UP Shadi Anudan Yojna | उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के लिए आदेवन प्रक्रिया

UP Shadi Anudan Yojna उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बहुत ही अच्छी योजना है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के गरीब तथा पिछड़े वर्ग के परिवार की बेटियों की शादी में आर्थिक सहायता करेगी जो की 51000/- रूपए तक की राशि होगी, तो चलिए इस योजना से सम्बन्धित पूरी जानकरी आपको आज बताते है इस आर्टिकल के माध्यम से की उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना आखिर में है क्या, इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है, और भी इसे जुडी काफी सारी जानकारी।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना 2020

यह योजना मुख्यमंत्री योगी जी द्वारा स्थापित किया है जिसमे आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की मदद करेंगे उसके बेटियों की शादी करवाने में। UP Shadi Anudan Yojna 2020 के अंतर्गत जिस भी लड़की की शादी होगी उसकी उम्र 18 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए और जिस भी लड़के की होगी वह 21 वर्ष के आयु से काम नहीं होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार से दो लड़कियों के ही अनुदान की जा सकेगी।

UP Shadi Anudan Yojna 2020 ki आवश्कताए

जो भी उत्तर प्रदेश के व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनको कुछ आवश्कताओ को पूरा करना होगा जैसे की अगर आप एक ग्रामीण झेत्र से सम्बन्ध रखते है तो आपकी वार्षिक आय 46080 से अधिक नहीं होने चाहिए अथवा आप इस योजना के लिए योग्य नहीं रह जाओगे वही अगर आप एक शहर से तालुख रखते हो तो आपकी आय 56460 से अधिक नहीं होनी चाहिए नहीं तो आप फिर से इस योजना का लाभ नहीं ले पाओगे। और अगर आप इस योजना में आवेदन करना कहते है तो निचे हमने पूरी प्रक्रिया लिखी है आप निचे जा के पूरी प्रक्रिया को पढ़ सकते है और उसका लाभ उठा सकते है।

योजना के मुख्य तत्य

योजना का नामउत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना 2020
किसके द्वारा आरम्भ की गईमुख्यमंत्री द्वारा
किसके लिए आरम्भ की गईउत्तर प्रदेश की कन्याओ के लिए
सहायता धनराशि51000/-
आधिकारिक वेबसाइटhttp://shadianudan.upsdc.gov.in/

योजना की सहायता कैसे मिलेगी

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है आपको आपकी सहायता की धनराशि सीधा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी, परन्तु उसके लिए आपके पास सरकारी बैंक का खता होना अनिवार्य है, अगर आपके पास किसी दूसरे बैंक का खाता है तो आपको सरकारी बैंक में खता खुलवाना पड़ेगा तब ही जा कर आपको यह धनराशि प्राप्त हो पाएगी। इस योजना के अंतर्गत आप सहायता की धनराशि केवल शादी के 90 दिन पहले अथवा 90 दिन बाद तक ही निकाल सकते है वरना पूरी राशि फस जाएगी आपकी।

UP Shadi Anudan Yojna 2020 के महत्वपूर्ण दस्तावेज

* आधार कार्ड

* आय प्रमाण पत्र

Advertisement

* बैंक खता

* आवेदन करता का पहचान प्रमाण पत्र

* जाती प्रमाण पत्र

* मोबाइल नंबर

* आवेदन करता की शादी प्रमाण पत्र

* पासपोर्ट साइज फोटो

UP Shadi Anudan Yojna में कैसे आवेदन करे?

UP Shadi Anudan Yojna 2020

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसमें आवेदन करना होगा और नीच दिए हुए प्रक्रिया के सहारे आप बड़ी ही आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर बड़ी ही आसानी से पहुंच सकते हो.
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचोगे आपको काफी सारे विकल्प नज़र आएँगे उनमे से आपको नया पंजीकरण के नाम से भी एक विकल्प मिलेगा जिसमे से आपको आपकी जाती का चयन करना होगा.
  • जैसे ही आप सही विकल्प का चुनाव करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जो की फॉर्म होगा और आपको इस फॉर्म में पूछी गए साड़ी जानकारिया सही सही भरनी होगी.
  • जैसे ही आपका फॉर्म पूरी तरीके भर जाएगा आप निचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर दे और उस फॉर्म का प्रिंट आउट निकल कर भविष्य के लिए संभाल कर रख ले .

आवेदन पत्र की स्तिथि कैसे देखे?

* फिर से आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप ऊपर दिए हुए लिंक की मदद से बड़ी ही आसानी से जा सकते है।

* वह पर आपको एक विकल्प मिलेगा जो की होगा आवेदन पत्र की स्थिति देखे के लिए यहाँ क्लिक करे, तो आप उस लिंक पर क्लिक कर दे।

* जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा जिसको आपको सही से भरना होगा और फिर आप सबमिट पर क्लिक कर दे।

* जैसे ही आप ये पूरी प्रक्रिया कर लेंगे आपके सामने आपके पूछी हुए पूरी जानकारी आ जाएगी।

शादी अनुदान योजना आवेदन पत्र कैसे प्रिंट करे?

* तो सबसे पहले आपको योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जो आप ऊपर के लिंक के सहारे जा सकते है।

* वह पर काफी सरे विकल्पों में से आपको दिखाई देगा आवेदन पत्र प्रिंट, आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा और क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन का फॉर्म आ जाएगा।

* फिर इस फॉर्म को पूरी तरह से भर के सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा और आपके सामने आवेदन पत्र आ जाएगा जिसकी आप आसानी से प्रिंट निकल सकते हो।

तो यहाँ पर हमने up shadi anudan yojna से जुडी पूरी जानकारिया दे दी है फिर भी अगर आपको कोई दिक्कत होगी तो आप निचे कमेंट कर सकते है हम जरूर से आपकी सहायता करेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!