योजना से सम्बंधित पूछे गए प्रश्‍न Part-1

जैसा की हमने जाना हैं बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हे योजनाओ से सम्बंधित अपने प्रश्‍नो का जवाब नहीं मिल पाता हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने प्रश्‍नो की ये सीरीज शुरू की हैं। अगर आपका भी कोई सवाल हो तो आप सर्चबॉक्स में सर्च करके देख सकते हैं। या फिर हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं आपके प्रश्‍नो के उत्तरो को जानना।

प्रधानमंत्री आवास योजना में हमारा नाम कैसे चेक करें?

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम देखना चाहते हैं तो निचे दिए गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं। इस योजना में दो तरह की अलग-अलग नमो की लिस्ट जारी की जाती हैं। एक PMAY शहरी लिस्ट और दूसरी  PMAY ग्रामीण तो आइये दोनों के बारे में विस्तार से जानते हैं ताकि आप प्रधानमंत्री आवास योजना में आपका नाम आसानी से देख सके।

PMAY ग्रामीण

• सबसे पहले आपको PMAY-Gramin की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

• ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज दिखाई देगा जिसपर आपको Stakeholder वाले ऑप्शन को ड्रॉपडाउन करने हैं। जिसके अंदर आपको IAY/PMAY का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

योजना से सम्बंधित पूछे गए प्रश्‍न

• क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसपर आपको Registration Number डालना होंगे। और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Note: अगर आपके पास Registration Number नहीं हैं तो उस केस में आप Registration नंबर वाले पेज पर निचे दिए गए advance search वाले ऑप्शन पर क्लिक करके भी अपना नाम देख सकते हैं।

Advertisement

• इस तरह आप आसानी से आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हैं या नहीं देख सकते हैं।

 PMAY शहरी लिस्ट

• आपको इसके लिए PMAY-Urban की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

• ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको Search Beneficiary वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको आपके Enter Aadhaar No डालना होंगे।

• आधार नंबर डालने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं।

इस तरह आप आसानी से अपना नाम इस योजना की लिस्ट में देख सकते हैं। अगर आप और IAY के बारे में जानना चाहते हैं तो IAY 2020 पर क्लिक करके जान सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना फुल लिस्ट

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना फुल लिस्ट देखना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए तरीके को फॉलो करे। अगर आप ग्रामीण इलाके से आते हैं तो PMAY ग्रामीण वाले तरीके को अपनाये। और वही अगर आप शहर से आते हैं तो PMAY शहरी वाले तरीके को फॉलो करे।

आवास योजना चालू है या नहीं?

प्रधान मंत्री आवास योजना चालू हैं। अभी बंद नहीं हुयी हैं। अगर आप इस योजना के लिए योग्य हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने 2022 तक के लिए लक्ष्य रखा हैं की अभी जरुरतमंदो के पास अपना पक्का घर हो।

pmegp योजना में कोन कोन से उद्योग शामिल है?

PMEGP के अंतर्गत निचे दिए गए उद्योग लग सकते हैं।

• खनिज आधारित उद्योग

• वनाधारित उद्योग

• कृषि आधारित और खाद्य उद्योग

• रसायन आधारित उद्योग

• इंजीनियरिग और गैर पराम्परागत ऊर्जा

• वस्त्र उद्योग (खादी को छोड़कर)

• सेवा उद्योग

आज योजना की लिस्ट

अगर आप आज योजना की लिस्ट देखना चाहते हैं तो आप सरकारी योजना वाला आर्टिकल देख सकते हैं। जहा पर हम नयी-नयी योजनाओ को अपडेट करते जाते हैं।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना में सब्सिडी कैसे प्राप्त करें?

अगर आप मुख्यमंत्री जन आवास योजना में सब्सिडी पाना चाहते हैं तो आपके सबसे पहले इसके लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद अगर आप इस योजना के लिए योग्य माने जाते हैं तो आपको इस योजना का फायदा मिलेगा। आप जन आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Kalia Yojana first phase beneficiary list

अगर आप Kalia Yojana first phase beneficiary list देखना चाहते हैं तो रिसेंटली हमने एक आर्टिकल लिखा हैं जिसमे स्टेप वाइज स्टेप बताया गया हैं की आप Kalia Yojana first phase beneficiary list कैसे देख सकते हैं। इसके लिए आप यहाँ क्लिक करे

हम आशा करते हैं की आपको आपके सवालो के जवाब मिल चुके होंगे। अगर आपके और भी कोई सवाल हैं तो आप हमे निचे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं हम आपको सारे सवालो को जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिस करेंगे। और अधिक योजनाओ की जानकारी के लिए आप पूरी जानकारी के होमपेज या सर्च बॉक्स में जाकर भी सर्च कर सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!