिकरण द्वारा ब्लैकलिस्ट किए जाते हैं और इस स्कालरशिप को पाने के पत्र नहीं हैं।

• इस योजना के लिए दिए गए सारे दस्तावेज अवं जानकारिया सत्यापित होनी चाहिए।

• अगर किसी छात्र ने पहले से UP Scholarship Registration करवा रखा हैं तो उसे फिरसे रजिस्ट्रेशन करने की जरुरत नहीं वह UP Scholarship Login कर अपने अकाउंट को अपडेट कर इस योजना का लाभ उठा सकता हैं।

UP Scholarship के लिए पात्रता मानदंड क्या-क्या हैं?

अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो इससे पहले इसके लिए पात्रता मानदंड जान लेना बहुत ही आवश्यक हैं। तो चलिए एक-एक करके सभी के बारे में जानते हैं।

• यह योजना सिर्फ उत्तरप्रदेश के रहने वालो के लिए हैं। तो आवेदन सिर्फ वही दे सकते हैं जो मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हो।

• आवेदक देने वाले को किसी न किसी स्कूल या फिर कॉलेज में एडमिशन लेना अनिवार्य हैं।

• कक्षा 9 वीं या कक्षा 10 वीं में अध्ययन करने वाले छात्र प्री-मैट्रिक कक्षा 9-10 श्रेणी के तहत UP Scholarship के लिए आवेदन कर सकते हैं।

• यूपी स्कॉलरशिप पोस्ट मैट्रिक के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को 10 वीं पास होना चाहिए और इसके बाद कक्षा 11 वीं या कक्षा 12 वीं में दाखिला लेना चाहिए।

• यूपी स्कॉलरशिप पोस्ट मैट्रिक के अंतर्गत 11वीं और 12वीं  के अलावा, 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद राज्य के किसी भी विश्वविद्यालय में  उच्च शिक्षा कार्यक्रमों में नामांकित होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश छात्रवृति योजना के लिए आय मानदंड क्या-क्या हैं?

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन दे रहे हे तो निचे दिए गए आय मानदंड को ध्यान में रखना हैं:

कक्षा 9 वीं और 10 वीं के छात्रों के लिए

ओबीसी, एससी / एसटी, अल्पसंख्यकों (मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध,जैन तथा पारसी), सामान्य के लिए सभी स्त्रोतों को मिला कर 100000 रुपये से ज्यादा नहीं होना चाहिए। 

Post Matric के छात्रों के लिए

ओबीसी, अल्पसंख्यकों (मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध,जैन तथा पारसी), सामान्य के लिए सभी स्त्रोतों को मिला कर 200000 रुपये और वही अगर हम बात करे  एससी / एसटी के लिए यह सभी स्रोतों से 250000 रुपये है।

UP Scholarship Application Form भरने की प्रक्रिया

अगर आप इसके लिए आवेदन देना चाहते हैं तो आप आसानी से निचे दिए गए तरीके को अपना कर आवेदन कर सकते हैं।

• सर्वप्रथम आपको इस योजान किस आधिकारिक वेबसाइट (scholarship up gov in) पर जाना होगा।

• इसके बाद आपके सामने scholarship up gov in की ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा जिसमे आपको स्टूडेंट वाले टैब पर क्लिक करना हैं।

• इसमें आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे। जैसे की Registration , Fresh Login और Renewal Login। आपको आपके उपयोगता के अनुसार किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। अगर अपने पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं किया हैं तो पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। वही अगर आपने पहले से रजिस्ट्रेशन किया हैं तो आप UP Scholarship Login आसानी से कर सकते हैं।

• आप पंजीकरण आईडी, पासवर्ड और जन्म तिथि के मध्य से आसानी से Login कर सकते हैं।

• Application form को भरने के लिए एक दिशा निर्देशों से सम्बंधित पेज प्रदर्शित किया जाएगा। आपको दिए गए सारे निर्देशों को ध्यान से पड़ना हैं।

• सारे निर्देश पड़ने के बाद आपको Proceed पर क्लिक करना हैं।

• आगे आपको अपना आवेदन फॉर्म वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गयी सारी जानकारियों को भरना हैं।

• जानकारिया भरने के बाद आपको सारे दस्तावेजों को अपलोड करना हैं।

• आखरी में यह सुनिश्चित करले की आवेदन पत्र में दी गयी सारी जानकारिया सही-सही भरी गयी हैं। इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

• सारी प्रोसेस होने के बाद आपको हार्ड कॉपी प्रिंट कर लेना हैं।

• इसके बाद संसथान द्वारा मांगे गए सारे दस्तावेजों के साथ यह हार्ड कॉपी आपको सबमिट करना होगी।

Up Scholarship Status कैसे जाने?

आप आसानी से UP Scholarship Status जान सकते हैं उसके लिए आपको निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करा होगा।

• सर्वप्रथम UP Scholarship Status जानने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

UP Scholarship

• ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Status पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप स्टेटस पर क्लिक करेंगे आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे आपको उनमे से आपके ईयर के हिसाब से विकल्प पर क्लिक करना होगा।

UP Scholarship

• इसके बाद आपके सामने एक नया पेज चल जायेगा। आपको इस पेज पर रजिस्ट्रेशन संख्या एवम जन्म-तिथि भर कर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

• इसके बाद स्क्रीन पर आप UP Scholarship Status देख सकते है। आप आसानी से UP Scholarship के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं आपको UP Scholarship से जुडी सारी जानकारिया मिल चुकी होगी। फिर भी अगर आपके मन में इस योजना से लेकर कोई सवाल हैं तो आप निचे दिए गए कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। इसके अलावा आपका बहुत-बहुत धन्यवाद् पूरी जानकारी पर आने के लिए। आप और भी कई सारी सरकारी योजनाओ की जानकारिया हमारे ब्लॉग पर देख सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!