UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022: यूपी में निकलेगी 7,000 पदों पर नई भर्ती जिसमे टीजीटी, पीजीटी वा प्रिंसिपल पद शामिल – Purijankari

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022: उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के 4,500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (सहायक अध्यापक) प्रवक्ता वा प्रधानचार्यो के लगभग 7,000 हजार पदों पर भर्ती की तैयारी है। प्रदेश सरकार चाहती है के विद्यानसभा चुनाव होने से पहले नई भर्ती शरू हो जाए।

यही वजह है कि 31 अक्टूबर तक 15 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां पूरी करने कि तुरंत बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने सभी जिला विद्यालय कि निरीक्षकों को पत्र लिखकर 3 से 12 दिसम्बर तक ऑनलाइन पोर्टल कि माध्यम से खली पदों की जानकारी अपलोड करने के निर्देश दिए थे।

सूत्रों की माने तो प्रशिक्षित स्नातक (TGT) वा प्रवक्ता (PGT) के 5 हजार रिक्त स्थानों की सुचना प्राप्त हुई है। इसके अलावा प्रिंसिपल के 2 हजार से ज्यादा खाली पदों पर उम्मीदवारों का चयन होना है। बता दे के टीजीटी वा पीजीटी की भर्ती में अक्टूबर 2019 के बाद खाली हुए पदों को शामिल किया गया है। वही अक्टूबर 2019 के पहले के रिक्त पदों पर टीजीटी वा पीजीटी 2021 के तहत भर्ती की जा चुकी है। चयन बोर्ड के द्वारा भर्ती के संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है, जैसे ही शासन मंजूरी देगा ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।

बता दे के आठ सालो के बाद प्रिंसिपल पदों की भर्ती शुरू होने जा रही है। इसके पहले चयन बोर्ड के द्वारा प्रिंसिपल भर्ती के 599 पदों के लिए आवेदन 31 दिसम्बर 2013 को मांगे गए थे। उसके बाद 2016 वा 2021 में टीजीटी वा पीजीटी के पदों पर भर्तिया कराई गई, लेकिन प्रिंसिपल की भर्तियों का विज्ञापन जारी नहीं किया गया था। जबकि चयन बोर्ड को प्रिंसिपल के अक्टूबर 2019 तक 1453 खाली पदों की सुचना मिली थी। इसके बाद 500 और खाली पदों की की जानकारी चयन बोर्ड को मिली थी। वैसे इस बार प्रिंसिपल पदों की भर्ती लिखित परीक्षा के माध्यम से कराने की तैयारी चल रही है।

अगर आप ऐसी ही और योजनाओ के बारे में जानना चाहते हैं तो पूरिजनकारी को बुकमार्क करना न भूले।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.