यार्कर बॉल क्या होती है और यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है, आइये जानते है।

अगर आप एक क्रिकेट प्रेमी है और आपको यॉर्कर बाल के बारे में नहीं पता है। तो आज हम आपको यॉर्कर बॉल से जुडी हर बात बताने वाले है जैसे की यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है, यार्कर बॉल क्या होती है, यॉर्कर बाल कितने टाइप की होती है? इतियादी।

Yorker ball kaise daale

क्रिकेट को आज कौन नहीं जानता है, सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में आपको क्रिकेट प्रेमी कही न कही मिल ही जाएंगे। आपको शायद मालूम ही होगा के क्रिकेट में कई तरह से बॉल डाली जाती है। जिसको एक बॉलर सिचवेशन और अपने मन-मुताबिक डालता है, इन्ही में से आज हम उस बाल की बात करेंगे जिसको बल्लेबाजों को खेलने में सबसे ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ता है।

जी हाँ हम बात कर रहे है यॉर्कर बाल के बारे में जिसके बारे में आपने कई बार कमेंट्री में तो सुना ही होगा। और कई बार बैट्समैन के स्टंप भी हवा में उड़ते देखे होंगे या कई बार बैट्समैन को जमीन पर पढ़ा देखा होगा, तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए शुरू करते है यॉर्कर बाल होती क्या है और उसको किस तरह से डाला जाता है।

Contents

यॉर्कर बाल क्या होती है? | What is Yorker Ball

सबसे पहले हम यह जाने के आखिर यॉर्कर बाल होती क्या है। यॉर्कर बाल एक फुल लेंथ पर फेकि गई बाल होती है जो बल्लेबाज के जूतों और बैट के बीच की गैप में डाली जाती है। जिसको एक परफेक्ट यॉर्कर बाल कहा जाता है, इस बाल को खेलने में बैट्समैन को सबसे ज्यादा कठिनाई होती है। और अधिकतर बार यह बॉल बल्लेबाज के स्टंप को बिखेर कर रख देती है। या यह भी कह सकते है के कई बार बल्लेबाज को जख्मी भी कर देती है।

वैसे यॉर्कर बाल को हम एक फुल लेंथ डिलीवरी भी कह सकते है। जिसको बैट्समैन के पैरो पर निशाना लगा कर फेंका जाता है, जिससे अगर बैट्समैन से थोड़ी भी चूक होती है तो वह आउट हो जाता है। यॉर्कर डालते वक़्त आपको कुछ चीज़ो का ध्यान रखना होता है जिससे आप एक परफेक्ट यॉर्कर डाल सके।

यह भी जाने:- गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

यॉर्कर बाल कितने टाइप की होती है? Types Of Yorker Ball

यॉर्कर बॉल कई तरह की होती है और हर यॉर्कर बाल बल्लेबाज के लिए घातक होती है। ज़रा सी चूक बल्लेबाज को आउट करा सकती है।

  • फास्ट इनस्विंगिंग यॉर्कर (Fast In Swing Yorker)
  • आउट स्विंगिंग यॉर्कर (Out Swigging Yorker)
  • स्विंगिंग यॉर्कर (Swigging Yorker)
  • फास्ट यॉर्कर (Fast Yorker)
  • स्लो यॉर्कर (Slow Yorker)
  • टो क्रशिंग यॉर्कर (Toe Crossing Yorker)
  • वाइड यॉर्कर (वाइड यॉर्कर)

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? | Yorkar Ball Kaise Daale

आप बड़े ही आसानी से निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर जान सकते हैं की यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है

  • आपको बॉल को जोर से पकड़ना होगा और साथ ही जितना तेज़ आप फेक सकते है, उतना तेज़ फेकने की कोशिश करना होगी साथ में आपको यह भी ध्यान रखना होगा के बॉल आपकी हथेली से दूर होना चाहिए।
  • अब आपको बल्लेबाज के पैरो और बेट के बीच की जगह पर निशाना लगाना है।
  • अब आपको बॉल को जितना तेज़ फेक सकते है फेक देना है, बस फेकते वक़्त आप बल्लेबाज के पैरो और बैट के बीच की जगह को टारगेट कर लीजिए।
  • बॉल को पूरी ताक़त के साथ फेकिये जिससे बॉल बैट्समैन को चकमा देकर उसके स्टंप उड़ा दे।
  • हमेशा याद रखे कभी भी यॉर्कर मध्यम गति की न फेके, आपका यॉर्कर बॉल या तो स्लो होना चाहिए या फ़ास्ट होना चाहिए।

Yorkar Ball Kaise Daale वीडियो के माध्यम से जाने

आप इस वीडियो के माध्यम से भी जान सकते हैं की यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है इन हिंदी-

यॉर्कर बॉल डालते समय इन बातो का रखे ध्यान।

अगर आपको एक अच्छा यॉर्कर बॉलर बनना है, तो आपको बॉलिंग करते वक़्त बल्लेबाज के फुटवर्क और तीनो स्टंप को अपने दिमाग में रखते हुए पूरी ताक़त से अपनी कलाई के साथ अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करना है। इसके अलावा अपने पैरो को सही तरीके से लैंड करा कर यॉर्कर डालने का प्रयास करना है। इसके अलावा आपको हर दिन यॉर्कर बॉल फेकने की प्रेक्टिस करनी चाहिए और अपने दिमाग में उस जगह को सुनिश्चित कर लेना चाहिए जहा आपको यॉर्कर बॉल फेकना है। प्रैक्टिस करके ही बॉलर एक अच्छा बॉलर बन सकता है, और अच्छी यॉर्कर लेंथ बॉल भी फेक सकता है।

यॉर्कर बॉल कितनी तरह से फेंकी जा सकती है?

