Vidhwa Pension: विधवा पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन – Purijankari

विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन | Vidhwa Pension Scheme | Vidhwa Pension Yojana 2022 | Vidhva Pension Yojana Online Form | Vidhwa Pension List Statewise | socialsecurity.mp.gov.in

Vidhwa Pension Yojana एक बहुत ही लाभकारी योजना हैं जिसके माध्यम से विधवा माता-बहनो को राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता मिलती हैं। हमारे देश के कई राज्य ऐसे हैं जिन्होंने विधवा पेंशन योजना की पहल की हैं जिससे गरीबी रेखा में आने वाली विधवा महिलाओ को आर्थिक रूप से मदद की जाती हैं ताकि वह अपना जीवन सही से व्यापन कर सके और उन्हें आर्थिक रूप से कोई परेशानी न हो।

इस योजना के माध्यम से पात्र आवेदक आसानी से लाभ प्राप्त कर सकता हैं। पर इसके लिए पहले Vidhwa Pension Yojana Online Form अथवा ऑफलाइन फॉर्म भरना होता हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Vidhwa Pension Yojana 2021 से जुडी इनफार्मेशन प्रदान करेंगे। ताकि आप आसानी से इस योजना का फायदा उठा सके। तो चलिए शुरू करते हैं बहुत ही सरल भाषा में ताकि आप आसानी से समझ पाए और इस योजना का लाभ उठा सके।

यह भी पढ़े: मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना बिहार

यह योजना उन महिलाओ के लिए हैं जिनके पति अब इस दुनिया में नहीं हैं। देश के अलग-अलग अपने राज्य की विधवा महिलाओ को आर्थिक रूप से सहायता करती हैं ताकि वह अपना जीवन सही से व्यापन कर सके। अलग-अलग राज्यों में इस योजना की पात्रता एवं दी जाने वाली आर्थिक धनराशि अलग-अलग होती हैं। जो लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डाली जाती हैं। तो इस योजना को पाने के लिए तो सबसे पहले आपके पास बैंक खता होना अनिवार्य हैं। और साथ ही बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक भी करवा ले। तो आइये हम राज्यवर Vidhwa Pension Yojana के बारे में विस्तार से जानते हैं।

यह भी पढ़े: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana के अंतर्गत उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा जरूरतमंद विधवा महिलाओ को आर्थिक रूप से मदद करती हैं। इस योजना के अंतर्गत उत्तरप्रदेश की जरूरतमंद गरीब विधवा महिलाओ जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष होती हैं, उत्तरप्रदेश सरकार लाभार्थी के बैंक खाते में 300 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से धनराशि ट्रांसफर करती हैं। Vidhwa Pension Scheme एक बहुत ही लाभकारी योजना हैं।

इस योजना के अंतर्गत यह भी ध्यान रखे की अगर किसी विधवा महिला के फिर से शादी हो गयी हैं तो इस योजना का लाभ आपको नहीं मिलेगा। और साथ ही यूपी वृद्धा पेंशन योजना जैसी अन्य योजना का लाभ न मिल रहा हो। अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की पूरी प्रोसेस हमने निचे प्रदान की हैं।

यह भी पढ़े: Baal Aadhaar Card

अगर आप राजस्थान के नागरिक हैं और इस योजना के लिए पात्र हो तो राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। Rajasthan Vidhwa Pension Yojana के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक एवं  55 वर्ष से कम आयु वाली विधवा महिलाओ को राजस्थान सरकार द्वारा हर महीने 500 रुपये की आर्थिक रूप से मदद की जाती हैं। वही अगर हम बात करे 55 वर्ष या इससे अधिक मगर 60 वर्ष के कम आयु वाली विधवा महिलाओ की तो सरकार द्वारा हर महीने 750 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती हैं।

इसके साथ ही 60 वर्ष या इससे अधिक मगर 75 वर्ष से कम आयु वाली विधवा महिलाओ को 1000 रूपये की धनराशि दी जाती हैं। अगर किसी विधवा महिला की आयु  75 वर्ष या इससे अधिक हैं तो राजस्थान सरकार द्वारा प्रतिमाह 1500 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती हैं।

अगर आप महाराष्ट्र के नागरिक हैं और साथ ही या योजना के लिए पूरी तरह पात्र हैं तो इस योजना का लाभ पा सकते है। महाराष्ट्र में इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गरीब विधवा महिलाओ को प्रतिमाह 600 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती हैं। महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 900 रूपये की भी धनराशि दी जाती हैं यदि किसी परिवार में विधवा महिला के बच्चे एक से अधिक होते हैं। Maharashtra Pension Scheme राज्य की गरीब बेसहारा विधवा महिलाओ के लिए बहुत ही लाभकारी योजना हैं। इस योजना के लिए आप आवेदन कर सकते हैं यदि आप इस योजना के लिए योग्य हैं।

इस योजना को भारत सरकार, National Social Assistance Program (NSAP), ग्रामीण विकास मंत्रालय, ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत लांच किया गया हैं। इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा के निचे आने वाली विधवा महिलाओ को आर्थिक सहायत प्रदान करना। अगर हम बात करे आवेदिका की आयु के बारे में तो 40 वर्ष से 79 वर्ष होगी। इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 600 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती हैं। जिसमे 300 रूपये केंद्र सरकार द्वारा एवं 300 रुपये राज्य सरकार द्वारा प्रदान किये जाते हैं।

  • आवेदिका के तीन फोटो
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • बी.पी.एल. कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदिका का आधार कार्ड

अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करे-

  • सबसे पहले आवेदिका को अपने राज्य के मुताबिक इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे तो आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको होमपेज पर Widow Pension का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको इस योजना के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन मिलेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। आपको इस फॉर्म को सही-सही भरना हैं।
  • जब सारी जानकारी भर जाए तो सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।

अगर आप विधवा पेंशन योजना की आवेदन स्तिथि देखना चाहते हैं तो आपको निचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको आपके राज्य की विधवा पेंशन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।
  • अब आपको ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर आवेदन की स्थति चेक करे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको पंजीकरण संख्या और खाता संख्या भरना होगा।
  • सभी विवरण भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना हैं।
  • क्लिक करते ही आपके सामने विधवा पेंशन योजना की स्थति आजायेगी।

आप निचे दी गयी टेबल में से अपने राज्य की इस योजना से जुडी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह योजना देश के अलग-अलग अपने राज्य की विधवा महिलाओ को आर्थिक रूप से सहायता करती हैं ताकि वह अपना जीवन सही से व्यापन कर सके।

इसके लिए आप अपने राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.