Uttar Pradesh Parivar Register: जानिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता वा आवश्यक दस्तावेज – Purijankari

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Uttar Pradesh Parivar Register: भारत देश धीरे धीरे डिजिटल होता जा रहा है। जिसमे केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकारे भी अहम् भूमिका निभा रही है, ऐसे ही उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले परिवारों के लिए परिवार रजिस्टर को ऑनलाइन कर दिया गया है। जिससे प्रदेश में रहने वाले नागरिक आसानी से इ साथी उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपने परिवार को रजिस्टर्ड कर पाएंगे।

प्रदेश के नागरिको को अब किसी भी तरह के पंचायत, तहसील, जिला या नगर निगम के चक्कर नहीं काटने होंगे जिससे उनका कीमती समय वा पैसा दोनों की ही बचत होगी। यदि आप Uttar Pradesh Parivar Register से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा जिसमे हमने योजना से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साँझा की है, तो आइए शुरू करते है।

Uttar Pradesh Parivar Register क्या है?

राज्य में रहने वाले नागरिको को परिवार रजिस्टर में अपने परिवार का रजिस्ट्रेशन कराना जरुरी है। क्योकि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके माध्यम से देश में रहने वाले नागरिक अपनी पेंशन शुरू करवा सकते है, वा सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। यह दोनों ही जगह अहम् भूमिका निभाता है।

परिवार रजिस्टर प्रमाण की जरुरत देश में रहने वाले सभी नागरिको को पड़ती है। फिर चाहे वह किसी भी जाती से या धर्म से सम्बन्ध रखता हो, यह सभी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा अब परिवार रजिस्टर में आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। जिससे घर बैठे प्रदेश के नागरिक आसानी से अपने परिवार का ऑनलाइन रजिस्ट्रशन कर सकेंगे।

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Uttar Pradesh Parivar Register

योजना का नामउत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर
किनके द्वारा आरंभ की गईउत्तर प्रदेश राज्य सरकार के मुख्यमंत्री
श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा
मुख्य उद्देश्यराज्य में रहने वाले परिवारों का ऑनलाइन
परिवार रजिस्ट्रेशन कराना
लाभार्थीउत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले नागरिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटedistrict.up.gov.in

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर का मुख्य उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले नागरिको के लिए राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को आरंभ किया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले नागरिको के परिवार को उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर में शामिल कराना है। जिसकी जरुरत उन्हें अपनी पेंशन आरंभ कराने वा सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते वक़्त पड़ेगी, राज्य सरकार के द्वारा इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया दिया गया है जिससे राज्य के नागरिको को अब किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी अब वह घर बैठे ही अपने परिवार का रजिस्ट्रेशन इ साथी उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकेंगे जिससे उनका कीमती समय वा पैसा दोनों की ही बचत होगी।

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उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर के लाभ

  • राज्य में रहने वाले परिवार उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्ट्रेशन के माध्यम से किसी भी तरह का सरकारी दस्तावेज बनवा सकते है।
  • परिवार रजिस्टर के आधार पर ही परिवार में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति की आय निर्धारित होती है।
  • अब प्रदेश में रहने वाले नागरिको को अपने सरकारी दस्तावेजो को बनवाने के लिए पंचायत, तहसील, जिला या नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगें।
  • अब राज्य में रहने वाले नागरिक घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे वा परिवार रजिस्टर की कॉपी प्राप्त कर सकेंगे।
  • ऑनलाइन सुविधा से नागरिको के कीमती समय वा पैसो की बचत होगी।
  • योजना का लाभ देश में रह रहे सभी लोग उठा सकेंगे।
  • परिवार रजिस्टर के द्वारा नागरिक अपनी पेंशन वा सरकारी नौकरी के आवेदन करते वक़्त कर सकेंगे।

ई सार्थी पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाएं

  1. जाति प्रमाणपत्र
  2. आय प्रमाणपत्र
  3. अधिवास प्रमाणपत्र
  4. हैसियत प्रमाण पत्र
  5. खतौनी की नकल
  6. दैनिक राजस्व वाद तालिका
  7. राजस्व वाद – न्यायालय आदेश प्रति
  8. राजस्व वाद – वाद विवरण

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Uttar Pradesh Parivar Register के महत्वपूर्ण दस्तावेज वा पात्रता

  • आवेदन करता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास राशन कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता के पास निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता के पास मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर में आवेदन हेतु ऑनलाइन प्रक्रिया

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के रहवासी है और आप भी उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको निचे दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को इ साथी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।

  • होम पेज पर ही आपको “नवीन उपयोगकर्ता रजिस्ट्रेशन” का विकल्प दिखाई देगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपके सामने एक पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।

  • आपको पंजीकरण फॉर्म में पूँछी गई सभी जानकारी को दर्ज करना होगा जिसे लॉगिन आई डी, आवेदनकर्ता का नाम, जन्म तिथि, आवासीय पता, जिला, मोबाइल नंबर, वा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको “सुरक्षित करे” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आवेदनकर्ता को लॉगिन करना होगा लॉगिन करने क ेलिए आवेदनकर्ता को होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगिन फॉर्म में अपना नाम, पासवर्ड/ओटीपी, कोड को दर्ज करना होगा। वा आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आप लॉगिन हो जाएंगे।

Contact Person– Ceg Help DeskPhone Number – 0522-2304706Email – cegh[email protected] Address – CeG, 1st Floor UPTRON Building, Near Gomti Barrage, Gomti Nagar, Lucknow 226 010

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