वैसे तो यॉर्कर बॉल एक बॉलर 3 तरह से फेक सकता है लेकिन कब कौन सी यॉर्कर बॉल फेकना है उस का निर्णय बॉलर बल्लेबाज के खेलने के तरीके को ध्यान में रख कर लेता है।

  • बिलकुल सीधी स्टंप पर
  • स्टंप से 1 फुट दूर
  • स्टंप से 2 फुट दूर

यह भी जाने:- Grow With Google से पाइये फ्री सर्टिफिकेट कोर्सेज

यॉर्कर बॉल कब और किसने फेका था?

वैसे तो यॉर्कर की शुरुआत 19 वी शताब्दी में ही हो गई थी लेकिन जितनी कारगर यॉर्कर बॉल उस वक़्त थी, उतनी ही कारगर आज भी है देखा जाए तो यॉर्कर बॉल को गेंदों का राजा भी कहा जाता है, बता दे के सबसे पहले यॉर्कर बॉल इंग्लैंड के खिलाडी जिनका नाम टॉम एम्मेत्तो है उन्होंने ही 19वी सदी में सबसे पहले यॉर्कर बॉल फेका था। और यह भी बता के अंग्रेजी शब्द यौरक से इस बॉल को यॉर्कर का नाम मिला था।

यॉर्कर बालो में सबसे कठिन यॉर्कर कौन सी मानी जाती है?

बल्लेबाजों के लिए सबसे कठिन यॉर्कर फ़ास्ट इनस्विंग यॉर्कर को माना जाता है। इसमें बल्लेबाज के आउट होने के काफी ज्यादा चांस हो जाते है, इसमें बल्लेबाज के पैरो पर निशाना लगा कर बॉल को इनस्विंग कराइ जाती है।

किस बॉलर को यॉर्कर पर विकेट मिलने के ज्यादा चांस होते है।

वैसे तो स्पिन बॉलर और फ़ास्ट बॉलर दोनों ही अपनी बॉलिंग में यॉर्कर का इस्तेमाल करते है। लेकिन फ़ास्ट बॉलर की फ़ास्ट आती यॉर्कर बॉल को खेल कर उस पर रन बनाना काफी मुश्किल होता है। इस वजह से यॉर्कर बाल पर फ़ास्ट बॉलर को विकेट मिलने के ज्यादा चांस होते है।

यॉर्कर बॉल किस तरह से डाला जाता है?

यॉर्कर बाल डालने के लिए बॉलर को बॉल को सीम (Seam) से पकड़ना पड़ता है इसके अलावा आप बॉल को क्रॉस सीम (Cross Seam) से भी बॉल पकड़ कर बल्लेबाज़ के पैरो को निशाना बना कर पूरी ताकत से बॉल को फेक को फेक सकते है।

यॉर्कर बॉल फेकने के लिए सबसे ज्यादा क्या जरूरी है।

यॉर्कर बॉल डालने के लिए सबसे जरूरी है प्रेक्टिस अगर आप प्रेक्टिस नहीं करेंगे और यॉर्कर डालने पहुंच जाएंगे तो यकीन मानिए आपको विकेट तो नहीं मिलने वाला लेकिन आपके खाते कई सारे रन जरूर जुड़ जाएंगे। इसलिए आपको यॉर्कर बॉल डालने की प्रेक्टिस करना चाहिए साथ ही आपको एकाग्रता की भी बहुत आवश्यकता होती है जिससे आप अपने लक्ष्य पर फोकस करके बॉलिंग कर सको।

यॉर्कर डालते समय कुछ बातो का रखे ध्यान।

बॉलर को यॉर्कर डालते वक़्त सिर्फ और सिर्फ उस वक़्त की सिचवेशन और बल्लेबाज का फुटवर्क ध्यान में रखते हुए पूरी ताक़त के साथ अपनी उंगलियों वा कलाई का उपयोग करते हुए अपने पैरो को सही से लैंड करते हुए सीधे मिडिल स्टंप पर फुल लेंथ पर बॉल को फेकना चाहिए। इसके अलावा हर बॉलर को हर दिन यॉर्कर का अभ्यास करते रहना चाहिए और छोटी छोटी जानकारी को अपने दिमाग में बैठा लेना चाहिए।

यॉर्कर बाल से जुड़े कुछ सवाल।

यॉर्कर बॉल पर विकेट मिलने के कितने प्रतिशत चांस होते है?

अगर कोई बॉलर मिडिल स्टंप को टारगेट करके यॉर्कर बाल डालता है तो उसको विकेट मिलने के 99 प्रतिशत चांस होते है।

यॉर्कर बॉल को कितनी तरह से फेका जा सकता है?

वैसे तो यॉर्कर बॉल एक बॉलर 3 तरह से फेक सकता है लेकिन कब कौन सी यॉर्कर बॉल फेकना है उस का निर्णय बॉलर बल्लेबाज के खेलने के तरीके को ध्यान में रख कर लेता है।

यॉर्कर बॉल पहली बार किस बॉलर के द्वारा फेंकी गई थी?

इंग्लैंड के खिलाडी जिनका नाम टॉम एम्मेत्तो है उन्होंने ही 19वी सदी में सबसे पहले यॉर्कर बॉल फेका था।

सबसे कठिन यॉर्कर बॉल कोन सा है?

बल्लेबाजों के लिए सबसे कठिन यॉर्कर फ़ास्ट इनस्विंग यॉर्कर को माना जाता है।

यॉर्कर बॉल को यॉर्कर नाम किस भाषा के शब्द से मिला है?

अंग्रेजी शब्द यौरक से इस बॉल को यॉर्कर का नाम मिला था।

Leave a Comment