नए साल में बिहार सरकार का तोहफा: 17000 सरकारी पदों पर होगी नियुक्ति, जानिए किन विभागों में है वेकेंसी

Vacancy In Bihar

पटना. बिहार राज्य सरकार के द्वारा सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखने वाले ऐसे उम्मीदवारों को नए साल का तोहफा देने जा रही है। क्योकि आने वाले नए में बिहार सरकार की और से (Vacancy In Bihar Government) नाम से एक योजना निकाली जा रही है, जिसमे करीब 17 हजार सरकारी पदों पर नियुक्ति होना है। इन पदों में कई ऐसे है जिनकी परीक्षा और काउंसेलिंग तो हो चुकी है लेकिन अभी फाइनल रिजल्ट आना बाकी है। इनके अलावा कई ऐसे पद है जिनको पाने के लिए आवेदक आवेदन कर सकते है।

जानकारी के अनुसार बता दे के राज्य सरकार बिहार के अलग-अलग विभागों के पदों को भरने के लिए आवेदन निकालने वाली है। जिसके अंतर्गत आने वाले पद बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC), बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC), और बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) शामिल किये गए है। इन तीनो ही संस्थाओ के द्वारा बिहार में निकाले गए 17 हजार पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

जानिए कैसे होगी 17000 पदों पर नियुक्ति

17 हजार पदों में से 7300 पद ऐसे है जिनमे सिर्फ अंतिम रिजल्ट आना बाकी है। साथ ही 5100 पदों के लिए सरकार द्वारा विज्ञापन भी निकल चुके है। बता दे के इसके लिए अभी किसी तरह की परीक्षा या काउंसेलिंग नहीं ली गई है, साथ ही अभी 5000 पद ऐसे है जिनके अभी विज्ञापन नहीं निकाले गए है इनके विज्ञापन का अभी इंतजार किया जा रहा है जिनको नए साल में निकला जाएगा।

यह भी पढ़े:- क्या है सहाय योजना?

कहाँ कितने पदों पर होगी नियुक्ति

इस वर्ष के शरुआत में ही तकनीकी सेवा आयोग (BTSC) के द्वारा जेड नियुक्ति के काउंसलिंग पूरी कर ली है, साथ ही रिजल्ट भी तैयार किया जा चूका है। लेकिन कोर्ट में मामला विचारधीन होने की वजह से रिजल्ट अभी तक जारी नहीं किया जा सका है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है के नए साल में इसका फाइनल रिजल्ट निकल दिया जाएगा, इस रिजल्ट के आने से अलग अलग विभागों में करीब 6300 इलेक्ट्रिक, सिविल, और मेकेनिकल जूनियर इंजीनियरों के पदों को भरा जाना है।

इसके अलावा 16 से 20 दिसम्बर के बीच मत्स्य प्रसार अधिकारी की काउंसेलिंग भी की जा चुकी है, वही मत्स्य विकास अधिकारी की काउंसेलिंग का आयोजन किया जा रहा है। जो की 24 दिसम्बर तक चलेगा , साथ ही 10 दिसम्बर से 16 दिसम्बर तक ऑफ्थेल्मिक असिस्टेंट की नियुक्ति के लिए भी काउंसेलिंग की जा चुकी है।

जिनका रिजल्ट नए साल में जारी किया जाएगा। साथ ही बिहार तकनीकी सेवा आयोग की और से करीब 4000 आयुष डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया है।

67वीं संयुक्त परीक्षा अगले वर्ष फरवरी या उसके बाद होगी जिसको बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के द्वारा कराया जाएगा। इसके द्वारा 794 पदों पर पर नियुक्ति की जानी है। इसके अलावा नए साल में 26 और 27 मार्च को असिस्टेंट इंजीनियर की परीक्षा होनी है।

वही 67वीं संयुक्त परीक्षा के विज्ञापन अगले वर्ष 2022 में निकाले जाएंगे, इसके अलावा बीएसएससी (Bssc) द्वितीय इंटर स्तरीय परीक्षा का विज्ञापन अगले साल जनवरी में निकाले जाएंगे। इस विज्ञापन में करीब 3000 पदों के आने की संभावनाएं है।

जिसमे से करीब 2500 पद आयोग को मिल चुके है, इसके अलावा तृतीय स्नातक स्तरीय परीक्षा का विज्ञापन भी अगले वर्ष की शुरुआत में ही आने वाला है, और इसमें भी करीब 2000 पद होने की संभावनाएं है। जिसमे करीब 1500 पद आयोग के पास पहुंच चुके है।

लेख से जुड़े कुछ सवाल

किस राज्य के नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते है?

बिहार राज्य के नागरिक इस योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकते है।

बिहार सरकार कितने पदों पर नियुक्ति करने जा रही है?

बिहार सरकार नए साल में करीब 17000 पदों पर नियुक्ति करने जा रही है।

इस योजना का नाम क्या है?

इस योजना का नाम Vacancy In Bihar Government है।

Leave a Comment